आज के दिन 31 साल पहले सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रखा था कदम और बन गए क्रिकेट के भगवान

नई दिल्ली। क्रिकेट के भगवान का दर्जा रखने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज से 31 वर्ष पूर्व भारतीय टीम की ओर से अपना पहला मैच खेला था। उस वक्त शायद ही किसी को इस बात का यकीन हो कि एक दिन सचिन तेंदुलकर अपने नाम इतने रिकॉर्ड दर्ज करेंगे कि सिर्फ उनके रिकॉर्ड के लिए एक अलग से किताब लिखनी पड़ेगी और उनके रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी कभी तोड़ नहीं पाएगा। सचिन तेंदुलकर ने 1989 में अपना पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। अहम बात यह है कि 15 नवंबर 2013 को सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी खेला था।

 वकार युनिस और सचिन ने एक साथ खेलना शुरू किया

वकार युनिस और सचिन ने एक साथ खेलना शुरू किया

अहम बात यह है कि इसी दिन सचिन के साथ पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार युनिस ने भी अपना पहला मैच खेला था और वकार युनिस ने सचिन तेंदुलकर को पहली इनिंग में 15 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया था। इस मैच में सचिन ने 24 गेदों का सामना किया था और 15 रन बनाए थे, इस दौरान सचिन ने दो चौके लगाए थे। सचिन ने इस मैच दोनों ही इनिंग में गेंदबाजी की थी। पहली इनिंग में सचिन ने एक ओवर डाला था और 10 रन दिए थे। जबकि दूसरी इनिंग में सचिन ने 4 ओवर डाले थे और 15 रन दिए थे हालांकि उन्हें इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला था। दूसरी पारी में सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। यह मैच ड्रा हुआ था और कपिल देव मैन ऑफ द मैच थे।

2013 में क्रिकेट को कहा अलविदा

2013 में क्रिकेट को कहा अलविदा

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2013 में अलविदा कह दिया था, उनके नाम वनडे और टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के ही नाम है। पिछले वर्ष सचिन तेंदुलकर छठे भारतीय खिलाड़ी बने हैं जिन्हें आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में स्थान दिया है। 46 वर्षीय सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की ही आयु में भारतीय टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया था और बहुत ही कम समय में वह देश के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर बन गए थे।

 रिकॉर्ड की एक किताब हैं सचिन तेंदुलकर

रिकॉर्ड की एक किताब हैं सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने सभी फॉर्मेट में 34357 रन बनाए, जोकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक विश्व कीर्तिमान हैं। उनके पीछे कुमार संगाकार हैं लेकिन संगाकारा ने सचिन तेंदुलकर से 6000 रन कम बनाए हैं, लिहाजा सचिन के इस कीर्तिमान के आस-पास भी कोई मौजूदा खिलाड़ी नहीं है। अपने बेहतरीन क्रिकेटिंग करियर की वजह से सचिन तेंदुलकर को भारतीय क्रिकेट में भगवान का दर्जा दिया जाता है। जिस तरह से करोड़ो भारतीयों को वह प्रेरित करते थे और उन्हें एक सूत्र में बांधते थे, उसके लिए सचिन को हमेशा याद किया जाएगा। सचिन का भारत के लोगों के दिल में क्या स्थान है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके आउट होने के बाद लोग टीवी बंद कर देते थे, सचिन 90 के स्कोर पर पहुंचते थे तो लोग उनके शतक के लिए दुआ मांगने लगते थे। सचिन को उनके शानदार करियर की वजह से देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया है।

इसे भी पढ़ें- PSL में अपने खतरनाक हेलमेट की वजह से चर्चा में आए शाहिद अफरीदीइसे भी पढ़ें- PSL में अपने खतरनाक हेलमेट की वजह से चर्चा में आए शाहिद अफरीदी

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, November 15, 2020, 13:59 [IST]
Other articles published on Nov 15, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X