दरार की अटकलें हुईं और गहरी, क्या सच में एक-दूसरे के साथ खेलने से बच रहे हैं रोहित-कोहली

नई दिल्लीः विराट कोहली और रोहित शर्मा मॉर्डन भारतीय क्रिकेट के दो महानतम बल्लेबाज हैं। इनकी कला और आंकड़ों के आसपास दूसरे भारतीय बल्लेबाज काफी पीछे रह जाते हैं। दोनों का ही कद इतना बड़ा है कि कई बार टीम की लीडरशिप को लेकर दबी जुबान में कई बातें सामने आ चुकी हैं। ऐसी बातें हम सालों से सुनते आ रहे थे कि भारतीय क्रिकेट का ड्रेसिंग रूम रोहित और विराट खेमे में बंटा हुआ है। लेकिन आधिकारिक तौर पर हमेशा यही सामने आया है कि दोनों दिग्गजों के बीच में संबंध सामान्य है और विराट-रोहित भारतीय टीम को आगे बढ़ाने के लिए अपने ईगो को बीच में नहीं लाना चाहते।

भारतीय क्रिकेट में उथल-पुथल का दौरा

भारतीय क्रिकेट में उथल-पुथल का दौरा

इसी बीच हालिया घटनाक्रम बहुत अजीबोगरीब रहा है क्योंकि पहले तो विराट कोहली ने टी20 कप्तानी से इस्तीफा दिया और फिर बीसीसीआई ने उनसे वनडे कप्तानी छीन ली। कोहली वनडे की कमान हाथ से निकालना नहीं चाहते थे लेकिन नेशनल सेलेक्टर्स बिल्कुल क्लियर थे कि रोहित को ही सफेद गेंद फॉर्मेट की पूरी अगुवाई सौंप दी जाए।

इस घटना के बाद भारतीय क्रिकेट जगत मानों सन्न रह गया था। कोहली ने कप्तानी छीनने के बाद किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। वे अब केवल टेस्ट मैचों में कप्तान रहेंगे। हालत यह है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद से रोहित और कोहली ने आपस में एक दूसरे का सामना भी नहीं किया है। कारण चाहे कुछ भी बनते जा रहे हों लेकिन दोनों लीजेंड साउथ अफ्रीका में भी साथ खेलते हुए दिखाई नहीं दे रहे हैं।

करोड़ रूपए से भी ऊपर में बिका डॉन ब्रैडमैन का बल्ला, जानिए क्या है इसकी खासियत

रोहित-कोहली एक दूसरे का सामना नहीं करना चाहते!

रोहित-कोहली एक दूसरे का सामना नहीं करना चाहते!

टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने ब्रेक लिया था और रोहित को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में फुलटाइम कमान मिली थी। भारत ने वह सीरीज जीती और रोहित को आगे दो टेस्ट मैचों की सीरीज से आराम दिया गया। न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई इस घरेलू सीरीज में विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में लौटे थे। भारत ने यह सीरीज भी जीती।

अब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में एक मुश्किल दौरे का सामना करने जा रही है। टीम इंडिया के खिलाड़ी बड़े विदेशी दौरों पर उपलब्ध रहने को हमेशा अपनी प्राथमिकता में रखते हैं। चीजें ठीक जा रही थी कि रोहित की चोट के बारे में खबर आई। पता चला कि हिटमैन की हैमस्ट्रिंग मसल्स में गंभीर तौर पर खिंचाव आया है और वे पूरी टेस्ट सीरीज को मिस कर देंगे। इस सीरीज की कमान विराट कोहली के हाथ में है।

कोहली के वनडे सीरीज से ब्रेक लेकर शंका पैदा की-

कोहली के वनडे सीरीज से ब्रेक लेकर शंका पैदा की-

चीजें अब भी ठीक जा रही थी कि कोहली ने अजीबोगरीब फैसला लेकर मामले को पेचीदा कर दिया। कोहली ने तीन टेस्ट मैचों के बाद साउथ अफ्रीका की जमीन पर होने वाली तीन ही मैचों की वनडे सीरीज से बाहर बैठने का फैसला किया है और वजह पर्सनल बताई है। इस सीरीज में टीम की कमान रोहित के हाथ में रहती। हालांकि रोहित की चोट के बारे में कहा जा रहा है कि वह भी शायद ये वनडे सीरीज मिस कर सकते हैं। लेकिन अगर वे खेल गए तो भी भारत को कोहली के बगैर उतरना होगा। सभी जानते हैं कि विराट वनडे कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते थे। तो क्या कोहली जानबूझकर रोहित की कप्तानी में वनडे मैचों को छोड़ना चाह रहे हैं?

दरअसल अगला साल भी टी20 वर्ल्ड कप का ही है जहां पर सभी टीमों को अधिक संख्या में टी20 ही खेलने हैं। विराट ने इस फॉर्मेट में अपनी इच्छा से कमान छोड़ी है ऐसे में यहां पर उनके लिए रोहित की कमान में खेलना ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी लेकिन वनडे का मामला अलग है क्योंकि यहां पर विराट को सबसे बेहतर तरीके से बैटिंग करते हुए देखा गया है।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी उठा दिए हैं टाइमिंग पर सवाल-

फैंस ने सोशल मीडिया पर तेजी से रिएक्शन देने शुरू कर दिए हैं कि रोहित और विराट के बीच कुछ तो लोचा है जो दोनों फिलहाल एक दूसरे का सामना करने में बच रहे हैं। मामला थोड़ा सीरियस ही लगता है क्योंकि केवल फैंस ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी कोहली के ब्रेक की टाइमिंग को लेकर अपनी शंका व्यक्त की है।

अजहर ने ट्वीट करते हुए साफ किया है कि पहले से ही टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में दरार की बात हो रही थी और इस टाइमिंग ने केवल इन शंकाओं को बढ़ाने का काम किया है।

आधिकारिक तौर पर दोनों एक-दूसरे की तारीफ करते हैं-

आधिकारिक तौर पर दोनों एक-दूसरे की तारीफ करते हैं-

वैसे रोहित ने हाल में ही विराट कोहली की कमान का गुणगान करने वाले इंटरव्यू दिया था। उन्होंने कहा था पिछले पांच साल में कोहली ने आगे से आकर टीम इंडिया के लिए लीड किया है और वे भी भविष्य में विराट के साथ मिलकर खेलने का आनंद उठाने वाले हैं। रोहित ने कोहली को अभी भी लीडर बताया है। लेकिन विराट फिलहाल ज्यादा बातें नहीं कर रहे हैं। वे क्रिकेट से ज्यादा एक बार फिर परिवार के साथ समय बिताने को अहमियत देते हुए नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि विराट दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में खेलने की बजाए अपनी बेटी वामिका के बर्थडे को सेलिब्रेट करना चाहते हैं जो जनवरी में ही पड़ रहा है।

यहां साफ तौर पर दो तरह की चीजें हैं। या तो टीम में स्पष्ट दरार है या फिर यह महज टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट में हुए बड़े बदलावों का एक दौर है जहां लीडरशिप पूरी तरह तब्दील हो चुकी है और विराट कोहली इस सब चीजों को मानसिक तौर पर स्वीकार करने के लिए तेजी से सफेद गेंद फॉर्मेट से ब्रेक ले रहे हैं।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से हो रही है। दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से होगा और तीसरा मुकाबला 11 जनवरी से होगा। इसके बाद वनडे सीरीज 19 जनवरी को होगी और 23 जनवरी को तीसरा वनडे मुकाबला खेला जाएगा।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, December 14, 2021, 15:39 [IST]
Other articles published on Dec 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X