अगले 12 महीनों में बदल जायेगा अंपायरिंग का स्तर, इस तकनीक से अंपायर्स को मिलेगी मदद

IPL 2021 Star Sports head Sanjog Gupta Reveals How Artificial Intelligence will improve Umpiring in next 8 Months: नई दिल्ली। क्रिकेट जगत में पिछले कुछ समय से अंपायरिंग को लेकर काफी चर्चा को देखने को मिली है जहां पर मैदानी अंपायर से होने वाली गलतियों को कम करने के लिये थर्ड अंपायर को ज्यादा से ज्यादा फैसलों में दखल देने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं अब इसको लेकर स्टार और डिज्नी इंडिया के स्पोर्टस हेड संजोग गुप्ता ने कुछ ऐसी खबर सुनाई है जिससे आने वाले 12 महीनों में मैदान पर अंपायरिंग का स्तर पूरी तरह से बदल जाने वाला है और कई ऐतिहासिक सुधार देखने को मिल सकते हैं।

संजोग गुप्ता का मानना है कि रिप्ले के दौरान जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है, इससे अंपायरों को फैसला लेने में आसानी होगी जो कि आने वाले 12 महीने में इस आधार पर लिये गये फैसलों में साफ नजर आयेगा।

और पढ़ें: IPL 2021: आकाश चोपड़ा ने की भविष्यवाणी, बताया- कौन बनेगा 14वें सीजन का ऑरेंज और पर्पल कैप विनर

उन्होंने कहा, ' क्रिकेट के खेल में अगले 12 महीने में आपको रिप्ले और तकनीक के आधार पर लिये जाने वाले फैसलों में काफी सुधार देखने को मिलेगा। टेक्नॉलजी के बेहतर इस्तेमाल से आपको और भी सटीक फैसले देखने को मिलेंगे। इसके लिये तकनीक में निवेश जारी रखने और कैमरों की क्वालिटी को बनाये रखने की जरूरत है। हम जल्द ही रिप्ले के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की ओर देख रहे हैं जिससे इनमें काफी तेजी से सुधार देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से भारत के घरेलू, आईपीएल और आईसीसी टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्टस के पास है जो कि प्रसारण के दौरान 24 से 28 नॉर्मल और 5 से 6 सुपर 'स्लो मोशन' कैमरों का इस्तेमाल करती है। इस दौरान स्टार स्पोर्टस की रिसर्च और डेवलपमेंट टीम रिप्ले के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की संभावना तलाश रही है ताकि फैसलों में और सटीकता लाई जा सके।

और पढ़ें: फखर जमान के रन आउट से शुरू हुआ नया विवाद, जानें क्या है फेक फील्डिंग को लेकर आईसीसी के नियम

आपको बता दें कि ऐसा करने के लिये सामान्य कैमरों को 'स्लो मोशन में बदला जा सकेगा। इस पर बात करते हुए संजोग गुप्ता ने कहा कि आईपीएल का 13वां सीजन बिना दर्शकों के भी काफी शानदार रहा। हमने सीखा कि आप आपदा को मौके में कैसे तब्दील कर सकते हैं और खाली स्टेडियम में कहीं भी कैमरे लगाये जा सकते हैं, जिससे न सिर्फ दर्शकों का देखने का अनुभव बेहतर होगा बल्कि कवरेज में भी काफी बदलाव आ सकता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, April 5, 2021, 18:33 [IST]
Other articles published on Apr 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X