जब धोनी को नौसिखिया बल्लेबाज समझ बैठे थे एनरिच नॉर्खिया, सुनाया 11 साल पुराना किस्सा

Speedster Anrich Nortje recalls time when he didn't recognise MS Dhoni | Oneindia Sports

नई दिल्ली। क्रिकेट का इतिहास अजीबोगरीब केसों से भरा हुआ है, खासतौर से भारतीय क्रिकेट का। घरेलू स्तर पर खेली जाने वाली दुनिया की सबसे मशहूर T20 लीग आईपीएल के आगाज के बाद इन किस्सों में बढ़ोतरी ही हुई है। भारतीय क्रिकेट की बात करें तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे सफल कप्तान माना जाता है बल्कि आईपीएल में भी उन्हें लीग के सबसे सफल कप्तानों में से एक गिना जाता है। ऐसे में जो खिलाड़ी उनके साथ समय बिता चुके हैं वह उन्हें प्रेरणा का स्त्रोत मानते हैं जबकि कई खिलाड़ी उनके कप्तानी में खेलने की इच्छा रखते हैं। इस दौरान दुनिया भर के खिलाड़ियों ने उन्हें एक अच्छा कप्तान या फिर विस्फोटक बल्लेबाज ही माना होगा लेकिन किसी ने भी उन्हें नौसिखिया बल्लेबाज मानने की गलती नहीं की होगी।

और पढ़ें: ICC ने जारी किये मई के प्लेयर ऑफ द मंथ के नामिनेशन, एशियाई खिलाड़ियों के बीच जंग

हालांकि दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया ने एक ऐसा किस्सा शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपनी इस गलती का जिक्र किया है। नॉर्खिया ने बताया कि साल 2010 में जब वह पहली बार चैम्पियंस टी20 लीग में चेन्नई चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक नेट बॉलर के रूप में जुड़े थे तब उन्होंने सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नौसिखिया बल्लेबाज समझने की गलती की।

और पढ़ें: नस्लीय टिप्पणी विवाद में ऑली रॉबिन्सन के समर्थन में उतरे पीएम जॉनसन, ईसीबी पर दिया बड़ा बयान

धोनी को समझ बैठा था नौसिखिया बल्लेबाज

धोनी को समझ बैठा था नौसिखिया बल्लेबाज

नॉर्खिया ने बताया कि उस समय उनकी उम्र महज 16 साल थी और सीएसके की टीम ने इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका की स्थानीय टीम को आठ विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

'द ग्रेट क्रिकेटर पोडकास्ट' में बात करते हुए नोकिया ने कहा कहा, 'उस वक्त मेरी उम्र 16 साल के आसपास रही होगी और टीनएजर होने के चलते मैं किसी के सामने गेंदबाजी करने से घबराता नहीं था। मुझे आज भी याद है जब मैंने धोनी के सामने नेट पर गेंदबाजी की तो उन्हें देखकर ऐसा बिल्कुल भी नहीं लग रहा था कि वह ईमानदारी से बल्लेबाजी कर रहे हैं। नेटस में उनके पैर नहीं चल रहे थे और उनको गेंद खेलने में कई बार परेशानी भी हुई। ऐसा लग रहा था मानो कोई नौसिखिया बल्लेबाज पहली बार बल्लेबाजी करने उतरा हो।'

बाद में पता चला धोनी कितने बड़े बल्लेबाज

बाद में पता चला धोनी कितने बड़े बल्लेबाज

हालांकि नॉर्खिया ने आगे बात करते हुए बताया कि बाद में जब कुछ मैचों में उनकी बल्लेबाजी देखने के बाद उनसे मुलाकात हुई तो पता चला कि वह कोई नौसिखिया बल्लेबाज नहीं बल्कि एक विस्फोटक क्रिकेटर है जो कि बेहद शालीन और अच्छे इंसान हैं। गौरतलब है कि नॉर्खिया इस समय दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज में मौजूद हैं। आपको बता दें कि एनरिच नॉर्खिया ने आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 22 विकेट हासिल किए और अपनी टीम को पहली बार फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया। हालांकि दिल्ली की टीम को फाइनल मैच में मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

19 सिंतबर से शुरू होगा आईपीएल 14 का बचा सीजन

19 सिंतबर से शुरू होगा आईपीएल 14 का बचा सीजन

वहीं आईपीएल के 14वें सीजन में दिल्ली की टीम ने एक बार फिर प्रदर्शन शानदार प्रदर्शन किया है और अब तक खेले गये 8 में से छह मैचों में जीत हासिल कर अंक तालिका में पहले नंबर पर बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि कोरोना की वजह से बीच में ही रोके गए आईपीएल 2021 के बाकी के मैच 19 सितंबर से यूएई में खेले जाएंगे जिस का फाइनल मैच 15 अक्टूबर को होना तय हुआ है। श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत ने टीम की कमान संभाली थी जो कि बचे हुए सीजन में वापसी करते हुए नजर आ सकते हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, June 8, 2021, 17:14 [IST]
Other articles published on Jun 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X