IPL 2021: जाने क्यों मुंबई इंडियंस नहीं लगा सकेगी खिताबों की हैट्रिक, यहां पर रह गई टीम कमजोर

IPL 2021 Why mumbai Indians Will not Win 3rd Consecutive Title Trophy in League here are the reasons: नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल क्रिकेट जगत में खेला जाने वाला इकलौता टूर्नामेंट है जिसमें शुरुआत से ही हर टीम खिताबी जीत की दावेदार नजर आती है, हालांकि मुंबई इंडियंस की टीम ने पिछले कुछ सालों में एक अलग ही स्तर का खेल दिखाया है और पांच बार खिताब जीतकर सबसे ज्यादा बार िस खिताब को अपने नाम करने वाली टीम बनी है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने पिछले 2 सीजन में लगातार खिताब जीतने का काम किया है और इस साल मुंबई की टीम खिताबी हैट्रिक लगाने का सपना लेकर उतरेगी। अगर वह ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो ऐसा करने वाली पहली टीम बन जायेगी।

और पढ़ें: IPL 2021: कप्तान बनते ही कोहली-स्मिथ के खास क्लब में शामिल हुए ऋषभ पंत, नाम किया खास रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से करने से जा रही है, जिसका पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला जायेगा। हर बार की तरह इस बार एक बार फिर से मुंबई इंडियंस की टीम जीत की दावेदार नजर आ रही है लेकिन खिताबी हैट्रिक लगाने का उसका यह सपना पूरा होना आसान नहीं होगा क्योंकि अच्छे विस्फोटक बल्लेबाज और दमदार तेज गेंदबाजी के बावजूद मुंबई की टीम में बड़ी कम रह गई है।

और पढ़ें: IPL 2021: आकाश चोपड़ा ने की भविष्यवाणी, बताया- कौन सी सलामी जोड़ी करेगी विस्फोटक बल्लेबाजी

स्पिन गेंदबाजी में है क्वालिटी बॉलर्स की कमी

स्पिन गेंदबाजी में है क्वालिटी बॉलर्स की कमी

आईपीएल अपने हर सीजन में कुछ नया लेकर दर्शकों के सामने आता है और शायद यही वजह है कि यह टूर्नामेंट न सिर्फ इतना चुनौतीपूर्ण होता है बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बराबर माना जाता है। इस साल आईपीएल में कोई भी टीम अपने होम ग्राउंड पर एक भी मैच नहीं खेलेगी जिसके चलते सभी टीमों को होम पिच के फायदे से हाथ धोना पड़ा है। इसके तहत सीएसके की टीम को अपने पहले 5 मैच मुंबई में खेलने पड़ेंगे तो वहीं पर मुंबई की टीम को चेन्नई के मैदान पर अपने पहले 5 मैच खेलने पड़ेंगे। स्पिनर्स की मदद मशहूर चेन्नई की पिच पर मुंबई की टीम को काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि उसके पास क्वालिटी स्पिनर्स की काफी कमी है।

चेपॉक के मैदान पर मुंबई की होगी अग्नि परीक्षा

चेपॉक के मैदान पर मुंबई की होगी अग्नि परीक्षा

मुंबई की टीम में स्पिन गेंदबाजों के नाम पर क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, राहुल चाहर और पीयूष चावला मौजूद है। जहां पर क्रुणाल पांड्या रनों की गति पर लगाम लगाने के लिये मशहूर हैं तो जयंत यादव को पिछले साल सिर्फ 2 मैच ही खेलने का मौका मिल सका था। दोनों ही खिलाड़ी विकेट निकालने में संघर्ष करते नजर आते हैं। वहीं राहुल चाहर की बात करें तो वह मुंबई के लिये इकलौते प्रभावी गेंदबाज नजर आते हैं। टीम ने पीयूष चावला को शामिल तो किया है लेकिन प्लेइंग 11 में उन्हें जगह मिलने के मौके कम ही नजर आते हैं, क्योंकि मुंबई की टीम हरफनमौला खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा दिखाती नजर आती है। ऐसे में चेपॉक के मैदान पर इन गेंदबाजों की बल्लेबाजों के सामने अग्नि परीक्षा होगी।

तेज गेंदबाजों पर बढ़ जायेगी जिम्मेदारी

तेज गेंदबाजों पर बढ़ जायेगी जिम्मेदारी

मुंबई इंडियंस के लिये क्वालिटी स्पिनर्स की गैर मौजूदगी में तेज गेंदबाजों पर विकेट निकालने की जिम्मेदारी बढ़ जायेगी। ऐसे में अगर वह ऐसा करने में नाकामयाब रहते हैं तो मुंबई की ताकत उसकी कमजोरी बन जायेगी और विस्फोटक बल्लेबाजों से सुसज्जित टीमें आसानी से मैच जीत सकती है। मुंबई के लिये इस परिस्थिति में टॉस अहम भूमिका निभायेगा, जहां पर रोहित शर्मा स्पिनर्स की गैर मौजूदगी में पहले फील्डिंग कर अपने विस्फोटक बल्लेबाजों के दम पर रनों का पीछा करने की रणनीति अपनाते नजर आ सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, March 31, 2021, 16:56 [IST]
Other articles published on Mar 31, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X