राजीव शुक्ला ने कहा- कप्तानी छोड़ना कोहली का पर्सनल फैसला, उनका महान योगदान रहा

नई दिल्लीः विराट कोहली ने भारतीय टीम के टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। आने वाले वर्ल्ड कप में वे भारत के लिए अंतिम बार टी20 में कप्तानी करते दिखेंगे। इस पर बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है कि भारतीय बोर्ड उनके फैसले का सम्मान करता है, बीसीसीआई को विश्वास है कि टीम कोहली के नेतृत्व में शोपीस इवेंट जीत सकती है।

एएनआई से बात करते हुए, शुक्ला ने कहा कि भारत के लिए टी 20 में कोहली का योगदान न केवल एक बल्लेबाज के रूप में, बल्कि एक लीडर के रूप में भी बहुत बड़ा है।

उन्होंने कहा, "टी20i में उनका योगदान न केवल एक बल्लेबाज के रूप में, बल्कि एक कप्तान के रूप में भी बहुत बड़ा है। चूंकि यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है, हम इसका सम्मान करते हैं और मुझे विश्वास है कि हम उनके नेतृत्व में टी 20 विश्व कप जीत सकते हैं।"

कोहली ने ट्विटर पर एक बयान में T20I कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताया। भारत के कप्तान ने कहा कि उन्हें देश के लिए तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए खुद को स्पेस देने की जरूरत है।

'क्रिकेट मेहरबान ना होता, तो पानीपूरी बेच रहा होता, गंभीर ने दिया था IPL में मौका''क्रिकेट मेहरबान ना होता, तो पानीपूरी बेच रहा होता, गंभीर ने दिया था IPL में मौका'

कोहली ने एक बयान में कहा, "मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर रहा हूं। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरी यात्रा में मेरा समर्थन किया है।"

"कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि खुद को स्पेस देने की आवश्यकता है। मैं बल्लेबाज के तौर पर मैं टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।'

भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-स्टेज का मुकाबला होगा। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा।

टी20 इंटरनेशनल में भारत ने कोहली की कप्तान तले 45 मुकाबले खेले जिसमें 27 में जीत मिली और 14 में हार। यह उस कप्तान के लिए काफी अच्छा आंकड़ा है जिसकी उम्र अभी 32 साल ही है।

पिछली 10 T20I श्रृंखला में विराट कोहली के नेतृत्व में भारत:

3-2 (इंग्लैंड के खिलाफ जीता)
2-1 (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीता)
5-0 ( न्यूजीलैंड के खिलाफ जीता)
2-0 (श्रीलंका बनाम जीता)
2 -1 (विंडीज के खिलाफ जीता)
1-1 (साउथ अफ्रीका के खिलाफ ड्रा)
2-0 (विंडीज के खिलाफ जीत)
2-0 (हार बनाम ऑस्ट्रेलिया)
1-1 (ड्रा बनाम ऑस्ट्रेलिया)
2-1 (इंग्लैंड के खिलाफ जीता)

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Thursday, September 16, 2021, 19:04 [IST]
Other articles published on Sep 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X