विंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए अफ्रीकी टीम का ऐलान, डिविलयर्स की नहीं हुई वापसी

नई दिल्ली। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने जून में शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए मंगलवार को एक मजबूत टीम की घोषणा की है। प्रोटियाज कैरेबियन द्वीप में दो टेस्ट और पांच टी20 मैच खेलेगा।

ऑफ स्पिनर प्रेनेलन सुब्रायन को टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किया गया है। सुब्रायन ने घरेलू टूर्नामेंटों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और केशव महाराज का साथ देने में भूमिका निभा सकते हैं। हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में पाकिस्तान के खिलाफ सफेद गेंद के प्रारूप में चयनकर्ताओं को प्रभावित करने के बाद सबसे लंबे प्रारूप में पहली बार लिजाद विलियम्स को टीम में शामिल किया गया है।

ICC नॉकआउट मैचों में फेल होती है टीम इंडिया, दीप दासगुप्ता ने दिए उदाहरणICC नॉकआउट मैचों में फेल होती है टीम इंडिया, दीप दासगुप्ता ने दिए उदाहरण

एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस टी20ई और वनडे टीम से बाहर

एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस टी20ई और वनडे टीम से बाहर

ग्रीम स्मिथ (सीएसए) के प्रबंध निदेशक ने पहले संकेत दिया था कि एबी डिविलियर्स, क्रिस मॉरिस, इमरान ताहिर और फाफ डु प्लेसिस को वेस्टइंडीज श्रृंखला के दौरान चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका मिलेगा। लेकिन चौंकाने वाला कदम उठाते हुए चारों खिलाड़ियों में से किसी को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, पूर्व कप्तान डु प्लेसिस सफेद गेंद के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने को प्राथमिकता देना चाहते थे, लेकिन उन्हें भी जगह नहीं मिली।

आईपीएल में अपने चकाचौंध भरे स्ट्रोकप्ले से सभी को प्रभावित करने के बाद, डिविलियर्स आईसीसी टी 20 विश्व कप से पहले चुने जाने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उन्हें भी ठुकरा दिया गया क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी चयनकर्ता अनुभव के बजाय युवाओं के लिए गए । इसके अलावा, बोर्ड ने पुष्टि की है कि सुपरस्टार बल्लेबाज सेवानिवृत्ति से वापसी नहीं करेंगे।

तेंबा ने फिर संभाली कप्तानी

तेंबा ने फिर संभाली कप्तानी

हाल ही में समाप्त हुई पाकिस्तान श्रृंखला के दौरान चोट के कारण दरकिनार किए जाने के बाद, नियमित एकदिवसीय और T20I कप्तान तेंबा बावुमा टीम का नेतृत्व करने के लिए वापस आ गए हैं। वेस्टइंडीज दौरे के बाद, दक्षिण अफ्रीका जुलाई के महीने में तीन T20I और तीन ODI खेलने के लिए एक ही टीम के साथ आयरलैंड की यात्रा करेगा। दक्षिण अफ्रीका के लिए दो दौरे महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि वे पिछले एक-एक साल में प्रभावित करने में नाकाम रहने के बाद टीम को फिर से बनाना चाहते हैं।

एक साल के अंदर दो टी20 विश्व कप होने वाले हैं, ऐसे में दक्षिण अफ्रीका जेनेमन मालन, काइल वेरेने और लिजाद विलियम्स जैसे खिलाड़ियों को सीरीज में अपनी छाप छोड़ते हुए देखना चाहेगा।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम

वेस्टइंडीज दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम

डीन एल्गर (कप्तान), तेंबा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, सरेल इरवी, बेउरन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, वियान मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, कीगन पीटरसन, मार्को जेन्सन, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, प्रेनेलेन सुब्रेयन, रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेने, लिजाद विलियम्स

WI और IRE T20Is के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम

तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, सिसांडा मगला, जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसनी , काइल वेरेने, लिजाद विलियम्स, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस।

आयरलैंड के खिलाफ ODI सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम

तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, हेनरिक क्लासेन, सिसांडा मगला, केशव महाराज, जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेने, लिज़ाद विलियम्स , एंडिले फेहलुकवेओ

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, May 18, 2021, 18:25 [IST]
Other articles published on May 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X