'उनके लिये कोई भी सीने पर खा सकता है गोली', केएल राहुल ने किया धोनी के साथ टीम के रिश्ते का खुलासा

KL Rahul heaps praises former Indian Captain Mahendra Singh Dhoni | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार है जिनके रिकॉर्ड उनकी काबिलियत बयान करते हैं। धोनी ने अपने करियर के दौरान कई खतरनाक गेंदबाजों को आत्म-विश्वास अपने हेलिकॉप्टर शॉट से उड़ा दिया तो अपनी विकेटकीपिंग स्किल से बल्लेबाजों को क्रीज के बाहर नहीं निकलने दिया। अगर किसी ने क्रीज से निकलकर धोनी से रेस लगाने की कोशिश की तो उसे हार का ही सामना करना पड़ा। हालांकि उनकी काबिलियत और स्किल्स से बड़ी कोई चीज नजर आती है तो वो है महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी। धोनी की कप्तानी के मुरीद न सिर्फ फैन्स बल्कि उनके अंडर खेल चुके कई खिलाड़ी भी हैं।

धोनी की कप्तानी में भारत ने कई कीर्तिमान अपने नाम किये और देश के लिये खिताब जीते। इतना ही नहीं वह दुनिया के इकलौते कप्तान हैं जिसके पास आईसीसी की तीनों ट्रॉफी हैं। मैदान पर अपने बेहतरीन निर्णय के अलावा धोनी अपने खिलाड़ियों का बेस्ट बाहर लाने के लिये भी काफी मशहूर रहे हैं। मौजूदा समय के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और कप्तान विराट कोहली ने भी अपने प्रदर्शन में निखार का श्रेय इस खिलाड़ी को दिया है।

और पढ़ें: इंग्लिश T20 ब्लास्ट में कीवी गेंदबाजों ने मचाया कोहराम, एक दिन में झटके दो हैट्रिक

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू करने वाले खिलाड़ियों में एक नाम केएल राहुल का भी है जिन्होंने पिछले कुछ समय में खेल के हर प्रारूप पर अपनी छाप छोड़ी है। फॉर्ब्स इंडिया से बात करते हुए केएल राहुल ने धोनी की कप्तानी की काबिलियत का जिक्र किया और बताया कि अपने विनम्र स्वाभाव के चलते इस खिलाड़ी ने सभी साथियों से अपने लिये इज्जत कमाई है। इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि धोनी की कप्तानी में जो भी खिलाड़ी कभी खेला होगा वो उनके लिये बिना सोचे गोली खाने को तैयार हो जायेगा।

उन्होंने कहा,'हमारी जेनरेशन के खिलाड़ियों के कानों में जब भी कभी कैप्टेन सुनाई देता है तो दिमाग में पहला नाम सिर्फ और सिर्फ एमएस धोनी का आता है। हम सब उनके नेतृत्व में खेले हैं। यह सच है कि उन्होंने कई सारे टूर्नामेंट में जीत हासिल की और देश के लिये कई सारे खिताब जीते लेकिन मेरे हिसाब से उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि अपनी टीम के साथियों के बीच सम्मान हासिल करना है। हममें से कोई भी उनके लिये बिना सोचे गोली खाने को तैयार है। उनसे मैने एक चीज जो सीखी है कि उतार-चढ़ाव ेक दौरान कैसे विनम्र रहा जाता है। उन्होंने जिस तरह से हमेशा खुद से आगे देश को रखा वह अविश्वसनीय है।'

और पढ़ें: एशेज टेस्ट सीरीज पर स्टीव स्मिथ के बयान से मची खलबली, नहीं खेलेंगे ICC T20 World Cup 2021

गौरतलब है कि एमएस धोनी ने साल 2019 में खेले गये विश्व कप सेमीफाइनल के बाद अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था, हालांकि वह आईपीएल में सीएसके के लिये खेलते नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि केएल राहुल इस समय भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड के दौरे पर हैं जहां उन्हें 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में लगभग 3 साल बाद वापसी करते हुए देखा जा सकता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, July 3, 2021, 17:42 [IST]
Other articles published on Jul 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X