क्रिकेट के भगवान से भी आगे है पाकिस्तान का यह खिलाड़ी, संगाकारा- दिलशान को भी छोड़ा है पीछे

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों का नाम लिया जाये तो उसमें ज्यादातर नाम 90 से 2000 के दशक के बीच खेलने वाले खिलाड़ियों का आता है, जिसमें क्रिकेट का भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर सबसे टॉप पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 22 सालों तक खेला और लगभग 33 हजार से ज्यादा रन बनाये। इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाकर दुनिया के लगभग हर बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया।

और पढ़ें: सूर्यकुमार यादव या श्रेयस अय्यर, आकाश चोपड़ा ने बताया किसे मिलेगी T20 विश्वकप में जगह

इस दौरान खेल जगत में कई और दिग्गज खिलाड़ी हुए जिन्होंने अपना एक अलग मुकाम हासिल किया इसमें श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और पाकिस्तान के इंजमाम उल हक जैसे खिलाड़ियों का नाम शुमार है। हालांकि इन सभी खिलाड़ियों में से कोई भी खिलाड़ी क्रिकेट के भगवाने को पीछे नहीं छोड़ सका है। हालांकि आज हम आपको उस पाकिस्तानी खिलाड़ी का नाम बताने जा रहे हैं जिसने एक खास मामले में क्रिकेट के भगवान ही नहीं बल्कि दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया।

और पढ़ें: WI vs PAK: ब्रावो ने बताया उस खिलाड़ी का नाम जिसकी मौजूदगी से खौफ में भर जाती है विरोधी टीम

टॉप पर काबिज हैं मिस्बाह उल हक

टॉप पर काबिज हैं मिस्बाह उल हक

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 35 की उम्र के बाद सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा हेड कोच मिस्बाह उल हक का नाम सबसे ऊपर है। मिस्बाह उल हक ने 2001 में डेब्यू किया था और 2017 में संन्यास का ऐलान कर दिया।। अपने 17 साल के करियर में मिस्बाह उल हक ने 11 हजार से ज्यादा रन बनाये। हालांकि इसमें से 8612 रन उन्होंने 35 साल की उम्र के बाद बनाये और 35 की उम्र के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं।

सनथ जयसूर्या से आगे खड़े हैं सचिन तेंदुलकर

सनथ जयसूर्या से आगे खड़े हैं सचिन तेंदुलकर

उल्लेखनीय है कि इस फेहरिस्त में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम पांचवे पायदान पर है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 35 की उम्र के बाद सिर्फ 6204 रन बनाये। गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर को अपने करियर के आखिरी दिनों में काफी समय तक खराब फॉर्म से जूझना पड़ा था, हालांकि सचिन तेंदुलकर ने फिर भी अपना जलवा कायम रखा और 6 हजार से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे। इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर का नाम सनथ जयसूर्या से आगे है, जिन्होंने 35 की उम्र के बाद 5987 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाये।

सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं यह खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं यह खिलाड़ी

आपको बता दें कि इस फेहरिस्त में दूसरा नाम श्रीलंका के हरफनमौला खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान का है जिन्होंने 35 की उम्र के बाद 6807 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाये। तिलकरत्ने दिलशान ने अपने पूरे करियर के दौरान 17 हजार से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने का काम किया है। वहीं इस फेहरिस्त में इंग्लैंड के ग्राहम कूच 6245 रनों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं। वहीं पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा 6222 रनों के साथ इस लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, July 14, 2021, 16:30 [IST]
Other articles published on Jul 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X