मोहम्मद आमिर ने बताया- क्यों मैच फिक्सिंग के बाद क्रिकेट में की वापसी

Mohammad Amir on why he returned to cricket after serving spot-fixing ban | Oneindia Sports

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया में साल 2010 में उस वक्त तहलका मच गया जिस दिन मोहम्मद आमिर, सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल में दोषी पाये गये थे। मोहम्मद आमिर को पाकिस्तान क्रिकेट का उभरता सितारा माना जाता रहा था लेकिन तभी ब्रिटिश डेली ने एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान मोहम्मद आमिर को जान बूझ कर लॉर्डस के मैदान पर नो बॉल फेंकने के लिये दोषी पाया गया। इस 18 वर्षीय खिलाड़ी को उसके साथी खिलाड़ियों के साथ 5 साल का बैन और जेल की सजा सुनाई।

वहीं अब मोहम्मद आमिर उसी देश में सेटल होने की ओर देख रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और टीम की ओर से हुए अपने साथ अन्याय पर कई बार आवाज उठा चुके मोहम्मद आमिर सिर्फ 28 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

और पढ़ें: जावेद मियांदाद ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को लताड़ा, कहा- खतरे में डाल रहे लोगों को जिंदगी

हाल ही में उन्होंने टी20 ब्लास्ट टीम केंट के लिये करार किया है और अपने हालिया इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया कि वो देश छोड़कर जाने वाले हैं और अपने बच्चों को बेस्ट शिक्षा देना चाह रहे हैं। इस दौरान जब उनसे पिछले 10 सालों के बारे में पूछा गया और स्पॉट फिक्सिंग के बाद क्रिकेट में वापसी करने का सवाल किया गया तो उन्होंने खुलासा किया कि वो क्यों वापसी करना चाह रहे थे।

बायों हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि पहले तो वो तय नहीं कर पा रहे थे कि वो वापसी करना चाहते हैं, हालांकि उन्होंने अपने परिवार के लिये वापसी करने का फैसला किया और खुलासा किया वो जब से पिता बने हैं तबसे वो परिवार के प्रति ज्यादा जिम्मेदार हो गये हैं।

और पढ़ें: जावेद मियांदाद ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को लताड़ा, कहा- खतरे में डाल रहे लोगों को जिंदगी

आमिर ने कहा,'उस समय को बीते काफी समय हो गया है लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि मैंने उस समय से काफी कुछ सीखा है। कभी-कभी आप अपनी जिंदगी के अच्छे समय से ज्यादा बुरे दौर से सीखते हैं। मैंने इस बारे में काफी कुछ सोच कि मेरा भविष्य कैसा होगा और यह फिफ्टी-फिफ्टी लग रहा था कि मैं कभी दोबारा क्रिकेट खेल पाउंगा। लेकिन जब मैंने बैन हटने के बाद दोबारा खेलने के बारे में सोचा किया तो काफी समय तक अपनी लाइफस्टाइल और अपनी कंपनी के बारे में सोचा। मैं अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहता था। शादी ने इस मैच में काफी मदद की और मैं परिवार के प्रति ज्यादा जिम्मेदार बन गया खासतौर से जब से मैं पिता बना हुआ हूं।'

मोहम्मद आमिर अब 29 साल के हो गये हैं और सिर्फ टी20 प्रारूप में खेल रहे है और अब 2019 से वो इस प्रारूप में कोई मैच नहीं खेला है। उन्होंने पाकिस्तान के लिये 2009 में टी20 विश्व कप जीतने का काम किया था और एसेक्स के लिये दो साल पहले तक टी20 ब्लास्ट में खेलते नजर आये।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, May 13, 2021, 22:41 [IST]
Other articles published on May 13, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X