सबसे ज्यादा कप्तानों की कप्तानी में खेलने वाले दुनिया के 5 इंटरनेशनल क्रिकेटर्स

नई दिल्ली: प्रत्येक क्रिकेटर के लंबे करियर में कई पड़ाव आते है। इस दौरान वह क्रिकेटर या तो किसी महान कप्तान के तले खुद को निखारते हैं या फिर खुद एक कप्तान बन जाते हैं। जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जो बहुत सारे कप्तानों के अंतर्गत खेलकर अपना करियर समाप्त करते हैं।

इस आर्टिकल में, हम कुछ ऐसे खिलाड़ियों को देखेंगे , जो अधिकांश कप्तानों के तहत खेलने का रिकॉर्ड रखते हैं।

5. शोएब मलिक

5. शोएब मलिक

शोएब मलिक उन पांच खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 15 या अधिक खिलाड़ियों की कप्तानी में खेला है। मलिक के करियर को 21 वर्षों में विभिन्न लाइन-अप और विभिन्न कप्तानों के तहत खेलने का मौका मिला।

लॉकडाउन में अलीबाग में फंसे पृथ्वी शॉ, अब ग्रामीण लोगों की घर बनाने में कर रहे हैं मदद

बाबर आजम, बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में घरेलू T20I श्रृंखला के दौरान, शोएब मलिक के 15 वें कप्तान बने। ऑलराउंडर 2000 के दशक के मध्य में पाकिस्तान टीम के खुद कप्तान थे, जहां उन्होंने तीन टेस्ट, 41 एकदिवसीय मैचों और 20 टी 20 मैचों में अपने देश का नेतृत्व किया।

4. अब्दुल रज्जाक

4. अब्दुल रज्जाक

अब्दुल रज्जाक ने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 18 लंबे वर्षों में केवल 343 मैच खेले। अपनी लंबी उम्र के दौरान, रज्जाक को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 15 कप्तानों के रूप में खेलने का मौका मिला। रज्जाक ने इंजमाम-उल-हक की कप्तानी में अपने करियर का अधिकांश हिस्सा खेला, जिसमें 105 अंतर्राष्ट्रीय मैच शामिल हैं - 19 टेस्ट, 85 वनडे और 1 टी 20 आई।

रज्जाक ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 1996 में वसीम अकरम के साथ किया और आखिरी बार 2013 में इस स्तर पर एक खेल खेला जब मोहम्मद हफीज कप्तान थे। रज्जाक के 15 अंतर्राष्ट्रीय कप्तानों में से एक सौरव गांगुली भी थे जिनके तहत उन्होंने सुनामी राहत खेल के दौरान एमसीजी में वर्ल्ड इलेवन के खिलाफ एशिया इलेवन का प्रतिनिधित्व किया था।

3. शाहिद अफरीदी

3. शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी उन खिलाड़ियों की सूची में नंबर 3 पर हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अधिकांश कप्तानों के तहत खेला था। उन्होंने भी 15 कप्तानों के तहत में खेला। अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी कप्तानी में 83 मैच खेले - 1 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और 44 टी 20 आई। उन्होंने मिस्बाह-उल-हक के तहत कुल 76 अंतर्राष्ट्रीय खेल खेले, जिनमें से 70 अकेले वनडे थे, जबकि अन्य छह मैच टी 20 आई प्रारूप में थे।

मेरी सबसे बड़ी विरासत: सौरव गांगुली ने बताए अपने 6 मैच विनर्स के नाम

अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार टीम का नेतृत्व करने से पहले कुल 14 कप्तानों के अधीन खेला। उन्होंने सईद अनवर की कप्तानी में पाकिस्तान के लिए पदार्पण किया। अफरीदी के 15 कप्तानों की सूची में दक्षिण अफ्रीका का एक खिलाड़ी शामिल है - शॉन पोलक जो आईसीसी विश्व एकादश के कप्तान थे।

2. क्रिस गेल- 16 कप्तान

2. क्रिस गेल- 16 कप्तान

अब तक, क्रिस गेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 462 मैचों में भाग लिया, जिसमें से उन्होंने 90 मैच कप्तान के रूप में खेले - 20 टेस्ट, 53 वनडे और 17 टी -20। उनके द्वारा खेले गए शेष 372 अंतर्राष्ट्रीय मैच 16 अलग-अलग कप्तानों के अधीन थे।

16 कप्तानों में से, गेल ने केवल ब्रायन लारा (113) की कप्तानी में 100 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले।

दिलचस्प बात यह है कि क्रिस गेल के 16 कप्तानों में से दो कैरेबियन द्वीप समूह के नहीं हैं। उन्होंने 2005 में रिकी पोंटिंग की कप्तानी में एशिया इलेवन के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के लिए सुनामी अपील मैच खेला।

उसी वर्ष, गेल ने सुपर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों में आईसीसी विश्व एकादश का हिस्सा बने। शॉन पोलक उन दो वनडे मैचों में विश्व एकादश के कप्तान थे।

1. मार्लोन सैमुअल्स- 17 कप्तान

1. मार्लोन सैमुअल्स- 17 कप्तान

मार्लोन सैमुअल्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कप्तानों के तहत खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। सैमुअल्स ने कुल 17 कप्तान खेले। सैमुअल्स 364 अंतर्राष्ट्रीय खेलों में दिखाई दिए।

2015 में अपने श्रीलंका दौरे पर एकदिवसीय मैच के दौरान उन्होंने अपने देश की कप्तानी की थी। सैमुअल्स ने डैरन सैमी की कप्तानी में 98 मैच खेले थे, जो किसी भी कप्तान के तहत खेले गए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच थे।

पिछले दशक में अधिकांश स्टार खिलाड़ियों ने दुनिया भर में टी 20 लीगों के लिए खुद को उपलब्ध कराया। हालांकि, सैमुअल्स कैरेबियाई टीम के प्रति वफादार रहे और खराब फॉर्म तक तीनों प्रारूपों में उनका प्रतिनिधित्व किया।

पिछले कुछ वर्षों में, वेस्टइंडीज के पास विशेष रूप से T20Is में कई कप्तान थे और सैमुअल्स उनमें से अधिकांश के तहत खेले थे।

भारत-चीन सीमा झड़प पर ट्वीट करने के चलते CSK ने किया टीम डॉक्टर को सस्पेंडभारत-चीन सीमा झड़प पर ट्वीट करने के चलते CSK ने किया टीम डॉक्टर को सस्पेंड

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, June 18, 2020, 9:42 [IST]
Other articles published on Jun 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X