इंग्लैंड और विंडीज के बीच अगली टेस्ट सीरीज 'रिचर्ड्स-बॉथम', नाम से होगी

Richards-Botham Trophy: The new name of England vs West Indies Wisden Trophy | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। इंग्लैंड और विंडीज के बीच माैजूदा समय जो टेस्ट सीरीज खेली जा रही है उसे 'विजडन ट्रॉफी' नाम दिया गया है। लेकिन अब इसका नाम बदलकर 'रिचर्ड्स-बॉथम' टेस्ट सीरीज रखा गया। अब तक दो मैच हो चुके हैं। तीसरा टेस्ट शुक्रवार को शुरू हुआ जो 'विजडन ट्रॉफी' के नाम से आखिरी बार होगा। अगली जो सीरीज होगी उसमें उसका नाम 'रिचर्ड्स-बॉथम' रखा जाएगा। 'विजडन ट्रॉफी' को दोनों टीमों के इन महान खिलाड़ियों सर इयान बॉथम और विव रिचर्ड्स के नाम पर नया नाम दिया गया है।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट विंडीज ने इसकी घोषणा की है। ईसीबी ने बयान जारी करते हुए कहा, 'इंग्लैंड और विंडीज अगली टेस्ट सीरीज के लिए खेलेंगे तो उसे रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी कहा जाएगा। ये उन दोनों महान खिलाड़ियों के प्रति सम्मान होगा जिनकी मैदानी प्रतिद्वंद्विता और दोस्ती से दोनों टीमों के बीच करीबी रिश्तों और आपसी सम्मान की बानगी मिलती है।' ईसीबी ने कहा, 'मैदान पर कड़े प्रतिद्वंद्वी और मैदान से बाहर करीबी दोस्त रही इन दोनों टीमों के रिश्तों का जश्न मनाने का यह शानदार तरीका होगा।' रिचर्ड्स ने 121 टेस्ट में 24 शतक समेत 8540 रन बनाए, जबकि सर इयान बॉथम ने 102 टेस्ट में 5200 रन बनाने के साथ 383 विकेट हासिल किए हैं।

IPL को लेकर BCCI ने किया ऐलान, 8 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल मैच

विव रिचर्ड्स ने कहा, 'यह मेरे और मेरे अच्छे दोस्त इयान के लिए बड़े गर्व की बात है।' उन्होंने कहा, 'क्रिकेट के मैदान पर हमारी उपलब्धियों के सम्मान में इस ट्रॉफी का नाम रखा जाना हमारे लिए गर्व की बात है। यह मैदान के बाहर भी हमारे रिश्तों के बारे में काफी कुछ कहती है।' बॉथम ने कहा, 'विवियन उन बेस्ट बल्लेबाजों में से एक है जिनके खिलाफ हमने खेला है।' उन्होंने कहा, 'वो शानदार दोस्त हैं और हम मैदान पर हमेशा कड़े प्रतिद्वंद्वी रहे हैं । उनसे ज्यादा किसी के विकेट ने मुझे इतना आनंदित नहीं किया।' उन्होंने स्वीकार किया कि 70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना काफी कठिन था। विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक के 100वें संस्करण के मौके पर 1963 में शुरू हुई विजडन ट्रॉफी अब रिटायर हो जाएगी । इसे लॉर्ड्स पर एमसीसी संग्रहालय में रखा जाएगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, July 24, 2020, 15:52 [IST]
Other articles published on Jul 24, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X