संजय मांजरेकर ने चुने टॉप-5 टेस्ट बॉलर, 2 भारतीयों को मिली जगह, एक भी स्पिनर शामिल नहीं

नई दिल्लीः संजय मांझरेकर और इयान चैपल के बीच में रविचंद्र अश्विन को लेकर एक वैचारिक मतभेद हुआ है जिसके अनुसार चैपल के लिए तो अश्विन दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों में से हैं जबकि भारतीय कमेंटेटर के लिए अभी यह फिरकी स्पिनर बेस्ट नहीं है। दोनों ही दिग्गजों के अपने-अपने तर्क हैं और अपने-अपने नजरिए में वह सही ही देखते हैं। इन दोनों पूर्व खिलाड़ियों के बीच हुई बातचीत ने कुछ और दिलचस्प चीजों को पैदा किया है। संजय मांझरेकर को इस दौरान आज के समय के टॉप फाइव टेस्ट गेंदबाजों के नाम देने के लिए कहा गया जिनको के बेस्ट मानते हैं। मांजरेकर ने एक पैनल के बीच में ये बातें कहीं जिसमें वह खुद, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल और पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा शामिल थे।

टॉप 5 टेस्ट गेंदबाजों में किसी भी स्पिनर का नाम नहीं लिया-

टॉप 5 टेस्ट गेंदबाजों में किसी भी स्पिनर का नाम नहीं लिया-

खास बात यह है संजय मांजरेकर ने आज के समय के टॉप 5 टेस्ट गेंदबाजों में किसी भी स्पिनर का नाम नहीं लिया। मांजरेकर की पसंद के सभी 5 बॉलर तेज गेंदबाज है। आइए देखते हैं यह कौन से बॉलर हैं और इनके पीछे मांजरेकर ने क्या तर्क दिए हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के एक प्रोग्राम के दौरान जब इस पैनल को अपने बेस्ट पांच गेंदबाजों के नाम देने के लिए कहा गया तो चैपल और चोपड़ा दोनों ने अपने टॉप फाइव में रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया लेकिन मांजरेकर ने तमिलनाडु में पैदा हुए खिलाड़ी को यह कह कर छोड़ दिया कि उसने पिछले कुछ सालों में विदेशी धरती पर अधिक टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। मांजरेकर ने जो पांच गेंदबाजों की लिस्ट बनाई उसमें ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पैट कमिंस, इंग्लैंड के ऑल टाइम ग्रेट पेसर जेम्स एंडरसन, भारत के सनसनीखेज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और जोश हेजलवुड शामिल है। मांजरेकर ने आगे बताया कि उन्होंने अपने टॉप फाइव में कोई भी स्पिनर क्यों नहीं चुना।

'कोहली, शास्त्री को अश्विन-जडेजा को बतानी ही होगी ये बात'- WTC फाइनल के लिए मनिंदर की सलाह

क्या है मांजरेकर का पैमाना-

क्या है मांजरेकर का पैमाना-

मांजरेकर का यह तर्क था, "मैंने अपनी टीम में कोई भी स्पिनर नहीं चुना क्योंकि उन्होंने पर्याप्त मैच खेले ही नहीं है। अगर आप 2 या 3 साल को देखें तो अश्विन ने विकेट बहुत लिए हैं लेकिन 9 विदेशी टेस्ट मैच भी मिस किए हैं।" पूर्व भारतीय बल्लेबाज के अनुसार उन्होंने अपने टॉप 5 गेंदबाजों को ओवरसीज टेस्ट मैचों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर आंका है जहां परिस्थितियां बॉलर के पक्ष में नहीं थी। वह बताते हैं कि रविंद्र जडेजा ने भी इस दौरान 13 विदेशी टेस्ट मैच मिस किए हैं। मांजरेकर निष्कर्ष निकालते हैं, "मैंने पैमाना ओवरसीज टेस्ट मैचों में प्रदर्शन रखा है और यहां पर कमिंस टॉप पर हैं क्योंकि उनमें निरंतरता और फिटनेस शानदार है। उन्होंने बिना चोट के लगातार मैच खेले और हर परिस्थितियों में निश्चित तौर पर प्रदर्शन करके दिखाया।"

पैट कमिंस ही पूरे पैनल में छाने वाले अकेले बॉलर-

पैट कमिंस ही पूरे पैनल में छाने वाले अकेले बॉलर-

संजय मांजरेकर ने जो पैट कमिंस के लिए जो कहा उससे बाकी दोनों पैनलिस्ट भी सहमत थे। चोपड़ा और चैपल दोनों ने अपनी अपने टॉप 5 मौजूदा टेस्ट तेज गेंदबाजों में पैटकमिंस को जगह दी है। खास बात यह है कि तीनों पैनलिस्ट की लिस्ट में पैट कमिंस ही ऐसे एकमात्र गेंदबाज हैं जिसने कॉमन बॉलर के तौर पर जगह बनाई है। तीनों ही पूर्व खिलाड़ियों ने अंत में यह निष्कर्ष निकाला कि पैट कमिंस इस समय टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 बॉलर है। पैट कमिंस ने 34 टेस्ट मैचों में 21.6 की औसत से 164 विकेट लिए हैं। उनको सदाबहार बॉलर कहा जाता है। एक समय जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस में काफी टक्कर रहती थी पर अपनी फिटनेस के चलते पैट कमिंस कोसों आगे निकल चुके हैं। संजय मांझरेकर के टॉप फाइव बेस्ट बॉलर इस प्रकार हैं- पैटक मिंस, जेम्स एंडरसन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और जोश हेजलवुड।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, June 6, 2021, 14:13 [IST]
Other articles published on Jun 6, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X