Test : जो रूट ने ठोका दोहरा शतक, बना दिए कई रिकाॅर्ड्स

Joe Root creates history with double century against Sri Lanka in Galle Test| वनइंडिया हिंदी

Joe Root Hit Double Century : नई दिल्ली। इंग्लैंड इस समय श्रीलंका (Sri Lanka) के दौरे पर है और दोनों टीमें गुरुवार (14 जनवरी) को अपना पहला टेस्ट खेलने उतरीं। गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए, इंग्लैंड की पहली पारी 421 रनों पर समाप्त हुई। कप्तान जो रूट इंग्लैंड के बड़े स्कोर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सफल रहे। रूट ने इस मैच में दोहरा शतक लगाकर कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

भारतीय गेंदबाजों से निराश हुए गावस्कर, बोले- यह कहानी 1932 से चल रही है

इंग्लैंड के पहले कप्तान और बल्लेबाज

इंग्लैंड के पहले कप्तान और बल्लेबाज

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 30 वर्षीय रूट ने 321 गेंदों में 71.03 के स्ट्राइक रेट के साथ 228 रन बनाए। इसमें 18 चौके और एक छक्का शामिल था। रूट को आखिरकार श्रीलंका के गेंदबाज दिलरुवान परेरा ने कैच किया। बहरहाल, रूट श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बने। वह टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में दो दोहरे शतक बनाने वाले पहले और एकमात्र इंग्लैंड कप्तान भी बने। उन्होंने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 2019 टेस्ट में टीम की अगुवाई करते हुए दोहरा शतक बनाया था। वह श्रीलंका में दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज भी बने।

टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक

टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक

विशेष रूप से, श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक रूट के टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक नहीं था, बल्कि चौथा दोहरा शतक था। भारत के खिलाफ 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धुरंधर ने श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतक बनाए हैं। उन्होंने इससे पहले जून 2014 में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था। उन्होंने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक-एक दोहरा शतक भी जड़ा।

इसके साथ ही रूट इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले चाैथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले पूर्व दिग्गज खिलाड़ी लियोनार्ड हटन, एलेस्टेयर कुक और वैली हैमंड ने टेस्ट में चार या दो से अधिक रन बनाए हैं। हेमंड ने इंग्लैंड टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए सात दोहरे शतक बनाए थे। एलेस्टेयर और हटन ने क्रमशः 5 और 4 दोहरे शतक बनाए।

8000 टेस्ट रन पूरे किए

8000 टेस्ट रन पूरे किए

यही नहीं, रूट टेस्ट क्रिकेट में 8,000 से अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के सातवें बल्लेबाज हैं। उन्होंने 98 टेस्ट मैचों में 178 पारियों में 8051 रन बनाए हैं। उनके बाद एलिस्टर कुक, ग्राहम गूच, एलेक्स स्टीवर्ट, डेविड गोवर, केविन पीटरसन और जेफ्री बॉयकॉट हैं।

वह बल्लेबाज, जिसने इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में 8000 रन बनाए

एलेस्टेयर कुक - 12427

ग्राहम गूच - 8900 रन

एलेक्स स्टीवर्ट - 8463 रन

डेविड गोवर - 8231 रन

केविन पीटरसन - 8181 रन

ज्योफ्री बॉयकॉट - 8114 रन

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 16, 2021, 15:34 [IST]
Other articles published on Jan 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X