T20 World Cup : वो नामी भारतीय खिलाड़ी, जिन्हें नहीं मिल पाया टीम में माैका

स्पोर्ट्स डेस्क (राहुल) : सभी टीमें आईसीसी टी20 विश्व कप के खिताब पर कब्जा करने के लिए तैयार हैं। 17 अक्तूबर को इस बड़े टूर्नामेंट की शुरूआत होगी, जो यूएई में आजोजित किया जाएगा। इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम का ऐलान बुधवार कर दिया। टीम में युवा खिलाड़ियों को माैका मिला, लेकिन कुछ नामी सितारों को जगह गंवानी पड़ी है। बीसीसीआई ने माैजूदा समय फाॅर्म में चल रहे खिलाड़ियों को जगह देना जरूरी समझा। इस कारण कुछ ऐसे खिलाड़ी जगह नहीं बना पाए जो कभी टीम के लिए अहम थे। क्यों नहीं चुने गए, वो भी हम आपको उनके रिकाॅर्ड के आधार पर बताएंगे। काैन हैं वो खिलाड़ी आइए जानें-

यह भी पढ़ें- इन 5 भारतीय क्रिकेटरों का भी हो चुका है तलाक, लिस्ट में हैं युवराज के पिता

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव

ये वो खिलाड़ी है जिसने अपने करियर के शुरूआत में खूब नाम कमाया था। इनको 'चाइनामैन' नाम दिया गया क्योंकि इनके पास बेहद अनोखी कला है। इसमें बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को अंगुलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है। कुलदीप ने साल 2017 में ही तीनों फाॅर्मेट में डेब्यू करने का गाैरव हासिल किया था। कुलदीप टी20 मैचों में विकेटों के मामलों में तेजी से आगे बढ़ रहे थे। उन्होंने 23 मैचों में 41 विकेट ले लिए। लेकिन आईपीएल में उनकी गेंदबाजी पर सवाल उठने लगे। पिछले दो सीजन उनके लिए बुरे गए। 2019 में उन्होंने 9 मैचों में सिर्फ 4 विकेट लिए। बल्लेबाज उनकी गुगली व चाइना बाॅल को पढ़ने में सफल हो गए। फिर 2020 में 5 मैचों में वह 1 ही विकेट ले सके। यह उनका सबसे खराब दाैर रहा। आईपीएल 2021 में राजस्थान राॅयल्स ने उन्हें खरीदा, लेकिन प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। यही कारण रहा कि कुलदीपर के प्रदर्शन पर सवाल उठने लगे। वह वापसी करने में नाकाम रहे। श्रीलंका दाैरे पर उन्होंने 3 मैचों में 4 विकेट लिए थे, लेकिन यह उनकी जगह पक्की करने के लिए काफी नहीं थे। 2019 के बाद अबतक 5 अंतरराष्ट्रीय टी20 पारियों में कुलदीप 8 विकेट ले सके।

शिखर धवन

शिखर धवन

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन खराब दाैर से गुजर रहे हैं। उनका आयशा मुखर्जी से तलाक हो चुका है, साथ ही उन्हें टीम से बाहर होने का झटका भी मिला है। धवन अनुभवी ओपनरों में से एक हैं, लेकिन केएल राहुल की माैजूदा फाॅर्म ने उनको टी20 विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया। धवन को श्रीलंका दाैरे पर तीन टी20 मैचों में बताैर कप्तान भेजा गया था। यह सीरीज उनके लिए अहम थी, लेकिन वह तीन मैचों में 86 रन बना सके, जबकि आखिरी मैच में बिना खाता खोले आउट भी हुए। इस साल धवन ने खेले 4 मैचों में सिर्फ 90 रन बनाए। ऊधर केएल राहुल हैं, जिनसे दोहरा फायदा देखते हुए मैनेजमेंट ने दांव लगाया। राहुल आईपील में खूब रन बरसा रहे हैं। वो ना सिर्फ ओपनिंग बल्कि विकेटकीपिंग में भी अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल

भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल को भी टीम में जगह नहीं मिली है। यह हैरानी भरा फैसला है, लेकिन यह भी साफ हुआ है कि खिलाड़ी का सिर्फ आईपीएल प्रदर्शन ही नहीं देखा गया है बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या प्रदर्शन रहा, उसपर भी गाैर की गई आैर इसी के चलते चहल का पत्ता टीम से कटा है। साल 2020 से लेकर अभी तक चहल को खूब माैके मिले। उन्होंने 13 टी20 मैच खेले, लेकिन वह सिर्फ 11 विकेट ही ले सके। वह आखिरी 6 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सिर्फ 5 विकेट ले सके। वहीं इस दाैरान वरुण चक्रवर्ती ने उनसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा। वहीं अक्षर पटेल ने भी आईपीएल व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा। बता दें कि चहल ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में खेले 49 मैचों में 63 विकेट लिए हैं।

मनीष पांडे

मनीष पांडे

इस खिलाड़ी को भी टीम में जगह नहीं मिल पाई है। वो एक समय में टी20 और वनडे दोनों में ही मध्यक्रम में हाथ आजमाते हुए नजर आते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा और इसके चलते उनकी टीम से छुट्टी हो गई। उनके पास आईपीएल 2021 के पहले चरण और हाल ही में श्रीलंका दौरे में अच्छी पारियां खेल कर अपना दावा मजबूत करने का मौका था लेकिन पांडे यहां भी फ्लाॅप साबित हुए। पांडे की तुलना में अन्य मौजूद विकल्पों का अच्छा प्रदर्शन रहा है और इसी वजह से चयनकर्ता टी20 विश्व कप के स्क्वॉड के लिए मनीष को नजरअंदाज किया है।

ICC T20 विश्व कप के लिए टीम - विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, September 8, 2021, 21:37 [IST]
Other articles published on Sep 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X