ऋषभ पंत नहीं बल्कि यह है धोनी के क्रिकेट से दूर रहने का कारण

MS Dhoni's unavailability: Back Injury during World Cup claimed to be the reason | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मैच के बाद से पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी लगातार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। पहले उन्होंने खुद को वेस्टइंडीज दौरे से अलग किया फिर साउथ-अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी उपलब्ध नहीं रहे। इतना ही नहीं एमएस धोनी ने अब अपना ब्रेक नवंबर तक बढ़ा दिया है और बांग्लादेश खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज से खुद को अलग कर लिया है। ऐसे में कई सवाल उठ खड़े हुए हैं, क्या धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे, या वो संन्यास से पहले खुद को तैयार कर रहे हैं। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो एमएस धोनी ने यह ब्रेक इसलिए लिया है ताकि ऋष पंत को आईसीसी 2020 टी20 विश्व कप के लिए तैयार किया जा सके लेकिन इन सबके बीच एक और एंगल है जिस पर हमारा ध्यान नहीं गया और शायद यही उनके लगातार ब्रेक की असली वजह भी है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि यह 38 वर्षीय खिलाड़ी चोट के चलते मैदान से लगातार दूरी बनाये हुए है।

IPL में कमर के दर्द से परेशान हुए थे एम एस धोनी

IPL में कमर के दर्द से परेशान हुए थे एम एस धोनी

आईपीएल 2019 के दौरान एमएस धोनी ने कमर में दर्द की शिकायत की थी और विश्व कप के दौरान भी उनकी कलाई चोटिल हो गई थी और इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान उनके अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर की शिकायत भी सामने आई थी लेकिन बावजूद इन सबके उन्होंने खेलना जारी रखा था।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अंगूठे मेें लगी चोट

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अंगूठे मेें लगी चोट

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि समय के साथ इन चोटों ने अपना असर बढ़ा दिया और इसी वजह से एमएसधोनी लगातार खेल से दूरी बनाये हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार एमएस धोनी अभी देश के लिए खेल सकें इस कदर फिट नहीं हैं, हालांकि नवंबर तक वह पूरी तरह फिट होकर एक बार फिर भारतीय जर्सी को पहनने लायक हो जायेंगे।

एम एस धोनी ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच जुलाई में विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। धोनी वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के साथ वेस्ट इंडीज दौरे पर नहीं गए थे। इसके बजाय वह सेना के साथ ट्रेनिंग में व्यस्त रहे। इसके बाद वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज में भी नहीं खेले थे।

ऋषभ पंत के अलावा इन 2 खिलाड़ियों पर नजर

ऋषभ पंत के अलावा इन 2 खिलाड़ियों पर नजर

ऐसे में उनकी जगह ऋषभ पंत 2020 टी-20 विश्व कप से पहले विकल्प के रूप में तैयार किया जा रहा है। वहीं युवा खिलाड़ी संजू सैमसन और इशान किशन अपने मौके के इंतजार में खड़े हैं। ऐसे में एक बात तो साफ है कि एमएस धोनी जल्द ही क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। अब खबरें है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भी उपलब्ध नहीं होंगे। दिसंबर में जब वेस्ट इंडीज की टीम भारत का दौरा करेगी तब टी20 इंटरनैशनल सीरीज में धोनी टीम में वापसी कर सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 27, 2019, 8:00 [IST]
Other articles published on Sep 27, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X