इंग्लैंड का पूर्व क्रिकेटर बोला- कोहली सुधार कर रहे हैं, उसकी आलोचना ना करो

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वास्तव में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के पहले दिन के दौरान दमदार पारी खेली। केनिंग्टन ओवल की पिच तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद रही, जहां पिच ने ना सिर्फ उछाल लिया बल्कि स्विंग भी देखने को मिली। इसी कारण टीम इंडिया जल्द सिमटी भी। हालांकि, कोहली ने सटीक बल्लेबाजी की और एक शानदार अर्धशतक बनाया। जबकि उन्होंने चुनौतीपूर्ण डिलीवरी को सटीकता के साथ निपटाया तथा खराब गेंदों पर रन जुटाए।

वह एक बड़ी पारी खेलने के लिए भी तैयार दिखे। हालांकि, कोहली के अर्धशतक तक पहुंचने के ठीक बाद तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने उनका विकेट लिया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन कोहली के प्रयासों से काफी प्रभावित थे क्योंकि उन्होंने असफलताओं से सीखने के लिए अनुभवी की सराहना की। ऑफ स्टंप के बाहर की डिलीवरी इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली को परेशान किया। हालांकि, उन्होंने अपनी कमजोरी से निपटने के लिए कुछ मामूली बदलाव किए।

ऐसे में हुसैन ने कोहली को एक चैंपियन क्रिकेटर कहा। उनका कहना है कि कोहली सुधार कर रहे हैं, उनकी आलोचना करना सही नहीं। हुसैन ने डेली मेल के लिए अपने कॉलम में लिखा, "यह एक चैंपियन क्रिकेटर का संकेत है कि वे हमेशा अपने खेल को देख रहे हैं और सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां तक ​​​​कि ऐसी सीरीज में भी जहां मैच आते हैं और जाते हैं।"

यह भी पढ़ें- सहवाग ने बताई जडेजा को नंबर-5 पर भेजने की वजह, दिया सचिन का उदाहरण

यह ध्यान देने योग्य था कि विराट कोहली ने अपनी मुश्किलों में कितना सोचा
उन्होंने कहा, "जब विराट कोहली गुरुवार को बल्लेबाजी करने आए, तो यह ध्यान देने योग्य था कि उन्होंने उस चैनल में ऑफ स्टंप के बाहर आने वाली कठिनाइयों में कितना सोचा था। स्पष्ट रूप से ऑफ स्टंप पर जाने और उसे ढकने के लिए एक ट्रिगर मूवमेंट था और फिर उसकी आंखों के बाहर सब कुछ छोड़ने की कोशिश की।"

हुसैन ने यह भी कहा कि कोहली की आलोचना नहीं की जानी चाहिए क्योंकि वह नियमित क्रिकेट खेल रहे हैं। साथ ही उन पर भारतीय टीम का नेतृत्व करने का भार भी है। उन्होंने कहा, 'हमें कोहली पर ज्यादा सख्त नहीं होना चाहिए। ये दोनों पक्ष जितना क्रिकेट खेलते हैं, दुनिया की किसी भी अन्य टीम से अधिक थकाऊ हो सकती हैं और कोहली भारत की कप्तानी का अतिरिक्त बोझ वहन करते हैं, जो नौकरी के साथ आने वाली सभी मांगों के साथ है।"

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत के पास 138 रनों की बढ़त है। भारत के 191 रनों पर ढेर होने के बाद, थ्री लायंस ने 3 विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड ने अपने इन-फॉर्म कप्तान जो रूट के रूप में भी विकेट खो दिया है और पिच में अभी भी तेज गेंदबाजों के लिए कुछ सहायता है। इसलिए, दूसरा दिन महत्वपूर्ण होगा और दोनों खेमों को कमर कस लेनी चाहिए।

बता दें कि कोहली ने इस पारी के दाैरान अपने 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिए हैं। कोहली अब सबसे तेज 23 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने 522 पारियों में यह आंकड़ा छूआ था वहीं कोहली ने 492 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर ली।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 3, 2021, 11:31 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X