रोहित शर्मा को मिल सकती है कप्तानी, कोहली खुद करेंगे घोषणा : रिपोर्ट

नई दिल्ली । विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई मैच जीते, लेकिन आईसीसी ट्राॅफी जीतने का गाैरव हासिल नहीं हुआ। आगामी टी20 विश्व कप में कोहली की कप्तानी में टीम खिताब जीतना चाहेगी। आखिरी आईसीसी ट्राॅफी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2013 में चैंपियंस ट्राॅफी जीती थी। कोहली की कप्तानी शानदार रही है, लेकिन पिछले दो सालों से उनपर दवाब का असर साफ दिखा है। तीनों फाॅर्मेट की कप्तानी करने वाले कोहली 2019 के बाद शतक नहीं लगा पाए। फाॅर्म सुधारने के साथ-साथ उनपर कप्तानी का भी बोझ है। इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि रोहित शर्मा को सीमित ओवरों की कप्तानी मिल सकती है। रोहित को कप्तान बनाने की मांग भी लंबे समय से फैंस द्वारा चली आ रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टीम से जुड़े एक करीबी सूत्र ने जानकारी दी है कि रोहित को टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी मिल सकती है। कम से कम टी20 फाॅर्मेट में उनको यह जिम्मेदारी मिलने की अधिक संभावना है। कोहली अब अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्सुक हैं।

यह भी पढ़ें- 'दिमाग में था कि मैं खराब फॉर्म में चल रहा हूं', T20 विश्व कप से बाहर होने पर बोले चहल

कोहली खुद घोषणा करेंगे

कोहली खुद घोषणा करेंगे

सूत्रों के अनुसार, "कोहली खुद घोषणा करेंगे। उनका मानना ​​​​है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरूरत है।'' 32 वर्षीय कोहली ने अब तक 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है और 27 हार और 65 जीत के साथ, 70.43 का जीत प्रतिशत है। वहीं 45 टी20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें टीम ने 14 गंवाए हैं तो 27 मैच जीते हैं। दूसरी ओर, 34 वर्षीय रोहित ने एकदिवसीय मैचों में 10 बार भारत की अगुवाई की और दो बार हारते हुए आठ मौकों पर जीत हासिल की। T20 में उन्होंने 19 बार कप्तानी की है, जिसमें से उन्होंने 15 जीते हैं और चार हारे हैं।

Virat Kohli may step down as ODIs-T20I Captain? Report suggests Rohit may take over | वनइंडिया हिंदी
टेस्ट में कप्तानी करना जारी रख सकते हैं

टेस्ट में कप्तानी करना जारी रख सकते हैं

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया, "यह भारत के दृष्टिकोण से एक ऐतिहासिक टेस्ट चक्र को समेटेगा। विराट ने यह भी महसूस किया कि सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। उसे उस जगह और ताजगी की जरूरत है क्योंकि उसके पास देने के लिए बहुत कुछ है। यदि रोहित व्हाइटबॉल कप्तान के रूप में कार्यभार संभालते हैं, तो विराट भारत के लिए टेस्ट में कप्तानी करना जारी रख सकते हैं और अपनी टी20 और वनडे बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वह सिर्फ 32 साल का है और अपनी फिटनेस को देखते हुए वह आसानी से कम से कम पांच से छह साल के लिए शीर्ष क्रिकेट खेलेगा।"

अभी तक नहीं दिला पाए आईसीसी ट्राॅफी

अभी तक नहीं दिला पाए आईसीसी ट्राॅफी

टीम का कार्यभार संभालने के बाद से कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी आलोचनाओं में से एक है, उनकी कप्तानी में आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाना। हाल ही में, जून में, भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गया था, जिसने मामला और तेज कर दिया। हालांकि, TOI की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली, रोहित और भारत टीम प्रबंधन ने पिछले कुछ महीनों में बदलाव को लेकर बैठकें की हैं। साल 2016 में हुई टी20 विश्व कप में कोहली की कप्तानी में अच्छी शुरूआत की, लेकिन सेमीफाइनल में विंडीज ने उनको हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। फिर 2017 की चैंपियंस ट्राॅफी में भारत को फाइल में पाकिस्तान के हाथों पटखनी मिली। हर बार की तरह 2019 वनडे विश्व कप में भी भारतीय टीम ने बड़ी टीमों को राैदकर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन यहां उन्हें न्यूजीलैंड ने मात दे दी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, September 13, 2021, 9:36 [IST]
Other articles published on Sep 13, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X