13 नवंबर 2014: रोहित शर्मा ने खेली थी 173 गेंदों पर 264 रन की पारी, 33 चौके और 9 छक्के का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। सबसे अधिक बार वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है, जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। एक दौर था जब 250-270 रन का स्कोर वनडे मैच में सम्मानजनक स्कोर के तौर पर देखा जाता था, लेकिन शायद ही किसी ने उस वक्त सोचा होगा कि कोई ऐसा खिलाड़ी भी आएगा जो अकेले वनडे में 264 रनों की पारी खेलेगा। लेकिन रोहित शर्मा ने यह कीर्तिमान बनाकर साबित किया कि नामुमकिन कुछ भी नहीं। आज ही के दिन रोहित शर्मा ने 2014 में 264 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी।

This Day in Sports History: Rohit Sharma smashes 264 runs off 173 ball vs Sri Lanka | वनइंडिया हिंदी
 विश्व कीर्तिमान स्थापित किया

विश्व कीर्तिमान स्थापित किया

वर्ष 2014 में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 264 रन की पारी खेलकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है। रोहित शर्मा ने इस पारी में 33 चौके जड़े थे जबकि 9 छक्के लगाए थे। यानि रोहित शर्मा ने सिर्फ चौको और छक्कों की मदद से 186 रन बनाए हैं, जोकि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पहले पॉवरप्ले में रहाणे ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और रोहित शर्मा ने खुद को सेट करने में शुरुआत में थोड़ा समय लिया। अहम बात यह है कि इस मैच में रोहित शर्मा का कैच चौथे व पांचवे ओवर में ड्रॉप किया गया था।

 शुरुआत में धीमा खेले रोहित

शुरुआत में धीमा खेले रोहित

आठवे ओवर में रहाणे 24 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हो गए और तबतक रोहित शर्मा अपने टच में आ चुके थे, लेकिन अंबाती रायडू का विकेट भी जल्दी गिर गया, वह 13वें ओवर में पवेलियन लौट गए और फिर कप्तान कोहली बल्लेबाजी के लिए आए। रोहित शर्मा ने शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी की औ 72 गेंदों पर 52 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने गियर बदला और लगातार चौकों की झड़ी लगा दी। 100 गेंदों पर उन्होंने शतक जड़ दिया। उनका दूसरा पचासा 28 गेंद पर आया। इस बीच 56 गेंदों पर विराट कोहली भी अर्धशतक तक पहुंच गए। लेकिन इस वक्त रोहित शर्मा आतिशी अंदाज में आ चुके थे और 25 गेंदों पर उन्होंने तीसरा अर्धशतक जड़ दिया।

 धोनी को था अंदाजा

धोनी को था अंदाजा

लेकिन इस बीच रोहित और कोहली के बीच तालमेल बिगड़ा और कोहली 66 रन पर रन आउट हो गए और इसपर कोहली ने ड्रेसिंग रूम में गुस्सा भी जाहिर किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना ने एक चौका और छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर में वह आउट हो गए। इस वक्त तक 58 गेंद पहली पारी में बची हुई थी। रॉबिन उथप्पा मैदान में आए और उन्होने रोहित शर्मा को पूरा मौका दिया कि वह अधिक से अधिक गेंदें खेले। रोहित शर्मा ने लगातार बड़े शॉट खेलने जारी रखा और 151 गेंदों पर रोहित ने दोहरा शतक जड़ दिया। अहम बात यह है कि इस मैच में धोनी ने भी ट्वीट करके मैच से पहले कहा था कि अगर रोहित आउट नहीं हुए तो 250 रन बनाएंगे।

 सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड

सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड

200 रन के स्कोर पर पहुंचने के बाद रोहित शर्मा का दो बार कैच छूटा। लेकिन 200 रन का स्कोर पार करने के बाद रोहित शर्मा ने महज 15 गेंदों का सामना किया और 50 रन ठोककर अपना स्कोर 250 तक पहुंचाया और दुनिया के पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने वनडे में 250 रन का स्कोर बनाया। पारी की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा आउट हुए लेकिन तबतक 173 गेंदों पर रोहित ने 264 रन ठोक दिए थे। इस पारी में रोहित शर्मा ने 33 चौके लगाए जोकि वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में लगाए सर्वाधिक चौके हैं। इस मैच में भारत ने 5 विकेट गंवाकर 404 रन बनाए थे। भारत के पहाड़ जैसे स्कोर के सामने श्रीलंका की टीम 251 रन के स्कोर पर 41 गेंद शेष रहते ही ढेर हो गई। अहम बात यह है कि पूरी लंका की टीम मिलकर भी रोहित के स्कोर की बराबरी नहीं कर सकी।

इसे भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 14 दिन क्वारेंटीन में रहना होगा टीम इंडिया को, लकड़ी के बर्तन में मिलेगा खानाइसे भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 14 दिन क्वारेंटीन में रहना होगा टीम इंडिया को, लकड़ी के बर्तन में मिलेगा खाना

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, November 13, 2020, 14:25 [IST]
Other articles published on Nov 13, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X