पूर्व क्रिकेटर मीरवाइज अशरफ बने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए चेयरमैन

नई दिल्लीः अफगानिस्तान ने अपने पूर्व ऑलराउंडर मीरवाइस अशरफ को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। अशरफ मौजूदा चेयरमैन अजीजुल्ला फाजली की जगह लेंगे। अफगानिस्तान का क्रिकेट इस समय तालिबान के नेतृत्व में चल रहा है।

फाजली सिर्फ 2 महीने के लिए अध्यक्ष पद पर काबिज थे। यह फैसला तालिबान ने टी20 विश्व कप के 2021 के दौरान अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के साथ सलाह के बाद लिया था।

तालिबान ने अशरफ की नियुक्ति को लेकर एक बयान भी जारी किया। तालिबान द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के प्रधान मंत्री ने मीरवाइस अशरफ को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।"

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के सुपर 12 दौर से बाहर हो गई थी। मोहम्मद नबी की अगुवाई वाली टीम ग्रुप बी में अंक तालिका में चौथे स्थान पर रही और सुपर 12 में अपने 5 मैचों में से 2 ही जीत सकी। हालांकि उन्होंने पाकिस्तान को अच्छी टक्कर दी थी।

कोहली की गैर मौजूदगी में रोहित या रहाणे में किसे सौंपे टेस्ट कमान, सोच में पड़ा बीसीसीआईकोहली की गैर मौजूदगी में रोहित या रहाणे में किसे सौंपे टेस्ट कमान, सोच में पड़ा बीसीसीआई

टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ जीत दर्ज की। 2021 टी 20 विश्व कप में अफगानिस्तान के अनुभवी क्रिकेटर असगर अफगान ने भी संन्यास की घोषणा की।

मीरवाइस अशरफ ने अफगानिस्तान की ओर से 46 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने वनडे में 399 रन बनाए, वहीं टी 20 क्रिकेट में 126 रन बनाए। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने खेल के एकदिवसीय में 46 विकेट भी लिए।

अशरफ ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 1 अक्टूबर 2016 को अफगानिस्तान की ओर से शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश की ओर से खेला था।

अशरफ की नियुक्ति के बाद भी यह क्लियर नहीं है कि अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट को लेकर किस तरह से विकास किया जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट बिरादरी यह संकेत दे चुकी है कि महिला क्रिकेट को दबाकर अफगानिस्तान आगे नहीं बढ़ पाएगा। अफगानिस्तान जैसे उभरते क्रिकेट देश के लिए बाकी बड़े क्रिकेट देशों का सपोर्ट भी जरूरी है। लेकिन तालिबान का रूख महिला खेलों के लिए दमनकारी रहा है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, November 11, 2021, 12:25 [IST]
Other articles published on Nov 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X