T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ एक और तूफानी क्रिकेट खेलने के लिए भारत तैयार

नई दिल्लीः अफगानिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप की पहली जीत हासिल करने के बाद भारत का सामना स्कॉटलैंड से होगा। टीम इंडिया के लिए अब हर मैच करो या मरो वाले हालात में है। भारत का भाग्य भी दूसरे समीकरण के ऊपर निर्भर है। यानी जीत के बाद भी विराट कोहली एंड कंपनी के लिए चैन की सांस फिलहाल नहीं होने जा रही है। भारत को जीत के साथ बाकी समीकरणों की मदद चाहिए उसके बाद ही कुछ हो पाएगा। अभी अफगानिस्तान को हराने के बाद चीजें सही जा रही है और स्कॉटलैंड के खिलाफ भी भारत को एक आसान जीत मिलने की उम्मीद है। यह मैच दुबई में शुक्रवार को होगा।

पाकिस्तान पहले ही चार सीधे जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बना चुका है और न्यूजीलैंड ग्रुप से दूसरी फेवरेट टीम है। फिलहाल तो भारत इस बात पर ही ध्यान दे सकता है कि उनके कंट्रोल में क्या है और स्कॉटलैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत निश्चित रूप से भारत की पहुंच के भीतर है।

चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी विफलताओं के बाद, भारतीय बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। रोहित शर्मा वापस ओपनिंग में आ गए और उन्होंने जो फॉर्म दिखाई है वह स्कॉटलैंड और नामीबिया के लिए अशुभ संकेत हैं।

क्या भारत और अफगानिस्तान का मैच फिक्स था? वसीम अकरम, वकार युनूस ने दिया ये जवाबक्या भारत और अफगानिस्तान का मैच फिक्स था? वसीम अकरम, वकार युनूस ने दिया ये जवाब

रोहित ने स्वीकार किया कि टीम इंडिया ने कुछ ज्यादा मैच खेले हैं। खिलाड़ी थके हुए थे और दिमागी तौर पर मैच में बहुत ज्यादा उपस्थिति नहीं थे। रोहित ने बताया भारत को शुरुआत के दो मैचों में जल्दी फैसले नहीं लेने की कीमत चुकानी पड़ी।

रोहित, उनके सलामी जोड़ीदार केएल राहुल और ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अफगानों के खिलाफ तूफानी पारियां बिखेरी और वे शुक्रवार की शाम को स्कॉटलैंड पर टूटेंगे तो कल्पना की जा सकती है कि एक और जबरदस्त स्कोर सामने होगा।

आखिरी दो अगर उन्हें कप्तान कोहली की पसंद के रूप में बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है तो उन्हें लाइन-अप में उनसे ऊपर रखा जाता है। न्यूजीलैंड के खेल को याद करने के बाद टीम में वापस, सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए भी होंगे, और ऐसा ही ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी होगा।

यदि बल्लेबाजी आक्रामक थी, तो भारत की गेंदबाजी भी अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार थी। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टी20 इंटरनेशनल में चार साल के अंतराल के बाद एक शानदार स्पेल के साथ अपनी वापसी की जश्न मनाया। अश्विन ने न केवल दो विकेट लिए, बल्कि गेंद के साथ बहुत किफायती भी थे, उन्होंने चार ओवरों के अपने पूरे कोटे में केवल 14 रन दिए।

कप्तान कोहली अश्विन की वापसी से खुश थे और खेल के बाद उनके प्रयास की सराहना की। अश्विन इसलिए आए क्योंकि वरुण चक्रवर्ती को चोट लगी थी और यह भी साफ होने लगा है कि चक्रवर्ती बड़े दबाव वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार नहीं है और इसकी संभावना नहीं है कि वह टूर्नामेंट में आगे भी खेलेंगे।

तेज गेंदबाजी में बुमराह बेहतर कर रहे थे लेकिन शमी ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ तीन विकेट लेकर शानदार वापसी की। ऐसे में स्कॉटलैंड के खिलाफ भारत के संयोजन के साथ छेड़छाड़ करने की संभावना नहीं है।

जहां तक ​​स्कॉटलैंड का सवाल है तो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार मैच खेला जिसको कीवी टीम ने 16 रनों से जीत लिया लेकिन स्कॉटलैंड के लिए एक चौंकाने वाली जीत ने भारत का काम बहुत आसान कर दिया होता।

शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में स्कॉटलैंड भारत के खिलाफ भी टक्कर देने के हौसले से उतरेगी।

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, रविचंद्रन अश्विन

स्कॉटलैंड: काइल कोएत्जर (कप्तान), रिची बेरिंगटन, डायलन बज, मैथ्यू क्रॉस, जोश डेवी, अलास्डेयर इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जॉर्ज मुन्सी, सफ्यान शरीफ, हमजा ताहिर, क्रेग वालेस, मार्क वाट, ब्रैडली व्हील।

मैच शाम 7:30 बजे भारतीयसमयानुसार शुरू होगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, November 4, 2021, 16:25 [IST]
Other articles published on Nov 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X