अब क्रिकेट विषय में मिलेगी MBA की डिग्री, IPL और BCCI के बारे में पढ़ाया जाएगा

नई दिल्ली। मौजूदा समय में क्रिकेट अब सिर्फ मैदान तक ही सीमित नहीं रहा है। डिजिटल मीडिया के इस दौरान में क्रिकेट के मैदान के बाहर भी क्रिकेट से जुड़े लोग बड़ा नाम कमा रहे हैं। टीवी प्रेजेंटेटर, क्रिकेट मैनेजर, डिजिटल क्रिकेट कंटेट क्रिएटर से लेकर कई ऐसे काम हैं जिनके जरिए आप क्रिकेट से जुड़े अपने जुनून को पूरा कर सकते है। यही वजह है कि अब क्रिकेट विषय से भी एमबीए की पढ़ाई की शुरुआत होने जा रही है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स ने दुनिया का पहला एमबीए कोर्स शुरू किया है जिसमे आप क्रिकेट विषय से एमबीए की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

इस कोर्स में आपको सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। साथ ही दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में भी आपको इस कोर्स के दौरान पढ़ाया जाएगा। यह कोर्स मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो लोग क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद तक पहुंचना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको आईपीएल के बारे में पढ़ाया जाएगा कि कैसे दुनिया की सबसे बड़ी इस कैश रिच लीग का आयोजन करया जाता है।

जो लोग क्रिकेट से जुड़ना चाहते हैं और इसमे डिग्री हासिल करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। अगर कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों की बात करें जिन्होंने क्रिकेट के मैदान में अपना जलवा दिखाने के बाद बतौर क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर की भूमिका निभाई तो उसमे सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष, ग्रैम स्मिथ क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर, एंड्रयू स्ट्रॉस इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन है।

इस कोर्स की फीस की बात करें तो इसकी फीस एक लाख ऑस्ट्रेलियन डॉलर है। अगर भारतीय रुपए में इसकी बात करें तो यह तकरीबन 56 लाख रुपए है। इस कोर्स को इस तरह से तैयार किया गया है ताकि छात्र इस कोर्स को कहीं से भी अपने मौजूदा काम के साथ पूरा कर सके। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट असोसिएशन का मानना है कि ग्रेजुएट के छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैं और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड में शामिल हो सकते हैं। यह कोर्स इस साल जून-जुलाई से शुरू होगा। इस कोर्स के लिए लोग अपनी इच्छा जाहिर कर रहे हैं और अभी तक 12 छात्रों को इस कोर्स के लिए चुना जा चुका है। अहम बात यह है कि इस कोर्स की एक तिहाई फीस एसीए वहन करेगा।

इसे भी पढ़ें- मां ने तुरंत की बजरंग बली की पूजा, पिता घबरा गए थे, ईशान के घर ऐसा था माहाैल

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, March 16, 2021, 17:41 [IST]
Other articles published on Mar 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X