वो जिम पर ध्यान देते हैं, माैका मिला तो सीखा दूंगा कैसे तेज गेंदबाज बनते हैं : अख्तर

Former Pakistani cricketer Shoaib Akhtar keen on grooming young Pak pacers | Oneindia Sports

नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों से क्रिकेट की दुनिया में कई प्रमुख तेज गेंदबाज देखे गए हैं, लेकिन शोएब अख्तर की तरह कोई तेज गेंद फेंकने वाला नहीं दिखा। रावलपिंडी एक्सप्रेस के रूप में प्रसिद्ध, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज अख्तर ने अपने करियर के दाैरान खतरनाक गेंदबाजी के दम पर कई बल्लेबाजों की रातों की नींद हराम की हुई है। अख्तर के पास 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी है।

हालांकि, अख्तर अब तो मैदान पर नहीं दिखते लेकिन वह पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाजों को तैयार करने के लिए तैयार हैं। एक बातचीत में, अख्तर ने कहा कि वह पाकिस्तान के युवाओं को सिखाना चाहते हैं कि कैसे तेज गेंदबाज बनें। 45 वर्षीय अख्तर ने यह भी कहा कि आजकल खिलाड़ी जिमिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसलिए, वह उन्हें स्पीड गन में आग लगाने के बारे में उचित निर्देश देना चाहते हैं।

जब भी मौका मिलेगा पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों को सिखाऊंगा
अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर फरहान निसार के साथ बातचीत में कहा, "वे जिम के काम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन जब भी मुझे मौका मिलेगा, हम उन्हें सिखाएंगे कि क्या करना है, एक तेज गेंदबाज क्या है, और कैसे एक तेज गेंदबाज बनना है। मुझे जब भी मौका मिलेगा, मैं करूंगा।"

'टेनिस में बैकअप नहीं होता', नाओमी ओसाका के समर्थन में आए मोहम्मद कैफ'टेनिस में बैकअप नहीं होता', नाओमी ओसाका के समर्थन में आए मोहम्मद कैफ

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज, जिनके नाम 444 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं, ने आगे कहा कि एक तेज गेंदबाज को पनपने के लिए एक खास तरह के रवैये की जरूरत होती है। अख्तर ने कहा, "हर एक चीज रवैये के साथ आती है। जब आपका नजरिया सही और सकारात्मक होगा, आपकी ऊर्जा सही चीजों पर खर्च होगी, तो जाहिर तौर पर आप वहां पहुंचेंगे। जब प्रतिभा और सही रवैया होगा, तो जाहिर है आप जगह पर जाएंगे।"

शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ और मोहम्मद हसनैन के साथ पाकिस्तान का मौजूदा तेज आक्रमण काफी दुर्जेय लग रहे हैं। ये सभी खिलाड़ी लगातार 140 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उच्चतम स्तर पर अपना कौशल भी दिखाया है। हालांकि, ये तेज गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी नए हैं, और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई अख्तर की 161 किमी/घंटा रफ्तार से आई गेंद को पीछे छोड़ सकते हैं या नहीं।

इस बीच, पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) 2021 के शेष सीजन के लिए सभी पाकिस्तानी खिलाड़ी कमर कस रहे हैं। COVID-19 वायरस के कारण मार्च में T20 टूर्नामेंट को बीच में ही निलंबित कर दिया गया था। इसलिए, पीसीबी ने प्रतियोगिता को यूएई में स्थानांतरित कर दिया है। हालांकि, PSL 2021 पर अभी भी काले बादल छाए हुए हैं, फिर से शुरू होने की तारीख स्पष्ट नहीं है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, June 1, 2021, 18:10 [IST]
Other articles published on Jun 1, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X