IPL Match 1 Preview: वापसी को यादगार बनाने उतरेगी चेन्नई, जीत के क्रम को बरबरार रखना चाहेंगी मुंबई

Posted By:
IPL Match 1 Preview MUMBAI INDIANS V CHENNAI SUPER KINGS

मुंबई। आईपीएल का बिगुल बज चुका है। क्रिकेट का महाकुंभ कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीजन शनिवार से शुरू हो रहा है। सीजन का पहला मैच गत चैंपियन (कुल तीन बार, सबसे ज्यादा बार की विजेता) मुंबई इंडियंस का मुकाबला दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा। दोनों टीमों ने नीलामी में एक से बढ़कर एक टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है। जहां धोनी की अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स लीग की सबसे पॉपुलर टीम है तो वहीं रोहित शर्मा की आगुआई वाली मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा एंटरटेन करने के लिए जानी जाती है।

पहले मैच में मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है

पहले मैच में मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है

मुंबई इंडियंस में अधिकतर खिलाड़ी वही हैं जिन्होंने 2017 में उसे खिताब जीतने में मदद की थी। जबकि दो साल की अनुपस्थिति के बाद लीग में लौटने वाली चेन्नई सुपर किंग्स एक नए रूप दिखेगी। हालांकि टीम में कुछ लोकप्रिय खिलाड़ी हैं जिन्होंने सीएसके ब्रांड की स्थापना में मदद की थी पीले जर्सी में अपना अभियान जारी रखेंगे। सीजन के पहले मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। मुंबई ने अब तक पांच सीजन में अपना पहला मैच हारा है। रोहित शर्मा एंड कंपनी 2018 सीजन की शुरुआती रात में मैदान पर उतरने पर अपना रिकॉर्ड सही करने के लिए उत्सुक होंगे।

इन बल्लेबाजों पर होंगी निगाहें-

इन बल्लेबाजों पर होंगी निगाहें-

मुंबई
जहां रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी के केंद्र में होंगे तो वहीं दो और बाएं हाथ के बल्लेबाज होंगे जिन पर सभी की नजरें रहेंगी। जी हां, दरअसल अपना पहला आईपीएल खेल रहे वेस्टइंडीज के इविन लुईस, और ईशान किशन, इस पीढ़ी के सबसे विस्फोटक युवा बल्लेबाजों में से हैं। और अकेले दम पर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस कर सकते हैं। दोनों बल्लेबाजों अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है। लुईस ने हाल ही में आयोजित विश्व कप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। जबकि ईशान किशन पिछले कुछ महीनों में घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाते रहे हैं। दोनों मुंबई की ओपनिंग कर सकते हैं।

चेन्नई
चेन्नई सुपर किंग्स की पीली जर्सी में वापसी कर रहे सुरेश रैना टीम की बल्लेबाजी की योजना के केंद्र में होंगे। बाएं हाथ का ये बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाजों के बीच टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी है। रैना पूरी तरह से फॉर्म में हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खराब प्रदर्शन होने के बावजूद रैना घरेलू टी-20 प्रतियोगिता में गेंद को अच्छी तरह से मार रहे थे जिसके दम पर उनकी भारतीय टी-20 टीम वापसी हुई। दूसरे बल्लेबाजों में फाफ डु प्लेसिस, जो कि चेन्नई की ओपनिंग करेंगे, और कप्तान एमएस धोनी, जो कोच स्टीफन फ्लेमिंग के अनुसार बैटिंग ऑर्डर में प्रमोशन पा सकते हैं। ये वो खिलाड़ी होंगे जिन पर सबी की नजरें टिकी होंगी।

इन गेंदबाजों पर होंगी निगाहें

इन गेंदबाजों पर होंगी निगाहें

मुस्तफिजुर रहमान और जसप्रीत बूमरा (दोनों मुंबई) और ड्वेन ब्रावो (चेन्नई) गेंद से धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। इन तीनों गेंदबाजों को टी20 का सबसे खतरनाक गेंदबाज कहा जाता है। मुस्तफिजुर पिछले सीजन हैदराबाद के लिए खेलते थे। इस बार मुंबई से किस्तम आजमाएंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि मुस्तफिजुर और बुमराह के आठ ओवरों का उपयोग कैसे किया जाता है। विशेष रूप से दोनों गेंदबाजों ने शुरुआत से लेकर डेथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है। चेन्नई की उम्मीदें ब्रावो से ज्यादा होंगी जो टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने गेंदबाज हैं। खासकर डेथ ओवरों में ब्रावो पर ज्यादा फोसक होगा।

हेड-टू-हेड

हेड-टू-हेड

कुल: मैच-22, मुंबई इंडियंस ने जीते- 12, चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते- 10
वानखेड़े स्टेडियम में-
कुल मैच- 7, मुंबई इंडियंस ने जीते- 5, चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते- 2
इसके अलावा मुंबई ने पिछले तीन मैचों में सीएसके के खिलाफ जीत दर्ज की है।

कब होगा मैच-
7 अप्रैल 2018, रात 8 बजे से (भारतीय समयानुसार)


कहां होगा मैच-
वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, April 6, 2018, 15:41 [IST]
Other articles published on Apr 6, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट