IPL इतिहास के सबसे सफल टाॅप-3 कोच, महेला जयवर्धने पहले स्थान पर

नई दिल्ली। आईपीएल का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होगा और सभी टीमों के खिलाड़ी इस आईपीएल सीजन में खिताब जीतने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे। लेकिन जिस टीम की रणनीति अन्य टीमों से अलग हो, वह आईपीएल कप में अपना नाम दर्ज करा सकती है। टीम के लिए सही रणनीति तैयार करने में कोच की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। टीम के शीर्ष ग्यारह खिलाड़ियों का चयन करने से लेकर कप्तान की सोच तक कोच महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आईपीएल में, जिस तरह एक कप्तान के कंधों पर कई जिम्मेदारियां होती हैं, उसी तरह एक कोच का प्रदर्शन भी महत्वपूर्ण होता है। आईपीएल इतिहास में अब तक कई बेहतरीन कोच बन चुके हैं। उनमें से कुछ कोचों ने अच्छा किया है। इसलिए आज हम आपको IPL में 3 कोचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो IPL में अपनी टीम को 2 या उससे अधिक बार आईपीएल का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं।

IPL 2021 : मुंबई की टक्कर RCB से, देखें क्या है ताकत, कमजोरी, संभावित प्लेइंग XI

महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने

आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कोच श्रीलंका के पूर्व 43 वर्षीय महेला जयवर्धने साबित हुए हैं। उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला दोनों में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले क्रिकेट के इतिहास में कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं। वह दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोच्चि टस्कर्स केरल के लिए आईपीएल में पहले छह सत्रों में भी खेल चुके हैं। 2017 से वह मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को कोचिंग दे रहे हैं। उनके संरक्षण के तहत, मुंबई इंडियंस ने 2017, 2019 और 2020 सीजन में आईपीएल खिताब जीता। मुंबई ने अब तक पांच बार आईपीएल जीता है, जिनमें से तीन में जयवर्धने की भूमिका रही। जब से जयवर्धने ने मुंबई इंडियंस के कोच का पद संभाला है, मुंबई इंडियंस ने अपने खेल में सुधार किया है।

स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग

इस सूची में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के 48 वर्षीय पूर्व बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग हैं। उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज और कप्तान के रूप में जाना जाता है। अपने पहले आईपीएल सीजन में, उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक बल्लेबाज के रूप में अपना पहला आईपीएल मैच खेला। फिर आईपीएल 2009 के सीजन में, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपना मुख्य कोच बनाया। इस दिग्गज ने 2009, 2010 और 2018 में चेन्नई को आईपीएल का खिताब जीतने में भी मदद की। चेन्नई ने अब तक तीन बार फ्लेमिंग के योगदान से आईपीएल जीता है। मौजूदा चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के इतिहास की सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता है, जिसमें फ्लेमिंग का बहुत बड़ा हाथ है।

ट्रेवर बेलिस

ट्रेवर बेलिस

58 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ट्रेवर बेलिस इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। फिर भी उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कोचों में से एक माना जाता है। उनके संरक्षण के तहत, इंग्लैंड ने 2019 विश्व कप भी जीता। वह वर्तमान में आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं और पहले टी 20 क्रिकेट लीग में सिडनी सिक्सर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल कोच रह चुके हैं। बताैर कोच, ट्रेवर बेलिस ने 2012 और 2014 के आईपीएल खिताबों के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व किया। 2020 में, सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉम मूडी को कोच के पद से हटा दिया और ट्रेवर बेलिस को हैदराबाद के कोच के रूप में नियुक्त किया। हैदराबाद की टीम पिछले सीजन में अपने कोचिंग में तीसरे स्थान पर रही थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, April 7, 2021, 15:23 [IST]
Other articles published on Apr 7, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X