Ranji Trophy: वसीम जाफर के नाम हुई बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

नई दिल्ली। भारत के घरेलू क्रिकेट में दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर ने सोमवार को रणजी ट्रॉफी के मैच में मैदान पर उतरते ही एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। सीनियर बल्लेबाज वसीम जाफर भारत के सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी में 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। वसीम जाफर ने यह उपलब्धि विजयवाड़ा के मैदान पर विदर्भ और आंध्र प्रदेश के बीच खेले जा रहे मैच में हासिल किया। वसीम जाफर इस सीजन में विदर्भ के लिये खेल रहे हैं और आंध्र को 211 पर ऑल आउट करने के बाद शाम को बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतरे। मैदान पर उतरते ही वसीम जाफर के नाम यह बड़ी उपलब्धि हो गई।

Ranji Trophy: जब मैदान पर मैच देखने पहुंंचा सांप, जानें फिर क्या हुआ, देखें वीडियो

वहीं वसीम जाफर के बाद रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो मध्य प्रदेश के देवेंद्र बुंदेला का नाम आता है जो अब तक 145 मैच खेल चुके हैं जबकि तीसरे नंबर पर मुंबई के अमोल मजूमदार का नाम आता है जिनके नाम रणजी ट्रॉफी में 136 मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

T-20 : भारतीय टीम से हुई 2 बड़ी गलतियां, नहीं तो बदल सकता था मैच का नतीजा

रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचने से सिर्फ 3 कैच दूर वसीम जाफर

रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचने से सिर्फ 3 कैच दूर वसीम जाफर

रणजी ट्रॉफी के नए सीजन के साथ वसीम जाफर एक बार फिर क्रिकेट फैन्स को अपने बल्ले का दम दिखाने को तैयार है। वसीम जाफर अगर इस सीजन में पिछली फॉर्म को जारी रखते हैं और 854 रन बना पाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह प्रथम श्रेणी करियर में 20 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बन जायेंगे।

फिलहाल जाफर के नाम 253 प्रथम श्रेणी मैचों में 19147 रन हैं। इसमें से 11,775 रन उन्होंने सिर्फ रणजी टूर्नामेंट के दौरान बनाये हैं। रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए जाफर के नाम 40 शतक दर्ज हैं। इतना ही नहीं अगर इस टूर्नामेंट के दौरान वसीम जाफर महज 3 और कैच पकड़ लेते हैं तो वह इस टूर्नामेंट में 200 कैच पकड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन जायेंगे।

शानदार रहा था पिछला सीजन, बनाये थे 1037 रन

शानदार रहा था पिछला सीजन, बनाये थे 1037 रन

वसीम जाफर पिछले 3 सीजन से विदर्भ की ओर से खेल रहे हैं। पिछले सीजन में वसीम जाफऱ ने विदर्भ के लिये 1037 रन बनाये थे जिसकी बदौलत विदर्भ लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने में कामयाब हुआ था। जब से जाफर विदर्भ से जुड़े हैं तबसे इस टूर्नामेंट का खिताब विदर्भ के पास ही है। जाफर विदर्भ से पहले मुंबई की टीम के लिये खेलते थे और उस दौरान भी उन्होंने मुंबई को खिताब जिताने का कारनामा किया है।

घरेलू क्रिकेट में सुपरहिट, इंटरनैशनल में फ्लॉप

घरेलू क्रिकेट में सुपरहिट, इंटरनैशनल में फ्लॉप

वसीम जाफर भारत के लिये भी खेल चुके हैं, उन्होंने अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिये 31 टेस्ट और दो वनडे मैच खेला है, हालांकि घरेलू स्तर पर जिस तरह से उनका बल्ला गरजता है उसके मुकाबले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शांत रहा है। जाफर ने भारत के लिए 31 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए पांच शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1944 रन बनाए हैं। 212 उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत योग रहा था। टेस्ट मैचों में जाफर ने 27 कैच भी लपके थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, December 9, 2019, 18:23 [IST]
Other articles published on Dec 9, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X