Test : इस साल बेन स्टोक्स ने बनाए सबसे ज्यादा रन, ये रहे टाॅप-5 बल्लेबाज

Flashback 2020 : स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) । साल 2020 में कोरोना (Corona) के कहर के बावजूद टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का रोमांच ज्यादा देखने को मिला। साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका-इंग्लैंड और न्यूजीलैंड-भारत जैसी कुछ ब्लॉकबस्टर द्विपक्षीय श्रृंखलाओं से हुई। हालांकि, COVID-19 लॉकडाउन अवधि के दौरान 4 महीनों के लिए कोई टेस्ट मैच भी नहीं हुए। COVID-19 ब्रेक के बाद इंग्लैंड एक टेस्ट श्रृंखला की मेजबानी करने वाली पहली टीम बन गई जब वेस्टइंडीज ने 3-मैचों की श्रृंखला के लिए यूनाइटेड किंगडम का दौरा किया। धीरे-धीरे अन्य राष्ट्र टेस्ट क्रिकेट में लौट आए। विशेष रूप से, भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने 2020 में एक भी घरेलू टेस्ट मैच नहीं खेला था। न्यूजीलैंड के पास अपने सर्वश्रेष्ठ वर्षों में से एक था, क्योंकि उन्होंने अपने सभी पांच घरेलू टेस्ट मैच जीते थे। कीवी ने बे ओवल में पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ वर्ष का अंत किया।

COVID-19 महामारी के कहर के बावजूद क्रिकेट कैलेंडर में 2020 तक खेल के सबसे लंबे प्रारूप में लगभग सभी प्रमुख टेस्ट खेलने वाले देश एक्शन में थे। ऐसे में, आइए एक नजर डालते हैं इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों पर।

Flashback 2020 : वो 3 बाॅलर, जिन्होंने T-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालेFlashback 2020 : वो 3 बाॅलर, जिन्होंने T-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले

5 जोस बटलर (इंग्लैंड - 497 रन

5 जोस बटलर (इंग्लैंड - 497 रन

जोस बटलर ने पाकिस्तान के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता। इंग्लिश विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर का टेस्ट क्रिकेट में यादगार साल रहा। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 9 मैचों की 14 पारियों में 497 रन बनाए, एक शतक और दो अर्द्धशतक दर्ज करते हुए 38.23 के बल्लेबाजी औसत के साथ यह स्कोर हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में बटलर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। हालांकि, उन्होंने इसके लिए शानदार घरेलू सीजन बनाया। बटलर का उच्चतम स्कोर 152 रन रहा।

साल 2021 में व्यस्त रहेगी भारतीय टीम, देखें कब और किसके खिलाफ होंगे मैच

4. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड) - 498 रन

4. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड) - 498 रन

2020 में केवल चार टेस्ट खेलने के बावजूद केन विलियमसन के लिए एक शानदार साल रहा। न्यूजीलैंड के कप्तान ने 83 की औसत से 4 मैचों की छह पारियों में 498 रन बनाए। विलियम्सन ने भारत के खिलाफ 89 रनों की मैच विजयी पारी के साथ साल का अंत किया। वह अपनी अगली दो पारियों में एकल अंक में आउट हो गए लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ कैम्ब्रिज पार्क में करियर की सर्वश्रेष्ठ 251 की पारी के साथ फाॅर्म में आ गए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ भी शतक लगाया। उनके नाम एक अर्धशतक भी रहा।

ODI : केएल राहुल के लिए खास रहा साल 2020, कोहली और रोहित को छोड़ा पीछे

3. जैक क्रॉली (इंग्लैंड) - 580 रन

3. जैक क्रॉली (इंग्लैंड) - 580 रन

जैक क्रॉली 2020 में 500 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले केवल तीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। इंग्लैंड के उभरते सितारे ने इस साल अपने देश के लिए सात मैच खेले। उन्होंने इस दाैरान 3 अर्धशतक और एक शतक की बदाैलत 580 रन बनाए। जैक क्रॉली ने लगभग 53 के औसत से ये रन बनाए हैं। क्रॉले ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन की पारी से प्रभावित किया। COVID-19 ब्रेक के बाद पहले टेस्ट मैच में, वह दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए शीर्ष स्कोरर था, जिसने वेस्टइंडीज को 200 रन का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए 76 रन बनाए। हालाँकि, 2020 में अपने अंतिम टेस्ट मैच में क्रॉली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। उन्होंने एजेस बाउल में पाकिस्तान को उड़ाने के लिए 267 रनों की मैराथन पारी खेली। दुर्भाग्य से, वह अपनी टीम को जीत के लिए प्रेरित नहीं कर सके, क्योंकि टेस्ट ड्रा में समाप्त हो गया।

दुनिया के टाॅप-5 गेंदबाज, जिन्होंने ODI में इस साल लिए सर्वाधिक विकेट

4. डोम सिबली (इंग्लैंड) - 615 रन

4. डोम सिबली (इंग्लैंड) - 615 रन

इस सूची में शामिल होने वाली अंग्रेजी टीम का एक और उभरता सितारा है डोम सिबली। दाएं हाथ के बल्लेबाज, जिन्होंने पिछले साल टेस्ट में पदार्पण किया था, उन्होंने इस साल नौ टेस्ट खेले, जिसमें 615 रन बनाए। सिबली ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में दो शतक और दो अर्धशतक दर्ज किए। उन्होंने साल की शुरुआत न्यूलैंड्स टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार 133 * रन के साथ की। घरेलू सत्र में अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए, सिबली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 226 रन बनाए। हालांकि, वह पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला में एक भी 50+ स्कोर दर्ज नहीं कर सके।

इस साल ODI में स्मिथ ने सबको पछाड़ा, ठोके सबसे ज्यादा शतक

5. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) - 641 रन

5. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) - 641 रन

इंग्लैंड के धुरंधर बेन स्टोक्स इस साल शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, हालांकि वह पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट से चूक गए। सात टेस्ट में, इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने 641 रन बनाए, ऐसा उन्होंने 58.27 की शानदार बल्लेबाजी औसत के साथ किया। स्टोक्स ने इस साल टेस्ट मैचों में दो शतक और कई अर्धशतक दर्ज किए। हालांकि, वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपनी अंतिम दो पारियों में केवल नौ रन ही बना सके। इस साल बल्ले के साथ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम टेस्ट में आया, जहां स्टोक्स ने उस खेल में 176 और 78 * के स्कोर बनाए।

टाॅप-5 भारतीय गेंदबाज, जिन्होंने इस साल वनडे में सर्वाधिक विकेट लिए

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, December 31, 2020, 18:16 [IST]
Other articles published on Dec 31, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X