कैंसर के जूझने के बाद, रिचर्ड हेडली ने पाया जिंदगी का नया मतलब

क्राइस्टचर्च, 29 फरवरी: ग्रे ट्राउजर और चौड़े चैक वाली मैचिंग शर्ट में, सर रिचर्ड हैडली 68 साल के नहीं लग रहे थे। लेकिन ये शायद उनके बाल का भूरा रंग और मूंछें थी जो उनकी ढलती हुई उम्र का संकेत दे रही थी। लेकिन इस शानदार लुक के पीछे एक कहानी छिपी है जो बताती है कि कैसे 86 मैचों में 431 टेस्ट विकेट लेने वाला यह गेंदबाज एक भयानक बीमारी से लड़ रहा है।

हेडली को चौथी स्टेज का कोलोरेक्टल कैंसर है। लेकिन हैडली ने मुस्कान के साथ मुश्किल रास्ते के बारे में बात की, जो न्यूजीलैंड में लोगों का एक सामान्य तरीका है। वे इस बात से संतुष्ट दिखे कि बीमारी ने अभी पांचवीं स्टेज को नहीं छुआ है, जो कि टर्मिनल यानी आखिरी स्टेज है।

"मैं बहुत अच्छी तरह से महसूस कर रहा हूं। बस 2018 में मुझे स्टेज IV कोलोरेक्टल कैंसर का पता चला था, जो अच्छा नहीं है और एक ही चीज इससे भी बदतर है और वह स्टेज पांच, वह टर्मिनल है। मुझे नहीं मिली तो चलो यह ठीक है," हैडली कहते हैं।

रबाडा को लगी चोट, ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के खिलाफ ODI से भी हुए बाहररबाडा को लगी चोट, ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के खिलाफ ODI से भी हुए बाहर

उसके बाद हेडली ने अपनी बीमारी के बारे में बात की-

"मेरे एक तिहाई बोवल (आंत्र) को हटा दिया गया था। रक्त परीक्षण अच्छा नहीं था। यह मेटास्टेसाइज हो गया और यह मेरे लीवर में मिल गया, इसलिए उन्होंने मेरे लीवर का 15% हिस्सा ले लिया। मेरे पित्ताशय और अपेंडिक्स को भी हटाया गया। फिर, मेरे पास छह महीने कीमोथेरेपी थी, जो कि विशेष रूप से थकान, भोजन, उल्टी, दस्त के साथ एक कठिन समय था, जिससे गुजरना मुश्किल समय था। पिछले साल जनवरी के अंत में यह समाप्त हो गया।

"इस समय सब अच्छा है। मैंने 10 किलो वजन कम किया, लेकिन अब सब वापस आ गया है। मैं अब सभी सामान्य चीजें करता हूं, बस मुझे अपना आहार देखना है। मेरी हर तीन महीने में नियमित जांच होती है। फिलहाल, टेस्ट परिणाम मेरे पक्ष में थे लेकिन मैं खतरे से बाहर नहीं हूं। मुझे अभी भी अगले 12 से 24 महीनों तक बिना किसी लक्ष्ण के उभार के रहना है।

"अगर यह वापस आता है, तो हम इससे निपट लेंगे, लेकिन यह अच्छा नहीं होगा। लेकिन फिलहाल सभी स्पष्ट हैं, "वह कहते हैं।

लेकिन हैडली पर इसका जीवन बदलने वाला प्रभाव था। वह कहते हैं, "यह पूरी तरह से एक अजीब स्थिति थी क्योंकि मुझे कोई परेशानी तक नहीं थी। लेकिन तब नियमित रूप से की जानी वाली कॉलोनोस्कोपी के जरिए समस्या का निर्धारण किया गया। मुझे आपके जीवन में एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा जहां हालात मेरे पक्ष में नहीं थे।

" मामला अभी भी पूरा ठीक नहीं है, मुझे पांच साल तक सावधानी से जीना होगा। दो साल बीमारी में और मुझे अगले तीन साल बिना किसी समस्या के दोबारा गुजरने में।

"मुझे अच्छा लग रहा है लेकिन कल मैं एक लक्षण के साथ जाग सकता हूं। इससे आपको लगता है कि जीवन के मूल्य की सराहना करें, जीवन जीने की, हर दिन जीने की और आगे देखने के लिए कुछ करने की।

हेगले ओवल के अंदर हेडली की इंडौर फेसिलिटी है जिसमें क्रिकेट को लेकर कई तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। हेडली को इस बात का गर्व है कि यह सुविधाएं उनके नाम पर हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, February 29, 2020, 10:14 [IST]
Other articles published on Feb 29, 2020

Latest Videos

    + More
    POLLS
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Yes No
    Settings X