IPL 2021 : वो तीन नामी खिलाड़ी, जो RCB को दिला सकते हैं पहली ट्रॉफी

नई दिल्ली। राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के पास विराट कोहली जैसा नामी कप्तान है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर धाक जमाए बैठा है, लेकिन बात आईपीएल की करें तो वह टीम को एक भी बार चैंपियन नहीं बना सके हैं। इस टीम में अभी तक कई नामी खिलाड़ी खेल चुके हैं। आईपीएल सीजन-14 में भी धाकड़ खिलाड़ी इस टीम के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। यूएई में जब सीजन-14 का दूसरा चरण शुरू होगा तो फैंस को उम्मीगें रहेंगी कि टीम इस बार खिताब जीत। वर्षों से टीम में कुछ गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यकीनन दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जो कोहली और एबी डिविलियर्स हैं।

सीजन-14 में अभी तक आरसीबी ने अच्छा खेल दिखाया है। उन्होंने पहले चरण में अपने सात मैचों में से पांच जीते हैं, और तीन और जीत उन्हें प्लेऑफ में ले जाएगी। वहीं आज हम चर्चा करेंगे कि तीन बड़े खिलाड़ी कौन हैं जो आरसीबी को अपनी किस्मत बदलने में मदद कर सकते हैं और टीम को पहली ट्राॅफी उठाने में कारगार साबित हो सकते हैं। काैन हैं वो 3 खिलाड़ी, आइए जानें-

IPL 2021 : इन तीन भारतीयों ने खूब नाम कमाया, लेकिन कभी शतक नहीं लगा सकेIPL 2021 : इन तीन भारतीयों ने खूब नाम कमाया, लेकिन कभी शतक नहीं लगा सके

1. मोहम्मद सिराज

1. मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि वह अब काफी बेहतर गेंदबाज है और उसने अपनी लाइन और लेंथ को पहले से बेहतर तरीके से समझ लिया है। यदि कोई वास्तव में उनके आईपीएल आंकड़ों को देखता है, तो वे सीधे उनके आईपीएल करियर के पहले तीन सत्रों में उनकी इकोनोमी को नोटिस करेंगे जो खराब है। 2017 में 9.21, 2018 में 8.95 और 2019 में 9.55 की इकोनोमी रेट से उनकी गेंदबाजी रही। लेकिन आखिरी दो सीजन में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने ना सिर्फ इकोनोमी रेट में सुधार किया बल्कि विकेट लेने का सिलसिला भी शुरू कर दिया।

2020 में, उनकी इकोनोमी गिरकर 8.68 हो गई और उनका स्ट्राइक रेट 14.8 था। इन नंबरों को देखते हुए, यह माना जा सकता है कि वह संयुक्त अरब अमीरात में सफल रहा। बता दें कि आईपीएल 2020 यूएई में हुआ था। आईपीएल 2021 के पहले चरण में उनकी गेंदबाजी के बारे में एक बात प्रमुख थी और वह थी उनकी सटीकता। पहले सात मैचों में उनकी इकॉनमी 7.34 थी और उन्होंने पहले से कहीं ज्यादा तंग लाइन और अच्छी यॉर्कर फेंकी। और इंग्लैंड में उनके मौजूदा विकेट लेने वाले फॉर्म को देखते हुए प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि सिराज दूसरे चरण में आरसीबी के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित होंगे।

2. ग्लेन मैक्सवेल

2. ग्लेन मैक्सवेल

अगर कोई आईपीएल में ग्लेन मैक्सवेल के नंबरों पर नजर डालें तो उन्हें हैरानी होगी कि उन्हें हर साल नीलामी में बड़ी रकम क्यों मिलती है। मैक्सवेल इतने सारे फ्रैंचाइजी के बिल में फिट होने का एक मुख्य कारण यह है कि उनके पास कुछ ऐसा है जो उपमहाद्वीप में सफल होने की कोशिश करने वाली कोई भी टीम चाहेगी। वह एक ऑफ-स्पिन गेंदबाजी मध्यक्रम के डैशर हैं, जो अपनी हिटिंग से स्पिन गेंदबाजी को तहस नहस कर सकते हैं।

अब, वे काफी कुछ चीजें हैं जो सभी खिलाड़ियों के पास नहीं होती हैं। लेकिन, सबसे लंबे समय तक, आईपीएल टीमों को यह नहीं पता था कि मैक्सवेल का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए। जहां तक ​​आरसीबी की बात है तो उन्होंने वो गलती नहीं की है। जाहिर है, अगर किसी के पास विराट कोहली जैसा गुणवत्ता वाला खिलाड़ी है तो वह मैक्सवेल के आत्मविश्वास के लिए अच्छा काम कर सकता है।

अब तक, आईपीएल 2021 के पहले चरण में, मैक्सवेल ने दिखाया है कि उन्हें हमेशा मोटी रकम क्यों दी जाती है। उन्होंने 37.16 की औसत और 144 के स्ट्राइक रेट के साथ 223 रन बनाए। और यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उन्होंने कुछ अजीब पुराने धीमे विकेटों पर बल्लेबाजी की और उस स्ट्राइक रेट को बनाए रखने में सफल रहे। अब आरसीबी के फैंस को उम्मीद है कि यूएई में भी मैक्सवेल ऐसा ही प्रदर्शन दोहराकर टीम को चैंपियन बनाएं।

3. वानिंदु हसरंगा

3. वानिंदु हसरंगा

जब वानिंदु हसरंगा जुलाई में कोलंबो में अपने स्पिन-गेंदबाजी मास्टरक्लास के साथ भारतीय बल्लेबाजों को भ्रमित कर रहे थे, तो यह लगभग दिया गया था कि उनकी इंडियन प्रीमियर लीग में एंट्री होने वाली है और जब एडम जंपा ने दूसरा चरण खेलने से मना कर दिया तो उनके लिए हसरंगा से बेहतर कोई विकल्प नहीं है।

दाएं हाथ के स्पिनर इस समय दुनिया के नंबर वन टी20 गेंदबाज हैं और उन्होंने बल्लेबाजी करने की अपनी काबिलियत दिखाई है। ठीक है, अगर किसी का प्रथम श्रेणी औसत 41 है, तो वे बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं या कम से कम प्लेइंग इलेवन का संतुलन बनाए रख सकते हैं। हसरंगा संभवत: अधिक रोमांचक युवा प्रतिभाओं में से एक है और वह दूसरे चरण में आरसीबी के लिए एक मूल्यवान खिलाड़ी बन सकते हैं। मैक्सवेल, डिविलियर्स और काइल जैमीसन के तीन विदेशी पिक्स होने की संभावना के साथ, आरसीबी इस तथ्य पर विचार कर सकती है कि क्या वे वास्तव में अपनी टीम को संतुलित करने के लिए डैनियल क्रिश्चियन को आजमाना चाहते हैं। इसके बजाय, हसरंगा का इलेवन में शामिल होना यूएई की स्थितियों को देखते हुए अधिक मायने रखता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Wednesday, August 25, 2021, 14:58 [IST]
Other articles published on Aug 25, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X