IPL 2022: सैयद मुश्ताक अली में धमाल मचाने वाले 5 खिलाड़ी जिन्हे नीलामी में मिल सकती है बड़ी रकम

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से हर साल घरेलू क्रिकेटर्स के लिये आयोजित किये जाने वाली नेशनल टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी का 14वां सीजन सोमवार को समाप्त हुआ जहां पर कर्नाटक और तमिलनाडु की टीम के बीच खेले गये फाइनल मैच में तमिलनाडु की टीम ने शाहरुख खान के विनिंंग शॉट के दम पर जीत हासिल की। सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब जीतने वाली तमिलनाडु की टीम ने कर्नाटक को हराकर अपना तीसरा खिताब जीता है और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स के लिये खेलने वाले शाहरुख खान ने दिल्ली में खेले गये फाइनल मैच में अपनी टीम को उस वक्त छक्का लगाकर जिताया जब उसकी टीम को जीत के लिये 5 रन की दरकार रह गई थी।

और पढ़ें: 'भारतीय टीम में अब तक अपना रोल समझ नहीं पाया है यह खिलाड़ी', कीवी टीम के पूर्व दिग्गज ने दी चेतावनी

शाहरुख खान के इस मैच जिताऊ प्रदर्शन के बाद इस बात की बहुत कम उम्मीद है कि पंजाब किंग्स उन्हें जाने देगी, भले ही वो उन्हें राइट टू रिटेन में शामिल न करे लेकिन ऑक्शन पूल में उन्हें अपने खेमे में जोड़ने के लिये जरूर जायेगी। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर सिर्फ फैन्स का ही नहीं बल्कि आईपीएल फ्रैंचाइजियों की भी नजर रहती है जो नीलामी के दौरान युवा खिलाड़ियों को अपने खेमे से जोड़ने की ओर देख रही होती हैं। आइये एक नजर सैयद मुश्ताक अली टी20 टॉफी के 14वें सीजन में प्रदर्शन करने वाले कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों पर डालें जिन पर आईपीएल 2022 की नीलामी में टीमों की नजर रहेगी।

और पढ़ें: BAN vs PAK: बेकार गई महमदुल्लाह की करामाती गेंदबाजी, पाकिस्तान ने किया क्लीन स्वीप

चमा वी मिलिंद (Chama V Milind)

चमा वी मिलिंद (Chama V Milind)

इस फेहरिस्त में पहला नाम चमा वी मिलिंद का है जो कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद की टीम की तरफ से खेलते नजर आये और अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर हैदराबाद की टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। इतना ही नहीं मिलिंद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। जहां टी20 प्रारूप में किसी गेंदबाज के लिये एक बार 5 विकेट हॉल लेना बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, वहां इस गेंदबाज ने एक ही सीजन में 2 बार यह कारनामा करके दिखाया। मिलिंद ने 7 मैचों में 24.5 ओवर्स की गेंदबाजी की और 18 विकेट अपने नाम किये। ऐसे में आईपीएल 2021 में जब मेगा ऑक्शन होगा तो टीमें इस गेंदबाज की ओर जरूर नजर रखेंगी जो उन्हें लगभग हर मैच में 3 विकेट चटका कर दे रहा हो।

दर्शन नलकंडे (Darshan Nalkande)

दर्शन नलकंडे (Darshan Nalkande)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम विदर्भ के तेज गेंदबाज दर्शन नलकंडे का है जिन्होंने सेमीफाइनल मैच में कर्नाटक के खिलाफ 4 गेंद में 4 विकेट चटकाने का कारनामा किया। नलकंडे ने सेमीफाइनल मैच का 20वां ओवर किया और 4 विकेट हासिल कर सिर्फ एक रन दिये। ऐसे में जहां आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में हर टीम डेथ ओवर स्पेशलिस्ट की तलाश में रहती है वहां पर नलकंडे काफी अहम साबित हो सकते हैं। नलकंडे ने टूर्नामेंट के 8 मैचों में 26 ओवर की गेंदबाजी की और 13 विकेट हासिल किये।

तन्मय अग्रवाल (Tanmay Agarwal)

तन्मय अग्रवाल (Tanmay Agarwal)

हैदराबाद के लिये खेलने वाला यह 26 वर्षीय बल्लेबाज सैयद मुश्ताक अली में काफी धमाल मचाता नजर आया। अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते तन्मय सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बनें। तन्मय ने 7 मैचों में 334 रन बनाये और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। तन्मय ने इस दौरान 4 बार अर्धशतक जड़ा और एक बार शतक लगाने के करीब भी पहुंचे। तन्मय ने 97 रनों की पारी खेली और 3 रन से शतक लगाने से चूक गये। आईपीएल के 15वें सीजन में दो नई टीमें जुड़ रही हैं, जिसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि टीमें ऐसे बल्लेबाज की तलाश करेंगी जो टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकें, वहां पर तन्मय अग्रवाल काफी अहम साबित हो सकते हैं।

शेल्डन जैक्सन (Sheldon Jackson)

शेल्डन जैक्सन (Sheldon Jackson)

घरेलू क्रिकेट में शेल्डन जैक्सन काफी बड़ा नाम है जो कि पिछले काफी समय से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनका यह प्रदर्शन इस सीजन भी जारी रहा जब उन्होंने पुड्डुचेरी की ओर से खेलते हुए 6 मैचों में 271 रन बना डाले। शेल्डन जैक्सन आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हैं पर रिटेंशन नियमों के तहत केकेआर का उन्हें रिटेन कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसे में जब मेगा ऑक्शन होगा तो कई टीमें इस खिलाड़ी को अपने खेमे में शामिल करने की होड़ मचा सकती है। जैक्सन ने इस सीजन भी 6 मैचों में 4 अर्धशतकीय पारियां खेली और अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया है।

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma)

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma)

विदर्भ के लिये विकेटकीपर बल्लेबाजी करने वाले जितेश शर्मा ने भी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में काफी शानदार प्रदर्शन किया है जिसके चलते आईपीएल 2021 की मेगा नीलामी में कई टीमों की नजर उन पर हो सकती है। जितेश शर्मा मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी करने के अलावा विकेटकीपिंग में भी अहम योगदान देते हैं जिसके चलते जो टीमें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज की ओर देख रही होंगी वो उन पर दांव लगा सकती है। जितेश शर्मा ने विदर्भ के लिये मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 8 मैचों की 7 पारियों में 219 रन बनाये और कई अहम पारियां खेल कर अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, November 22, 2021, 22:16 [IST]
Other articles published on Nov 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X