T20 World Cup : टूर्नामेंट से पहले भारतीय खेमा चिंता में, 3 खिलाड़ी चल रहे हैं फ्लाॅप

नई दिल्ली। चयन पैनल ने आगामी आईसीसी T20 विश्व कप के लिए एक मजबूत 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी, जो 17 अक्तूबर से ओमान और यूएई में शुरू होने वाला है। मैनेजमेंट को पिच को देखते हुए पांच स्पिनरों को चुना। साथ ही उन्होंने सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और वरुण चक्रवर्ती जैसे कुछ एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों को भी शामिल किया है। टीम इंडिया के सदस्यों को टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए यूएई में तैयार होते देखा रहा है, जहां वह आईपीएल का दूसरा चरण खेल रहे हैं। इसके दो पक्ष हैं कि खिलाड़ी अधिक मैच खेलकर टी20 विश्व कप के लिए तैयार होंगे। इसका दूसरा पहलू यह है कि चुने गए कुछ खिलाड़ियों ने खराब फॉर्म दिखाया है। बीसीसीआई के पास टी20 विश्व कप टीम में 10 अक्तूबर तक बदलाव करने का समय है। ऐसे में उन खिलाड़ियों को बाहर होने डर है जो फ्लाॅप चल रहे हैं। हम उन 4 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिनके आईपीएल 2021 में प्रदर्शन ने चिंता में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- दीप दासगुप्ता बोले- T20 विश्व कप के लिए ये मेरा नंबर एक स्पिनर है

1. हार्दिक पांड्या

1. हार्दिक पांड्या

सबसे बड़ा और शायद सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हार्दिक पांड्या का गेंदबाजी ना करना है। टीम की घोषणा करते हुए बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया था कि यह ऑलराउंडर टी20 विश्व कप के दौरान गेंदबाजी करने के लिए फिट है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया था, और इससे चयनकर्ताओं और प्रशंसकों के बीच उम्मीद जगी कि पांड्या टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में अच्छा खेल सकते हैं।

हालांकि, इसके विपरीत हुआ है और पांड्या ने अब तक मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए आईपीएल के यूएई चरण में खेले गए तीन मैचों में गेंदबाजी नहीं की है। मुंबई के मुख्य कोच महेला जयवर्धने का कहना है कि प्रबंधन उन्हें बाहर नहीं करना चाहता क्योंकि इससे उनकी बल्लेबाजी प्रभावित हो सकती है। कोहली ने अपने कई इंटरव्यू में कहा है कि टीम संतुलन बनाए रखने के लिए पांड्या कैसे महत्वपूर्ण हैं। यदि वह बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं, तो भारत को फिर से सात बल्लेबाजों का सहारा लेना होगा। पांड्या हालांकि बल्लेबाजी में भी कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं।

2. राहुल चाहर

2. राहुल चाहर

लेग स्पिनर राहुल चाहर को युजवेंद्र चहल की तुलना में तेज लेग स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण टीम में शामिल किया गया था। चाहर ने अपनी राज्य टीम राजस्थान और साथ ही आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए काफी नाम कमाया। चाहर ने श्रीलंका दाैरे पर भी शानदार प्रदर्शन किया था जहां उन्होंने अपने पहले एकदिवसीय मैच में तीन विकेट लिए थे और दो टी20 मैचों में चार विकेट लिए थे।

मुंबई के लिए आईपीएल में चाहर का प्रभावशाली प्रदर्शन भी चयनकर्ताओं के लिए उन्हें टी 20 विश्व कप टीम में शामिल करने के लिए एक क्लिंजर में से एक था। आईपीएल के भारत चरण में, उन्होंने 11 मैचों में 11 विकेट लिए थे, लेकिन अब तक यूएई लेग में वह काफी हद तक अप्रभावी दिखे हैं और चार मैचों में केवल दो विकेट लिए हैं। चाहर के अलावा, भारत के पास टी 20 विश्व कप टीम में चार और स्पिनर हैं, लेकिन लेग स्पिनर का हालिया फॉर्म प्रबंधन के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

3. सूर्यकुमार यादव

3. सूर्यकुमार यादव

मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए मध्यक्रम में आकर कई मैच जितवाए। लेकिन सीजन-14 में वह कमाल नहीं कर पाए हैं। भारत के लिए खेली 3 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों की पारियों में उन्होंने 46.33 की एवरेज से 139 रन बनाए थे। वह वनडे क्रिकेट में भी अच्छी शुरूआत करने में सफल रहे जिस कारण चयनकर्ताओं ने उन्हें आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम में चुन लिया। लेकिन सीजन-14 में उनका खराब प्रदर्शन चिंता का विषय बन गया है।

सूर्यकुमार ने खेले अब तक 12 मैचों में मुंबई के लिए 18.50 की खराब एवरेज के साथ 222 रन बनाए जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक शामिल है। उनके खराब प्रदर्शन के कारण मुंबई का अंतिम 4 में पहुंचना भी मुश्किल हो गया है। यूएई पिच पर स्पिनरों को फायदा मिल रहा है। विश्व कप भी यही होना है, ऐसे में सूर्यकुमार का ना चलना चिंता का विषय है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, October 4, 2021, 14:44 [IST]
Other articles published on Oct 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X