खतरनाक साबित होगा जूनियर स्तर पर बाउंसरों पर प्रतिबंध लगाना : माइकल वाॅन

Michael Vaughan : नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने कहा है कि अगर अंडर 18 आयुवर्ग में बाउंसर पर रोक लगा दी जाती है तो उन्हें फिर शीर्ष स्तर के क्रिकेट (Cricket) में अधिक जोखिम होगा। हाल ही में एक निर्णायक विशेषज्ञ माइकल टर्नर ने अधिकारियों से अपील की थी कि अंडर 18 आयुवर्ग में बाउंसर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाए। टर्नर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और हेड इंजरी रिसर्च फाउंडेशन के मीडिया निदेशक भी हैं।

हालांकि माइकल वाॅन ने अनुभवी ने इस सुझाव को 'हास्यास्पद' करार दिया। वॉन ने द टेलीग्राफ में कहा, "यह एक हास्यास्पद सुझाव है। यह छोटे बच्चों के लिए बहुत अधिक खतरनाक होगा जब वे पहली बार उच्च स्तर पर शॉर्ट बॉल के संपर्क में आएंगे। वे सिर्फ इसका सामना करने के लिए सुसज्जित नहीं होंगे।'' वॉन ने कहा कि यदि बाउंसरों को जूनियर स्तर पर प्रतिबंधित किया जाता है, तो इसे उच्चतम स्तर पर भी प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है।

Syed Mushtaq Ali Trophy : सेमीफाइनल में पहुंची ये चार टीमें, जानें कब-कहां होंगे मैच

वाॅन ने कहा, "मैं बच्चों को जूनियर स्तर पर देखता हूं और अपने बेटे को भी खेलता देखता हूं। उन्हें बहुत कम शॉर्ट पिच गेंद कराई जाती है। गेंदबाजों में इतनी शारीरिक क्षमता नहीं होती कि बच्चों को बाउंसर डाल सके और पिचें भी धीमी होती है।" उन्होंने कहा, यह उन नेट्स में है, जहां युवा बल्लेबाजों को पिन किया जा सकता है, लेकिन उन्हें शॉर्ट बॉल खेलना सीखना होगा। अगर हम इसे जूनियर लेवल पर बैन करते हैं तो हमें इसे उच्चतम स्तर पर भी बैन करना होगा। नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच में सीन एबोट के बाउंसर पर ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिलीप ह्यूज की मौत के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर बहस शुरू हो गई थी।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चेन्नई पहुंचे विराट कोहली, वीडियो वायरल

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: michael vaughan cricket
Story first published: Thursday, January 28, 2021, 14:54 [IST]
Other articles published on Jan 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X