IPL में खेलते नजर आ सकते हैं मोहम्मद आमिर, ये 3 टीमें लगा सकती हैं दांव

Mohammad Amir in IPL: RCB to KKR, these three teams may buy Mohammed Amir | Oneindia Sports

नई दिल्ली, 19 मईः पाकिस्तान के शानदार तेज गेंदबाज रहे बाएं हाथ के सीमर मोहम्मद आमिर केवल 29 साल की उम्र में सन्यास ले कर सनसनीखेज बन चुके हैं। उन्होंने दिसंबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और अब वह ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर ऐसा हो पाता है तो वह एक इंग्लिश प्लेयर के तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए अहर्ता प्राप्त कर लेंगे। गौरतलब है आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर लंबे समय से बैन लगा हुआ है।

अजहर महमूद भी पाकिस्तान के एक ऐसे ही खिलाड़ी थे जो बाद में इंग्लिश प्लेयर बन गए थे और उन्होंने आईपीएल में बतौर इंग्लिश खिलाड़ी ही खुद को दर्ज कराया था और वे पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी टीमों के लिए खेले थे। मोहम्मद आमिर भी इसी रास्ते पर चल सकते हैं और आईपीएल में ऐसी कई फ्रेंचाइजी हैं जो इस तेज गेंदबाज को लेने में दिलचस्पी दिखा सकती हैं। आइए देखते हैं वह टीमें कौन सी हो सकती हैं-

पंजाब किंग्स-

पंजाब किंग्स-

पंजाब किंग्स के पास मोहम्मद शमी के रूप में एक बेहतर तेज गेंदबाज है और वह कई मैच विनिंग परफॉर्मेंस देने में कामयाब रहे हैं। इस टीम के पास शमी के उचित जोड़ीदार के रूप में दूसरा तेज गेंदबाज अभी भी नहीं है जो पावरप्ले और डेथ ओवर में भरोसेमंद गेंदबाजी कर सके। इस टीम ने शेल्डन कॉटरेल, जे रिचर्ड्सन, रिले मेरिडिथ जैसे गेंदबाजों को आजमाया है लेकिन यह सभी खिलाड़ी उतने प्रभावी साबित नहीं हुए हैं। ऐसे में यह बिल्कुल ताज्जुब नहीं कि बात नहीं होगी अगर केएल राहुल की कमान वाली टीम मोहम्मद शमी को मोहम्मद आमिर के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए उन पर दांव लगा दे।

दो स्पैल के बाद भी उगल सकता है आग, लक्ष्मण ने बताया कौन हो सकता है भारत का अगला बड़ा बॉलर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

दूसरी टीम है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जिनके पास विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे ऑल टाइम ग्रेटेस्ट बल्लेबाज हैं लेकिन एक अच्छा तेज गेंदबाज नहीं है। शायद यही कारण है कि यह टीम अभी तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है। डेथ ओवर में गेंदबाजी करना टीम के लिए बड़ी मुसीबत का काम रहा है। आरसीबी मैनेजमेंट ने एक बहुत ही अजीबोगरीब फैसला लेते हुए 2021 में किवी तेज गेंदबाज काइल जैमिसन को 15 करोड़ में खरीदा था। जाहिर है यह गेंदबाज इस रकम के लायक नहीं कभी नहीं था और और ना ही अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों के मुकाबले में उन्होंने वह काबिलियत दिखाई है कि उनको 15 करोड़ दे दिए जाएं हालांकि टेस्ट मैचों में यह गेंदबाज घातक है। लेकिन आईपीएल में वही हुआ जिसका डर था और टी-20 लीग के ताजा सीजन में यह गेंदबाज प्रभावित करने में नाकामयाब रहा। इनके पास मोहम्मद सिराज के रूप में एक उभरता हुआ खिलाड़ी है जिनके साथ मोहम्मद आमिर अगर आ जाते हैं तो आरसीबी के पास आगे बढ़ने के काफी अच्छे चांस रहेंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स एक ऐसी टीम है जो कागज पर तो बड़ी खतरनाक लगती है लेकिन आईपीएल के चौथे सीजन में जब यह खेलने उतरी तो बहुत ही बकवास टीम साबित हुई। टीम में बैलेंस देने के लिए सभी तत्व मौजूद थे चाहे ऑलराउंडर हों, चाहे वह अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन यह टीम अंक तालिका में सेकंड लास्ट पोजीशन पर समाप्त हुई और इसने 7 मैचों में केवल दो ही मुकाबले जीते थे। इस टीम के पास एकमात्र शानदार गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं जो लगातार अपना काम बखूबी निभाते हैं। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स पैटकमिंस का उपयुक्त जोड़ीदार तलाशने में नाकामयाब साबित हुई है ऐसे में मोहम्मद आमिर और पैटकमिंस की जोड़ी अगर मिल जाती है तो विपक्षी बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी होना लगभग तय है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, May 20, 2021, 10:54 [IST]
Other articles published on May 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X