मुसीबत में फंसे सचिन तेंदुलकर, पनामा के बाद पैंडाैरा पेपर्स में आया नाम

नई दिल्ली। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर फिर मुसीबत में फंसते दिख रहे हैं। सचिन का नाम कभी पनामा पेपर्स में आया था, लेकिन अब उनका नाम पेंडोरा पेपर्स द्वारा उनके वित्तीय लेनदेन के संबंध में जारी की गई हस्तियों की सूची में शामिल किया गया है। तेंदुलकर को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) के 'बेनिफिशियल ओनर' के रूप में नामित किया गया था।

पेंडोरा पेपर्स ने सूची में पॉप संगीत स्टार शकीरा के साथ-साथ क्लाउडिया शिफर जैसे कई अन्य प्रमुख नामों का भी नाम लिया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है, "गुप्त दस्तावेजों से जुड़े लोगों में भारत के क्रिकेट सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर, पॉप संगीत दिवा शकीरा, सुपर मॉडल क्लाउडिया शिफर और एक इतालवी डकैत शामिल हैं, जिन्हें 'ले द फैट वन' के नाम से जाना जाता है।" इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) ने रविवार को जारी अपनी कथित रिपोर्ट में दावा किया कि तेंदुलकर की विदेश में संपत्तियां हैं।

यह भी पढ़ें- 'उसकी गति कम हो गई है', भुवनेश्वर को लेकर संजय मांजरेकर ने कही बड़ी बात

हालांकि, तेंदुलकर के वकील ने कहा है कि तेंदुलकर के सभी निवेश प्रकृति में वैध हैं, और सरकार को घोषित कर दिया गया है। तेंदुलकर के वकील ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ी का निवेश वैध है और कर अधिकारियों को इसकी घोषणा कर दी गई है। पैंडोरा पेपर्स के नाम से लीक हुए करोड़ों दस्तावेज में भारत समेत 91 देशों के वर्तमान एवं पूर्व नेताओं, अफसरों और मशहूर हस्तियों के वित्तीय रहस्यों को उजागर करने का दावा किया गया है। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के खेल में अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। 'क्रिकेट के भगवान' ने अपने 24 साल के शानदार करियर में कई रिकॉर्ड बनाए।

तेंदुलकर टेस्ट (15921) और साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट (18426) दोनों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, और इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाए हैं। सचिन तेंदुलकर भी एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच भी खेले हैं। इसके अलावा, तेंदुलकर ने 463 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सचिन तेंदुलकर 2011 के पचास ओवर के विश्व कप जीतने वाली विजयी भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

मास्टर बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलने के बाद नवंबर 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से संन्यास ले लिया। तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अंतिम पारी में 74 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर को 2014 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था, और अब तक इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बने हुए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 15 - October 24 2021, 03:30 PM
श्रीलंका
बांग्लादेश
Predict Now

Read more about: sachin tendulkar cricket
Story first published: Monday, October 4, 2021, 12:37 [IST]
Other articles published on Oct 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X