खत्म होने की कगार पर है शिखर धवन का करियर, 3 खिलाड़ी जो 2022 में ले सकते हैं उनकी जगह

नई दिल्ली। घरेलू स्तर पर खेली जाने वाली वनडे प्रारूप के सबसे बड़े टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है, जिसमें देश भर की घरेलू टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ियों के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिये खेल चुके कई खिलाड़ी भी शिरकत कर रहे हैं। ऐसे में जहां कुछ खिलाड़ियों का बल्ला जमकर हल्ला बोल रहा है तो वहीं पर कुछ बल्लेबाजों की खराब फॉर्म उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर के आखिरी पड़ाव की ओर इशारा कर रही है। साल 2022 में भारतीय टीम के लिये जिन खिलाड़ियों का करियर समाप्त हो सकता है उस फेहरिस्त में एक नाम सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का भी है, जिनका विजय हजारे ट्रॉफी का सीजन अब तक बहुत ही खराब गया है। शिखर धवन ने इस सीजन अब तक खेले गये 4 मैचों में सिर्फ 46 रन ही बनाये हैं। इस दौरान उनकी पारियां कुछ इस प्रकार से रही हैं-0,12,18, 16। यूं तो आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शिखर धवन का नाम सबसे आगे रहता है लेकिन पिछला कुछ समय उनके लिये कुछ खास नहीं बीता है।

और पढ़ें: Ashes 2021-22: गाबा टेस्ट में इंग्लैंड के शर्मनाक प्रदर्शन पर भड़के पूर्व कप्तान, कहा- हैरानी नहीं हुई

टेस्ट क्रिकेट से दरकिनार किये जाने के बाद धवन लंबे समय से सिर्फ वनडे और टी20 प्रारूप में खेलते हुए नजर आ रहे थे, हालांकि पिछले साल के खराब प्रदर्शन के बाद उनकी जगह केएल राहुल को टी20 प्रारूप में पारी का आगाज करने का मौका दिया गया, जिसका उन्होंने जबरदस्त फायदा उठाया और शानदार प्रदर्शन किया। केएल राहुल ने खुद को मिले मौकों को ऐसा भुनाया कि 2021 टी20 विश्वकप में शिखर धवन को अच्छे प्रदर्शन के बावजूद शामिल नहीं किया गया। वहीं अब ऐसा लग रहा है कि वनडे प्रारूप में भी इस खिलाड़ी के लिये साउथ अफ्रीका का दौरा आखिरी दौरा साबित हो सकता है, ऐसे में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करते हैं जो उनकी जगह टीम में ले सकते हैं।

और पढ़ें: 2018 एशिया कप में ही शोएब अख्तर ने हार्दिक पांड्या को किया था वॉर्न, फिर 3 साल में सच साबित हुई चेतावनी

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

इस फेहरिस्त में पहला नाम ऋतुराज गायकवाड़ का है जो कि शानदार फॉर्म में खेल रहे है और विजय हजारे ट्रॉफी में अब तक लगातार 3 शतकीय पारियां लगा चुके हैंं। ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले साल आईपीएल में खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के लिये अपना डेब्यू किया था जहां पर आखिरी 3 मैचों में 3 अर्धशतकीय पारियां खेलकर सभी को प्रभावित किया। जिसके बाद आईपीएल 2021 में भी उनके बल्ले का जलवा जारी रहा, गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में एक शतक और 4 अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाये और अपनी टीम को चौथा खिताब जिताने में अहम रोल निभाने के साथ ही ऑरेंज कैप भी अपने नाम की। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी उन्होंने रनों की बरसात की और 5 पारियों में 51.80 की औसत से 259 रन बनाये। गायकवाड़ ने इस दौरान 3 अर्धशतकीय पारी लगायी।

इस बीच गायकवाड़ को श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के लिये डेब्यू करने का मौका भी मिला जहां पर उन्होंने 2 टी20 मैच खेले, हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, ऐसे में शिखर धवन के डूबते करियर को देखते हुए ऋतुराज गायकवाड़ उनके परफेक्ट रिप्लेसमेंट साबित हो सकते हैं, जो केएल राहुल के साथ टीम के वैकल्पिक ओपनर की भूमिका अदा कर सकते हैं।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम पृथ्वी शॉ का है, जो कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते नजर आते हैं। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया जिसके बाद पृथ्वी शॉ ने अपनी तकनीक पर काम किया और घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाकर जबरदस्त वापसी की। विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 के दौरान पृथ्वी शॉ 800 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और 105 चौके एवं 25 छक्के जड़कर 827 रन बना डाले। इतना ही नहीं जब आईपीएल 2021 में उन्होंने वापसी की तो 15 मैचों में 4 अर्धशतक लगाकर 479 रन बना डाले। ऐसे में पृथ्वी शॉ 2022 में भारतीय टीम में शिखर धवन की जगह लेने का दूसरा सबसे बड़ा विकल्प बन सकते हैं, जिनका प्रदर्शन पिछले कुछ समय में काफी शानदार रहा है और वो पारी का आगाज करते हुए भारत का भविष्य बन सकते हैं।

शुभमन गिल (Shubhman Gill)

शुभमन गिल (Shubhman Gill)

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम शुभमन गिल का है जो कि टेस्ट प्रारूप में पहले ही रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए नजर आते हैं, हालांकि शुभमन गिल का फॉर्म ऊपर-नीचे होता रहता है। शुभमन गिल अभी तक भारत के लिये 3 वनडे मैच खेल चुके हैं लेकिन इस दौरान उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन 2021 में आईपीएल के दौरान उन्होंने जबरदस्त पारियां खेली जिसकी वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम फाइनल में पहुंच सकी। आईपीएल 2021 के 17 मैचों में शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 478 रन बनाये और 3 अर्धशतकीय पारियां खेली।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, December 12, 2021, 22:57 [IST]
Other articles published on Dec 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X