सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले मौजूदा गेंदबाज और उनकी उम्र, कौन पहुंच सकता है एंडरसन के करीब

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट में 2000 के दशक के दौरान तीन गेंदबाजों की 600 विकेट क्लब में एंट्री हुई थी। तब तीन साल के अंदर ही तीन महान स्पिनर बारी-बारी से इस क्लब में आते गए जिसकी शुरुआत दुनिया के महानतम लेग स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने 2005 में की थी, फिर मुथैया मुरलीधरन ने 2006 में ऐसा किया और आखिरी बार यह भारत के अनिल कुंबले थे जिन्होंने 2008 में ये कारनामा किया।

तब से अब तक 12 साल के अंतराल पर किसी गेंदबाज ने 600 विकेटों का आंकड़ा नहीं छुआ लेकिन अब जेम्स एंडरसन ने 25 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में ये इतिहास रच दिया है।

एंडरसन के सामने मौजूदा गेंदबाजों की स्थिति-

एंडरसन के सामने मौजूदा गेंदबाजों की स्थिति-

एंडरसन ने जैसे ही पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के हाथों तीसरे और अंतिम टेस्ट के पांचवें दिन स्लिप में कैच कराया, वैसे ही वे 600 टेस्ट विकेट तक पहुंचाने वाले चौथे गेंदबाज और पहले पेसर बने।

'चाहे कुछ भी हो, मैं भारत को ही सपोर्ट करूंगी': सानिया ने किया शोएब के साथ हुई बात का खुलासा

बतौर तेज गेंदबाज ये उपलब्धि नायाब है। आइए देखते हैं मौजूदा गेंदबाजों में (जिसमें स्पिनर भी शामिल हैं) कौन सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और उनकी उम्र क्या है। क्या कोई गेंदबाज ऐसा है जो 38 साल के एंडरसन के विकेटों के आसपास पहुंच सकता है-

ब्रॉड: विकेट 514, उम्र 34 साल

ब्रॉड: विकेट 514, उम्र 34 साल

जेम्स एंडरसन ने 38 साल की उम्र में 600 विकेट लिए हैं और वे अभी संन्यास लेने के मूड में नहीं है। उनको अभी भी एक ओवरसीज एशेज सीरीज खेलनी है और उसके बाद वे अपनी फिटनेस के आधार पर अपनी प्राथमिकताएं तय करेंगे।

टेस्ट विकेटों की सूची में स्टुअर्ट ब्रॉड एंडरसन से ठीक पीछे हैं जो मौजूदा समय में क्रिकेट खेल रहे हैं। ब्रॉड की उम्र 34 साल है और 514 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। उनकी फॉर्म और फिटनेस के आधार पर 600 विकेट तक उनको पहुंचना चाहिए।

नाथन लियोन: विकेट 390, उम्र 32 साल

नाथन लियोन: विकेट 390, उम्र 32 साल

इसके बाद 32 साल के कंगारू स्पिनर नाथन लियोन का नाम आता है जिनके नाम 390 टेस्ट विकेट है और ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर अपनी क्षमताओं को साबित कर चुका ये ऑफ स्पिनर एशियाई दौरों पर भी विपक्षी टीमों के लिए घातक साबित होता है। लियोन इस समय दुनिया के बेस्ट ऑफ स्पिनर है और एक फिरकी गेंदबाज की उम्र पेसर से कहीं अधिक होती है। देखना दिलचस्प होगा कि लियोन का सफर कहां तक जाता है।

रविचंद्रन अश्विन: उम्र 33 साल, विकेट 365

रविचंद्रन अश्विन: उम्र 33 साल, विकेट 365

इसके बाद भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं जो 33 साल के हैं और उनके नाम 365 टेस्ट विकेट हैं। अश्विन विदेशी पिचों पर मात्र साधारण स्पिनर हैं लेकिन भारतीय परिस्थितियों में उनको खेलना आज भी आसान नहीं है। फिर भी अपने बेस्ट में भी वे 500 विकेटों के क्लब तक ही शामिल होने की उम्मीद कर सकते हैं।

ईशांत शर्मा: उम्र 31 साल, विकेट 297

ईशांत शर्मा: उम्र 31 साल, विकेट 297

इसके बाद ईशांत शर्मा हैं जो 31 साल के हैं और 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। जैसा ईशांत का सफर रहा है और जितनी ज्यादा टेस्ट क्रिकेट वे खेल चुके हैं उसके हिसाब से उनको बेस्ट से बेस्ट 400 विकेट क्लब मिल सकता है जो एक उपमहाद्वीप के पेसर के लिए बहुत बड़ी बात है।

साउदी और बोल्ट: उम्र 31 साल, विकेट क्रमशः 284 और 267

साउदी और बोल्ट: उम्र 31 साल, विकेट क्रमशः 284 और 267

ईशांत के बाद न्यूजीलैंड के टिम साउदी है जो 31 साल के हैं और 284 विकेट ले चुके हैं। साउदी की स्थिति भी काफी हद तक अश्विन के जैसी ही है।

क्रिकेट इतिहास में गेंदबाजों के नाम हैं ये 5 बल्लेबाजी रिकॉर्ड, जिन्हें सचिन-लारा भी नहीं तोड़ पाए

साउदी के साथी जोड़ीदार ट्रेट बोल्ट हैं जो 31 साल के हैं और 267 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। इसके बाद एक और बांय हाथ के गेंदबाज मिशेल स्टार्क का नाम आता है जो 30 साल की उम्र में 244 टेस्ट विकेट ले चुके हैं।

मिशेल स्टॉर्क: उम्र 30 साल, विकेट 244

मिशेल स्टॉर्क: उम्र 30 साल, विकेट 244

कुल मिलाकर तस्वीर साफ है कि स्टुअर्ट ब्रॉड के अलावा नाथन लियोन ही फिलहाल एंडरसन के करीब पहुंचने की स्थिति में है। ब्रॉड को 600 विकेटों तक पहुंचने में 2-3 साल और लगेंगे बशर्ते वो फिटनेस और फॉर्म बरकरार रखें। जबकि लियोन को कम से कम 4-5 साल तक टेस्ट क्रिकेट इसी रफ्तार से खेलना होगा।

क्रिकेट की मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए लगता है कि एंडरसन का रिकॉर्ड बहुत लंबे समय तक बरकरार रहने वाला है। ब्रॉड के अलावा कोई भी तेज गेंदबाज इस उपलब्धि को सपने में भी छूने के करीब नहीं है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 26, 2020, 8:32 [IST]
Other articles published on Aug 26, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X