IPL 2021 : स्मिथ के पास है फ्रेंचाइजी को लुभाने का माैका, अय्यर के बाहर होने से कितना हुआ नुकसान?

स्पोर्ट्स डेस्क (राहुल) : पिछले सीजन में अगर किसी टीम ने सबको चाैंकाया था तो वो दिल्ली कैपिटल्स ही थी। युवा कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में टीम ने बड़ी टीमों को मात देते हुए फाइनल तक जगह बनाई। हालांकि मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया था। टीम भले ही खिताब नहीं जीत पाई, लेकिन यह स्पष्ट हुआ कि युवाओं से भरी इस टीम में रोमांचक मैच पेश करने की काबिलियत है। आईपीएल सीजन-14 का आगाज 9 अप्रैल से होने वाला है, लेकिन इससे पहले दिल्ली फैंस को जो खबर पढ़ने को मिली वो काफी निराशाजनक रही। दरअसल, अय्यर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इस खबर के सामने आने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के फैंस निराश हैं, लेकिन गंभीर होने की इतनी जरूरत नहीं। अय्यर के ना होने के बाद भी दिल्ली कैपिटल्स उतनी ही मजबूत है जितनी कि पहले थी।

IPL 2021 : ये हैं सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टाॅप-6 बल्लेबाज

स्मिथ के पास है फ्रेंचाइजी को लुभाने का माैका

स्मिथ के पास है फ्रेंचाइजी को लुभाने का माैका

अब आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव स्मिथ के पास फ्रेंचाइजी को लुभाने का माैका है। स्मिथ ने पिछला सीजन राजस्थान राॅयल्स के लिए खेला था, लेकिन इस सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2 करोड़ की कीमत में अपने साथ जोड़ लिया है। स्मिथ को जब टीम के साथ जोड़ा गया तो कहा जाने लगा कि उनको प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना मुश्किल हो जाएगा, लेकिन अय्यर के बाहर होने से इस सवाल का जवाब सबको मिल चुका है। अय्यर की जगह अब स्मिथ को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना तय है। स्मिथ को हमने नंबर-4 पर भी खेलते हुए देखा तो नंबर-5 पर भी। वहीं अय्यर भी इसी स्थान पर टीम के लिए भूमिका निभाते रहे हैं। ऐसे में उनकी कमी स्मिथ पूरी कर सकते हैं।

कप्तान के रूप में बेहतर विकल्प भी हैं स्मिथ

कप्तान के रूप में बेहतर विकल्प भी हैं स्मिथ

यही नहीं, स्मिथ फ्रेंचाइजी के लिए एक कप्तान के रूप में भी शानदार विकल्प हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए भी जिम्मेदारी निभाई है तो पिछले सीजन में राजस्थान राॅयल्स के लिए भी कप्तानी की थी। स्मिथ की चतुराई से हर कोई वाकिफ है। यही कारण है कि उनकी तुलना महान क्रिकेटरों के साथ की जाती है। स्मिथ के पास 95 आईपीएल मुकाबले खेलने का अनुभव है जो दिल्ली कैपिटल्स को फायदा पहुंचा सकता है। वह अभी तक 1 शतक व 11 अर्धशतक के साथ 2333 रन बना चुके हैं। पिछले सीजन में राजस्थान का फाॅर्म बेहद खराब था, जिस कारण वह अंक तालिका में सबसे नीचे रहे थे, लेकिन स्मिथ ने बल्ले से अहम योगदान दिया। स्मिथ ने पिछले सीजन में खेले 14 मैचों में 3 अर्धशतक की मदद से 311 रन बनाए थे।

अय्यर से कितना हुआ नुकसान?

अय्यर से कितना हुआ नुकसान?

सवाल है कि अय्यर के बाहर होने से दिल्ली कैपिटल्स को कितना नुकसान हुआ? हां...टीम को बल्लेबाजी क्रम में नुकसान मिला है। अय्यर पिछले सीजन में दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे। अय्यर ने 17 मैचों में 519 रन बनाए थे। उनके इस प्रदर्शन के कारण दिल्ली ने पहली बार फाइनल में प्रवेश भी किया था। 2019 में भी उनके बल्ले से 16 मैचों में 463 रन निकले थे। अय्यर ने 2018 से टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से लेकर उन्होंने 41 मैचों में कमान संभालते हुए टीम को 21 मैचों में जीत दिलाने का काम किया है। पर यह नहीं भूलना चाहिए कि उन्हें शिखर धवन, अमित मिश्रा, गाैतम गंभीर, शिखर धवन जैसे दिग्गजों का साथ भी मिला है। खैर, अब देखने वाली बात रहेगी कि फ्रेंचाइजी किसे कप्तानी संभालने की जिम्मेदारी देती है। अगर नाम स्टीव स्मिथ का आता है तो उनके पास फ्रेंचाइजी को लुभाने का माैका रहेगा।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, March 25, 2021, 13:49 [IST]
Other articles published on Mar 25, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X