IPL 2021: 153kmph की रफ्तार, भारत के इतने तेज गेंदबाज ने विराट कोहली को किया हैरान

IPL 2021: Umran Malik की रफ्तार के फैन हुए Virat Kohli, दिया ये गिफ्ट | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्लीः तेज गेंदबाज उमरान मलिक के चर्चे इस समय जोरों पर हैं और सभी उनके बारे में बातें कर रहे हैं जिसमें कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल हो गया है। भारतीय क्रिकेट का इतिहास ऐसा रहा है कि तेज गेंदबाज बड़ी मुश्किल से मिलते हैं। बहुत दशकों के इंतजार के बाद भारत के पास एक अच्छा तेज गेंदबाजी अटैक आया जरूर है लेकिन उसकी भी धीरे-धीरे एक उम्र ढलने लगी है और अब देश को नई प्रतिभाओं की सख्त जरूरत है।

मौजूदा भारतीय अटैक बहुत शानदार है लेकिन उसमें कोई भी गेंदबाज बहुत तूफानी गति का नहीं है क्योंकि उसके लिए आपको कम उम्र, स्फूर्ति से भरे हुए ताकतवर शरीर की दरकार होती है।

150kmph की मायावी स्पीड-

150kmph की मायावी स्पीड-

भारत के मौजूदा तेज गेंदबाज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट खेलते हैं और अपने आप को फिट और मेंटेन रखने के लिए गतियों के साथ समझौता होता ही हैं। ऐसे में किसी एक ऐसे गेंदबाज का उभार होना, जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी तेज बॉलिंग करता हो, अपने आप में बड़ा ही सुखद नजारा है।

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आईपीएल की सबसे तेज गेंद फेंकी और भारत और आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने कहा जम्मू कश्मीर से आने वाला इस खिलाड़ी को देखना शानदार है और इस युवा बॉलर की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उस पर लगातार ध्यान देने की जरूरत है।

21 साल के तेज गेंदबाज ने तब सबकी नजरें चुरा ली जब उन्होंने अपना डेब्यू मैच करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 151.03 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी। यह किसी भी भारतीय द्वारा फेंकी गई इस सीजन में सबसे तेज गति थी। जम्मू के इस प्लेयर ने और भी बेहतर गेंदबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सामना किया और यहां पर अबू धाबी में बुधवार को 152.95 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार निकालते नजर आए।

उमरान मलिक ने फेंकी IPL 2021 की सबसे तेज गेंद, खोला सफलता का राज

विराट कोहली हुए खुश-

विराट कोहली हुए खुश-

इतनी तेज गति वाकई में हैरान करती है और इसके बारे में विराट कोहली ने मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरिमनी में बात की जहां पर वे कहते हैं, "आईपीएल एक ऐसी प्रतियोगिता है जो हर साल आपके सामने नई प्रतिभाओं को लेकर आता है और अब एक ऐसे बॉलर को देखना अच्छा लगता है जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को छू रहा है। अब यहां से महत्वपूर्ण है कि इन खिलाड़ियों की प्रगति किस तरीके से आगे जाती है।"

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजी की अहमियत पर प्रकाश डालते हैं और आगे कहते हैं, "भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजों का होना हमेशा से एक अच्छा संकेत रहा है और जब आप इस तरह के टैलेंट को देखते हैं तो आप उन पर अपनी नजरें जमाने के लिए जा रहे हैं और यह भी तय करने के लिए जा रहे हैं कि ये खिलाड़ी अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग कर सकें। इसके लिए आपको उन पर लगातार ध्यान देने की जरूरत होगी।"

आईपीएल के इस सीजन की सबसे तेज स्पीड-

आईपीएल के इस सीजन की सबसे तेज स्पीड-

आईपीएल में अभी तक लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे तेज गेंद डाली थी जो कि 152.75 किलोमीटर प्रति घंटा की थी लेकिन उमरान की स्पीड ने न्यूजीलैंड के इस ताकतवर खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है और सनराइजर्स और और उनके कप्तान केन विलियमसन का मानना है कि टीम के लिए खराब सीजन के बावजूद उमर का होना बहुत बड़ी सकारात्मकता है।

विलियमसन ने मैच के बाद कहा, "उमर निश्चित तौर पर स्पेशल है। हमने उनको 12 सेशन में नेट पर गेंदबाजी करते देखा था। उनके लिए विशेष अवसर है और कोई ताज्जुब की बात नहीं है कि वह इतनी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वे टीम के लिए बहुत ही अच्छे नए खिलाड़ी रहे हैं। मैं कोशिश करता हूं कि उनके साथ चीजों को जितना हो सके उतना आसान रखो और उन्होंने टीम में अपने कई सारे दोस्त भी बना लिए हैं जो उनको मैसेज शेयर करते हैं और उमरान अब अपने खेल को आगे बढ़ा रहे हैं।"

उमरान मलिक की तहलका मचाने वाली गतियां-

उमरान मलिक की तहलका मचाने वाली गतियां-

उमरान की गतियों ने पहले भी तहलका मचाया हुआ है क्योंकि उन्होंने रेलवे के खिलाफ अपने t20 डेब्यू के दौरान 24 रन देकर तीन विकेट लिए थे और भारत के पूर्व खिलाड़ी करण शर्मा का विकेट भी लिया था जो उमरान की तूफानी गति के सामने टिक नहीं पाए थे। उमरान एक बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं और करियर शुरुआत बड़ी जबरदस्त है। उनके पिता जम्मू के गुज्जर नगर एरिया में फलों की छोटी सी दुकान लगाते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए दिखाई देगी। मुंबई इंडियंस पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टूटकर पड़े थे उससे तो यही लगता है कि सनराइजर्स के खिलाफ भी वे बहुत आक्रामक क्रिकेट खेलेंगे। दूसरी ओर चैलेंजर्स की टीम पहले ही प्लेऑफ में अपनी बर्थ पक्की कर चुकी है और वह भी शुक्रवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला करेंगे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 7 - October 20 2021, 03:30 PM
नामीबिया
Netherlands
Predict Now

Story first published: Thursday, October 7, 2021, 14:20 [IST]
Other articles published on Oct 7, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X