IPL 2021 : हैदराबाद को करने होंगे 3 बदलाव, तभी बदल पाएगी किस्मत

Sunrisers Hyderabad
Photo Credit: BCCI/IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए कुछ भी सही नहीं चल रहा है। उम्मीद थी कि उनका यूएई में आकर भाग्य बदलेगा, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टीम को फिर आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वही उनी पुरानी समस्या फिर सामने आई जो है बल्लेबाजी का फ्लाॅप होना।

टाॅप पर जॉनी बेयरस्टो की अनुपस्थिति महसूस की गई क्योंकि डेविड वार्नर और रिद्धिमान साहा पावरप्ले में रन बटोरने में विफल रहे। दोनों के जल्दी आउट होने से कप्तान केन विलियमसन पर दबाव आ रहा है, जिस कारण वह भी जल्दाबाजी में बड़े शॉट्स खेलते हुए विकेट गंवा रहे हैं। यह हैदराबाद की अब तक की निराशाजनक कहानी रही है जिसके कारण उन्हें अंक तालिका में अंतिम स्थान पर खड़ा होना पड़ा है। हैदराबाद अब अपने आठ में से सात मैच हार गई है।

हालांकि उन्हें आधिकारिक तौर पर कमजोर नहीं समझा जाता, लेकिन उनके प्लेऑफ में जगह बनाने की संभावना फिलहाल धूमिल है। लेकिन टीम में अगर कुछ बदलाव होते हैं तो वह अंक तालिका में बेहतर स्थिति के साथ अपना सफर समाप्त कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, वे मनीष पांडे या केदार जाधव को छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं। दोनों एक जैसे क्रिकेट खेलते हैं, जिसमें वे धीमी शुरुआत करते हैं और कभी-कभी बाद के चरणों में तेजी लाने में असफल होते हैं। टीम को अगर जीत हासिल करनी है तो उन्हें तीन बदलाव करने चाहिए। हम उन खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे जिन्हें हैदराबाद अगले मैच के लिए टीम में शामिल करने पर विचार कर सकता है-

1. डेविड वॉर्नर की जगह जेसन रॉय

1. डेविड वॉर्नर की जगह जेसन रॉय

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल के इस सीजन में पुराना रंग नहीं दिखा सके हैं। उन्होंने अभी तक खेले 7 मैचों में सिर्फ 193 रन बनाए हैं जो उनके प्रदर्शन से बिल्कुल भी मेल नहीं खाते हैं। आईपीएल के इंडिया लेग के दौरान राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ एक मैच के बाद वार्नर से कप्तानी छीन ली गई और एक मैच से बाहर भी किया गया। कईयों का मानना है कि वार्नर अपना आत्मविश्वास खो रहे हैं। तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे ने उन्हें आखिरी मैच में उन्हें बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया था।

अभी भी छह मैच बाकी हैं, हैदराबाद ओपनिंग के लिए जेसन रॉय को उनकी जगह लेने की सोच सकता है। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज गेंद को एक वास्तविक झटका देने की प्रतिष्ठा के साथ आते हैं और विपक्ष पर आक्रमण करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए, हैदराबाद कुछ मैचों के लिए रॉय को लाने के बारे में सोच सकता है। इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज को इस सीजन में अभी तक एक भी मैच खेलने को नहीं मिला है। कुल मिलाकर उन्होंने आठ मैच खेले हैं और 133.58 के स्ट्राइक रेट से 179 रन बनाए हैं। साथ ही, वह अपने साथी इंग्लिश खिलाड़ी बेयरस्टो की तरह शीर्ष पर भी आक्रामक दिखना चाहेंगे।

2. केदार जाधव की जगह प्रियम गर्ग

2. केदार जाधव की जगह प्रियम गर्ग

केदार जाधव हैदराबाद के लिए प्रभावशाली नहीं रहे हैं। हालांकि उन्हें मनीष पांडे के रूप में और अधिक मैच खेलने को नहीं मिला है, फिर भी यह स्पष्ट है कि जाधव ने अपनी मारक क्षमता खो दी है और वह बुरी तरह से फॉर्म से बाहर है। हैदराबाद के पास 2020 संस्करण के अंडर -19 कप्तान प्रियम गर्ग हैं, और संभवतः उन्हें अपने बाकी छह मैचों में शामिल करने के बारे में सोचते हैं।

गर्ग एक शानदार खिलाड़ी होने के साथ-साथ बहुत अच्छे फील्डर भी हैं। वह मैदान में आसानी से 30 से 40 रन बचा सकते हैं और मध्यक्रम में टीम के लिए तेज रन बना सकते हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश का खिलाड़ी क्रीज पर बहुत शांत और शांत है, जो कि पिछले आईपीएल में स्पष्ट था, जब वह दूसरे छोर पर केन विलियमसन को आउट करने के बाद भी सीएसके के खिलाफ अप्रभावित था। उन्होंने उस मैच में एक अर्धशतक बनाया और SRH प्रबंधन द्वारा उन पर लगाए गए विश्वास को दोहराया। उन्होंने अब तक 14 मैच खेले हैं और 10 पारियों में 133 रन बनाए हैं।

3. होल्डर की जगह शेरफेन रदरफोर्ड

3. होल्डर की जगह शेरफेन रदरफोर्ड

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ प्रभावशाली नहीं दिखे। उन्होंने अपने चार ओवरों में 33 रन दिए और टीम को सफलता दिलाने में नाकाम रहे। होल्डर भी हाथ में बल्ला लेकर योगदान देने में नाकाम रहे क्योंकि उन्होंने केवल 10 रन बनाए। उनके साथी शेरफेन रदरफोर्ड की प्रतिभा और उनके सर्वांगीण कौशल के बारे में खूब चर्चा होती है।

रदरफोर्ड ने ग्लोबल टी20 लीग में विंडीज बी टीम के लिए कई विस्फोटक पारियां खेलीं। उन्होंने 230 रन बनाए जिससे उन्हें क्रूर और निडर हिटर का टैग मिला। हैदराबाद को पारी के डेथ ओवरों में उन सभी की आवश्यकता होगी यदि वे लगातार 180 से ऊपर का कुल स्कोर करना चाहते हैं। इसके अलावा, वह निचले मध्य क्रम में अब्दुल समद के साथ टीम बना सकते हैं और संभवत: अंत में कुछ धमाकेदार वार कर सकते हैं। उन्होंने अब तक हैदराबाद के लिए केवल सात मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 73 रन बनाए हैं। बल्लेबाजी के अलावा, रदरफोर्ड टीम को एक अतिरिक्त सीम-गेंदबाजी का विकल्प भी प्रदान करते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 7 - October 20 2021, 03:30 PM
नामीबिया
Netherlands
Predict Now

Story first published: Thursday, September 23, 2021, 19:17 [IST]
Other articles published on Sep 23, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X