फास्ट पिचों पर बिना हेलमेट के बैटिंग करने वाले 'लिटिल मास्टर' गावस्कर के अनछुए रिकॉर्ड

नई दिल्लीः भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज 72 साल के हो गए हैं। महाराष्ट्र का यह बल्लेबाज विश्व क्रिकेट के महानतम ओपनिंग टेस्ट बल्लेबाजों में से एक है। गावस्कर ने भारत के लिए अपने टेस्ट करियर में 125 मुकाबले खेले और 51.12 के बेहतरीन औसत से 10122 रन बनाए जिसमें 34 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 25000 से भी ज्यादा रन बनाने वाले गावस्कर के नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड हैं।

तीन बार दोनों टेस्ट इनिंग में सेंचुरी लगाने वाले अकेले भारतीय-

तीन बार दोनों टेस्ट इनिंग में सेंचुरी लगाने वाले अकेले भारतीय-

सुनील गावस्कर ऐसे एकमात्र भारतीय बल्लेबाज है जिसने टेस्ट मैचों में दोनों पारियों में शतक बनाने का कारनामा तीन बार किया है। उन्होंने 1971 और 1978 (दो बार) ऐसा किया। गावस्कर के बाद राहुल द्रविड़ का नंबर आता है जिन्होंने 1999 और 2005 में टेस्ट क्रिकेट के दोनों पारियों में शतक लगाया था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक केवल 3 बल्लेबाज ही ऐसे हुए हैं जिन्होंने दोनों टेस्ट पारियों में शतक लगाने का काम तीन बार किया है। सुनील गावस्कर के अलावा बाकी दो बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के हैं जिनमें पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और वर्तमान बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम आता है।

'बॉलिंग कर रहे हो या भीख मांग रहे हो?'- जब सहवाग ने बुरी तरह उड़ाया शोएब अख्तर का मजाक

एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा प्रतिशत रन बनाने वाले भारतीय-

एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा प्रतिशत रन बनाने वाले भारतीय-

सुनील गावस्कर उस जमाने में क्रिकेट खेलते थे जब तेज गेंदबाज अपने शबाब पर हुआ करते थे और पिचे बहुत ही फास्ट हुआ करती थी। उस जमाने में बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करने वाले सुनील गावस्कर ने भारतीय टेस्ट इतिहास में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा प्रतिशत में रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। यहां पर कम से कम 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात हो रही है और उसमें गावस्कर का नाम नंबर एक पर आता है। सुनील गावस्कर ने 16.8% रन अपनी टीम के लिए बनाए जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद विराट कोहली ने 15.7% रन अपनी टीम के लिए बनाए हैं। इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं यदि भारतीय टीम हर बार 100 रन बनाती तो उसमें सुनील गावस्कर के 16.8 रन होते थे। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर ने 15.1% रन बनाए हैं। 15% रनों के साथ राहुल द्रविड़ चौथे नंबर पर आते हैं।

1970 के दशक में लगाए थे 22 शतक-

1970 के दशक में लगाए थे 22 शतक-

गावस्कर की तूती 1970 के दशक में बोलती थी और उन्होंने उस दशक में पूरे 22 शतक बनाए। गावस्कर का यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर भी नहीं तोड़ पाए थे क्योंकि उन्होंने 1990 के दशक में 22 शतक बनाकर इस रिकॉर्ड की बराबरी ही की थी। हालांकि रिकी पोंटिंग ने 2000 के दशक में बहुत ही कमाल की बल्लेबाजी की और 32 शतक उस दौरान बनाए। भारत के आधुनिक ग्रेट बल्लेबाज विराट कोहली 2010 के दशक में 27 टेस्ट शतक लगा चुके हैं।

एक टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड-

एक टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड-

गावस्कर के नाम एक टेस्ट मैच में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। तब गावस्कर ने एक ही टेस्ट मैच में 344 रन बना दिए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 340 रन बनाए हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वनडे के दिग्गज सौरव गांगुली भी इस लिस्ट में नंबर 3 पर है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 330 रन बनाए थे।

वीरेंद्र सहवाग का नाम इस लिस्ट में दो बार आता है क्योंकि उन्होंने एक बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाए और दूसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन बनाए। इन दोनों ही टेस्ट मैचों में सहवाग ने तिहरा शतक लगाया था।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, July 10, 2021, 16:31 [IST]
Other articles published on Jul 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X