IPL 2021 : वो 5 धांसू खिलाड़ी, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में बटोरी सुर्खियां

IPL 2021
Photo Credit: BCCI/IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का समापन शुक्रवार को दुबई में एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के चैंपियन बनने के साथ हुआ। फाइनल में इयोन मॉर्गन की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को सीएसके ने 27 रनों से पछाड़ दिया। सीएसके ने पिछले सीजन में खराब प्रदर्शन को भूलते हुए इस बार ट्राॅफी जीती तो वहीं केकेआर ने यूएई में हुए मैचों में शानदार खेल दिखाकर फाइनल तक जगह बनाते हुए अन्य टीमों को पछाड़ा।

आईपीएल हर साल क्रिकेट जगत को नए सितारे देता है। कुछ खिलाड़ी हैं जो मिले माैकों का फायदा भी नहीं उठा सकते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे रहते हैं जो आईपीएल की बदौलत देर से लाइमलाइट में आते हैं। आज हम उन 5 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन्होंने आईपीएल 2021 के जरिे क्रिकेट जगत में खूब सुर्खियां बटोरीं-

यह भी पढ़ें- 'ये टीम खिताब जीतने की हकदार थी', धोनी के बयान ने जीता करोड़ों लोगों का दिल

1. रुतुराज गायकवाड़

1. रुतुराज गायकवाड़

रुतुराज गायकवाड़ इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से भी नवाजा गया। गायकवाड़ ने 16 मैचों में 136.26 के स्ट्राइक रेट से 635 रन बनाए। चार अर्धशतकों के अलावा, उन्होंने अपना पहला आईपीएल शतक भी बनाया। हालांकि यह राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ था जो जीत नहीं दिला सका था। गायकवाड़ ने 60 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए थे। पिछले सीजन के अंत में, गायकवाड़ ने लगातार तीन अर्द्धशतक बनाकर छाप छोड़ी। इस साल, हालांकि, उन्होंने अपने प्रदर्शन को पूरी तरह से अलग स्तर पर पहुंचा दिया।

2. वेंकटेश अय्यर

2. वेंकटेश अय्यर

अगर केकेआर फाइनल तक पहुंचा है तो इसका एक कारण वेंकटेश अय्यर का चलना भी रहा। पहले हाफ के दौरान, केकेआर के इरादे बेहद खराब थे, लेकि यूएई में दूसरे हाफ में यह सब बदल गया और अय्यर को शुभमन गिल के साथ ओपनिंग का काम दिया गया। वेंकटेश का यह पहला सीजन था। उन्होंने खेले 10 मैचों में 370 रन बनाए, जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल रहे। वेंकटेश ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा। लंबे कद के कारण वह छक्के लगाने में आसान दिखते हैं।

3. हर्षल पटेल

3. हर्षल पटेल

30 वर्षीय हर्षल पटेल ने 2012 में आईपीएल में पदार्पण किया था। उन्होंने 2015 में एक अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने 15 मैचों में 15.47 के स्ट्राइक रेट से 17 विकेट लिए थे। हालांकि, 2021 आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला। पटेल ने 15 मैचों में 10.56 के स्ट्राइक रेट से 32 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के तेज गेंदबाज की इकॉनमी रेट 8.14 थी। लेकिन यह सब इतना बुरा नहीं था, यह देखते हुए कि पटेल सीजन के लिए टीम के नामित डेथ बॉलर थे। गौरतलब है कि मीडियम पेसर विराट कोहली के पसंदीदा खिलाड़ी थे। हर बार कप्तान ने उनकी ओर रुख किया, पटेल ने अधिक से अधिक बार खुद को सही साबित किया।

4. आवेश खान

4. आवेश खान

डीसी पेसर अवेश खान के लिए प्रभावशाली सीजन रहा। पिछले आईपीएल सीजन में ज्यादा प्रभाव डालने में नाकाम रहने के बाद, आवेश खान इस साल 16 मैचों में 15.25 के स्ट्राइक रेट से 24 विकेट लेकर दूसरे स्थाान पर खड़े रहे। उन्होंने कच्ची गति से गेंदबाजी की और पहले हाफ में इतना अच्छा था कि डीसी को एनरिक नॉर्टजे को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। और जब कगिसो रबाडा एक बदलाव के लिए संघर्ष कर रहे थे, खान ने अपना खेल बढ़ाया और फ्रेंचाइजी के मुख्य विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

5. राहुल त्रिपाठी

5. राहुल त्रिपाठी

केकेआर के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी का आईपीएल 2021 का अभियान खास अंदाज में समाप्त हुआ। वह फाइनल में जल्दी आउट हो गए और नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने आए, उस समय तक परिणाम केवल एक औपचारिकता थी। उन्होंने 17 मैचों में 140.28 के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए। अय्यर और गिल के साथ, त्रिपाठी ने सुनिश्चित किया कि केकेआर का रन रेट सही चलता रहे, चाहे वह पहले बल्लेबाजी कर रहे हों या लक्ष्य का पीछा कर रहे हों। उन्होंने मुंबई पर सात विकेट की जीत में 42 गेंदों में नाबाद 74 रनों की पारी खेली। त्रिपाठी ने 2017 में आईपीएल में पदार्पण किया और पिछले कुछ वर्षों में लीग में कुछ शानदार पारियां खेली हैं। लेकिन इस सीजन में उनका टैलेंट सच में सामने आया। उन्होंने डीसी के खिलाफ क्वालीफायर 2 के अंतिम ओवर में रविचंद्रन अश्विन को जो छक्का लगाया, उसने आईपीएल लोककथाओं में अपना स्थान पक्का कर लिया।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, October 16, 2021, 14:53 [IST]
Other articles published on Oct 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X