टी-20 वर्ल्ड कप जिताने में निभाई थी अहम भूमिका, अब किया कोच पद के लिए आवेदन

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया है। राजपूत ने मंगलवार को भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया। बीसीसीआई ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद टीम के नए कोच के लिए विज्ञापन निकाला था। राजपूत फिलहाल जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कोच हैं लेकिन आईसीसी द्वारा जिम्बाब्वे क्रिकेट को सस्पेंड किए जाने के बाद उन्होंने ये आवेदन किया है।

सूत्रों के अनुसार, राजपूत ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने की बात को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, 'मैं ऐसी टीम इंडिया का कोच बनकर गर्व महसूस करूंगा जिसमें काफी टैलंट है। इसे बस सही दिशा दिए जाने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'मुझे विभिन्न स्तरों पर 20 साल तक कोचिंग अनुभव है। मैं अकेला भारतीय कोच हूं जिसने जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान जैसी अंतरराष्ट्रीय टीमों को कोचिंग दी है।' राजपूत नैशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरू से सर्टिफाइड लेवल 3 कोच हैं। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जब भारतीय टीम ने साल 2007 में पहला आईसीसी वर्ल्ड टी20 जीता, और फिर जब टीम ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया में ट्राएंगुलर सीबी सीरीज जीती, तब राजपूत टीम के मैनेजर थे।

ओवरथ्रो मामले पर बेन स्टोक्स ने किया नया खुलासा, पकड़ा गया जेम्स एंडरसन का झूठ

फिलहाल, कोच रवि शास्त्री को भारत के वेस्टइंडीज के आगामी दौरे तक सहायक कर्मचारियों के अन्य सदस्यों के साथ 45 दिनों का एक्सटेंशन पहले ही मिल चुका है। 1983 विश्व कप विजेता कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति को भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच चुनने की जिम्मेदारी दी गई है जिसके लिए इंटरव्यू अगस्त के मध्य में होने की संभावना है। कपिल के अलावा समिति में भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी और पुरूष टीम के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ शामिल हैं।

गौरतलब है कि लालचंद राजपूत पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज रह चुके हैं। उन्होंने 1985 से 1987 के बीच भारतीय टीम की ओर से 2 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले थे। इसके अलावा उनके नाम 110 फर्स्ट क्लास मैच भी दर्ज है जिसमें उन्होंने 49 की औसत से 7988 रन बनाए थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: indian cricket team
Story first published: Wednesday, July 31, 2019, 15:26 [IST]
Other articles published on Jul 31, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X