टीम इंडिया में हो रहे यो-यो टेस्ट पर गांगुली ने स्पष्ट किया अपना रुख, जानिए क्या कहा

नई दिल्ली: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यो-यो फिटनेस टेस्ट पर अपना रुख स्पष्ट किया है। गांगुली ने इस मसले पर गेंद प्रबंधन के पाले में खिसका दी है और कहा है कि कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री को अपने फैसले लेने की स्वतंत्रता है। गांगुली ने कहा कि टीम प्रबंधन के कामकाज में जबरदस्ती हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है।

"हर टीम प्रबंधन को अपने निर्णय लेने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। अगर विराट कोहली, रवि शास्त्री और प्रशिक्षकों को ऐसा सही लगता है, तो ऐसा ही सही। हमें हर समय अपनी टांग अड़ाने की जरूरत नहीं है। अगर भारत टीम के कप्तान और ट्रेनरों की मांग है कि हमें इस (फिटनेस) स्तर पर रहने की जरूरत है, तो ठीक है। " गांगुली के हवाले से हिंदुस्तान टाइम्स ने यह बात कही है।

भारत के पूर्व कप्तान ने भी माना कि टेस्ट का इस्तेमाल भारत अंडर -19 टीम में किया जा सकता है। "यदि आप इसे सीनियर टीम के साथ करना चाहते हैं, तो युवा टीम के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। इससे यह बहुत आसान बन जाएगा।" गांगुली ने कहा।

गांगुली के लिए आई राहत भरी खबर, कपिल फिर बन सकते हैं सीएसी का हिस्सा

यो-यो टेस्ट तब से खबरों में है जब से इसे भारतीय टीम के सभी क्रिकेटरों के लिए अनिवार्य किया गया था। यह फुटबॉल, हॉकी जैसे खेलों में एक मानक फिटनेस टेस्ट रहा है। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों ने भी यो-यो परीक्षण को एक मानक फिटनेस मापदंड के रूप में इस्तेमाल किया। लेकिन भारतीय क्रिकेट में इसे 2016 के बाद से ही अनिवार्य कर दिया गया था।

भारत की विश्व कप टी 20 योजना और आईसीसी ट्रॉफी को जीतने की आवश्यकता के बारे में पूछे जाने पर गांगुली ने कहा, "मुझे यकीन है कि विराट उस ओर अपना सारा प्रयास कर रहे हैं। अंतत: खिलाड़ियों को खेलना पड़ता है। हम जगह-जगह अच्छे सिस्टम लगा रहे हैं। खिलाड़ियों को जीतना होता है और उनके पास जीतने के लिए टीम होती है। लेकिन टी 20 क्रिकेट ऐसा है कि आपको टीम में अपनी जगह की चिंता किए बिना फ्री होकर खेलने की आजादी चाहिए होती है।

"हम लोगों पर्दे के पीछे काम कर रहे हैं, कोशिश करेंगे और सिस्टम बनाएंगे ताकि वे किसी और चीज की चिंता किए बिना बस खुलकर खेल सकें। "

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, December 29, 2019, 10:39 [IST]
Other articles published on Dec 29, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X