भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा टी20: भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर किया क्लीन स्वीप

Posted By:
India vs SL 3rd T20 Highlights : India complete series Whitewash | वनइंडिया हिंदी

भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा टी20: भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर किया क्लीन स्वीप

मुंबई। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया जहां भारत ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर क्लीन स्वीप कर लिया। कटक में खेले गए पहले मैच में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को 93 रनों से हराकर अपनी सबसे बड़ी टी20 जीत हासिल की थी।

वहीं इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड तूफानी शतक की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को 88 रनों से हराया था। बता दें कि इससे पहले भारत ने श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में भी हराया था।


LIVE Match Report:-

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से वाशिंगटन सुंदर टी20 में डेब्यू कर रहे हैं इसके अलावा मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है। वहीं चहल और बुमराह तो आराम दिया गया है।

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर निरोशन डिकवेला (1) को जयदेव उनाडकट ने सिराज के हाथों कैच आउट कराया। अगले ही ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने पिछले मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले कुसल परेरा (4) का कैच अपनी ही गेंद पर पकड़कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। ये सुंदर का पहला टी20 इंटरनेशनल विकेट था।

पारी के चौथे ओवर में उनादकट ने खतरनाक ओपनर उपुल थरंगा (11) को डीप स्क्वायर लेग में हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका को जोरदार झटका दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने समरविक्रमा को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच लपकवाकर आउट कराया।

इसके बाद कुलदीप यादव ने दनुस्का गुनाथिलाका (3) को आउट कर श्रीलंका टीम को पांचवां झटका दिया। श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा (11) भी टीम की स्थिति को संभाल नहीं पाए और सिराज की गेंद की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट पर रोहित शर्मा को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे।

हालांकि इसके बाद असेला गुणारत्ने (36) ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वे भी ज्यादा देर तक नहीं पाए और हार्दिक पांड्या का शिकार बने। श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 135 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज थोड़े महंगे साबित हुए। सिराज ने 4 ओवरों में 45 रन देकर 1 विकेट झटका। इसके अलावा उनादकट (2), हार्दिक पांड्या (2), वाशिंगटन सुंदर (1) कुलदीप यादव (1) विकेट मिला।


जवाब में टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एमएस धोनी 16 और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर नाबाद रहे। धोनी ने विजयी चौका लगाया। जयदेव उनादकट को मैन ऑफ द मैच व मैन ऑफ द सीरीज चुना गया

136 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। केएल राहुल (4) के बाद रोहित शर्मा (27) ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए। रोहित के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर (30) और मनीष पांडे ने तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की स्थिति संभालने की कोशिश की।

हालांकि मनीष पांडे के स्ट्रेट ड्राइव पर श्रेयस रनआउट हो गए। जल्द ही हार्दिक पांड्या (4) भी पवेलियन लौटे। इसके बाद 29 गेंदों में चार चौको की मदद से 32 रन बनाने वाले मनीष पांडे भी दनुश्का शनाका की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। श्रीलंका की तरफ से दासुन शनाका और दुश्मंथा चमीरा ने दो-दो विकेट लिए।


श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): निरोशन डिकवेला (कीपर), उपुल थरंगा, कुसल परेरा, दानुस्का गुनाथिलका, सदीरा समरविक्रमा, एसेला गुणारत्ने, दासुन शानाका, थिसारा परेरा (कप्तान), अकिला दानंजय, दुश्मांथा चमीरा, नुवान प्रदीप।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, एमएस धोनी (कीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, December 24, 2017, 17:18 [IST]
Other articles published on Dec 24, 2017

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट