बेहद मुश्किल है इन तीन विदेशी खिलाड़ियों का IPL 2021 में शामिल होना

स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) : यूएई में पिछले सप्ताह आईपीएल का तेरहवें सत्र का समापन हुआ। दिल्ली कैपिटल को हराकर मुंबई इंडियंस ने अपना खिताब बरकरार रखा। आईपीएल 2020 के खत्म होने में एक सप्ताह भी नहीं बीता है कि आईपीएल 2021 की खबरों ने रफ्तार पकड़ ली है। अगले आईपीएल की संभावित अवधि और दो नई टीमों को शामिल करने के साथ, कुछ टीमें खिलाड़ियों की मेगा नीलामी के लिए जोर दे रही हैं।

सभी फ्रेंचाइजी नीलामी के माध्यम से टीम बना रही हैं। टीमें हर तीन साल में होने वाली मेगा नीलामी में अपने प्रमुख खिलाड़ियों का चयन करती हैं। हम देखते हैं कि कई विदेशी खिलाड़ी इस मेगा नीलामी में करोड़पति बन गए। इनमें से कुछ खिलाड़ी अपने मूल्य के बराबर मूल्य पर प्रदर्शन करते हैं। तो कुछ खिलाड़ी अपने मूल्य की तुलना में बहुत कम दर पर प्रदर्शन करते दिखाई देते हैं। आईपीएल 2020 में कुछ ऐसे खिलाड़ी थे जिनके प्रदर्शन बहुत निराशाजनक थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़े नाम वाले इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उनके खराब प्रदर्शन के कारण, उन्हें अगले सीजन में खरीदार नहीं मिलने की संभावना है। आज हम ऐसे ही तीन विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जानने वाले हैं, जो शायद अगले साल आईपीएल में नहीं दिखेंगे।

दिग्गज क्रिकेटर बोला- श्रेयस अय्यर बनेगा भारत का अगला कप्तान, उसका भविष्य उज्जवल है

1. आरोन फिंच

1. आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच के अगले आईपीएल में खेलने की संभावना नहीं है। फिंच ने आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया। फिंच, जिन्होंने एक प्रतिष्ठा के साथ आईपीएल में प्रवेश किया, उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर सके। फिंच पूरे सीजन में 12 मैचों में 22.35 के मामूली औसत से सिर्फ 268 रन ही बना सके। जिसमें एक अर्धशतक शामिल था।

फिंच, जो अब तक आठ अलग-अलग आईपीएल टीमों के लिए खेल चुके हैं, उन्हें आरसीबी टीम प्रबंधन अनुबंध से जारी किया जा सकता है। उसके बाद, मेगा नीलामी में उनके लिए बोली लगाने वाली किसी भी टीम की संभावना कम है। फिंच का आईपीएल, जो हमेशा से भारतीय पिचों पर ठोकर का हिस्सा रहा है, 2020 का आखिरी आईपीएल हो सकता है। फिंच ने आईपीएल में पुणे वारियर्स इंडिया टीम का भी नेतृत्व किया।

2. ग्लेन मैक्सवेल

2. ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल, आईपीएल 2014 के 'मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर' और किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कप्तान, अगले साल आईपीएल में दिखाई देने की संभावना नहीं है। आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मैक्सवेल ने 13 मैचों में 108 रन बनाए। मैक्सवेल इस पूरे सीजन में इतने सुपरफ्लॉप रहे कि वह छक्का भी नहीं मार सके। आईपीएल 2020 ही नहीं, मैक्सवेल पिछले तीन या चार सीजन से फ्लॉप रहे हैं।

मैक्सवेल, जो हर नीलामी में करोड़ों रुपये कमाते हैं, इस बार भी पंजाब के लिए 10 करोड़ रुपये में खेले थे। पंजाब के उन्हें टीम से बाहर करने की संभावना है क्योंकि वह कीमत के बदले में ऐसा करने में विफल रहे। इसी समय, यह उम्मीद की जाती है कि अगले साल कोई भी इसे नहीं खरीदेगा। मैक्सवेल ने अब तक 1,505 रन बनाए हैं और आईपीएल में 19 विकेट लिए हैं।

3. जिमी नीशम

3. जिमी नीशम

बेन स्टोक्स और हार्दिक पांड्या के साथ, न्यूजीलैंड के जिमी नीशम, जो वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंडर माने जाते हैं, के भी अगले साल आईपीएल में उपस्थिति बनाने की संभावना नहीं है। आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए, नीशम टूर्नामेंट में फ्लॉप खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर है। उन्हें पूरे टूर्नामेंट में पांच मैच खेलने का मौका मिला। जिसमें वह केवल 19 रन और 2 विकेट लेने में सफल रहे। इसका इकोनॉमी रेट भी 9.86 महंगा रहा।

एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हुए, नीशम एक फिनिशर और एक उपयोगी गेंदबाज के रूप में अपनी दोनों जिम्मेदारियों को पूरा करने में विफल रहा। आईपीएल 2021 से पहले, किंग्स इलेवन पंजाब से उन्हें अनुबंध से बाहर करने की उम्मीद है। इसी समय, यह संभावना नहीं है कि आगामी मेगा नीलामी में कोई भी टीम इस पर बोली लगाने के लिए उत्सुक होगी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, November 18, 2020, 19:43 [IST]
Other articles published on Nov 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X