साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

नई दिल्लीः भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के धरती पर उतर चुकी है जहां पर वह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए जल्द ही अपनी तैयारियां शुरू कर देगी। मेहमान टीम के लिए यह एक बड़ी सीरीज है क्योंकि अभी तक भारत ने प्रोटियाज के खिलाफ उनकी ही धरती पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। हालांकि भारत को एक बड़ा झटका रोहित शर्मा की अनुपस्थिति के तौर पर लगा है जो कि पूरी टेस्ट सीरीज से अपनी हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते बाहर हो चुके हैं।

वैसे रोहित शर्मा की अनुपस्थिति के बावजूद भारतीय टीम के पास एक मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप है और इस वक्त टीम इंडिया के पास शायद दक्षिण अफ्रीका को उन्हीं की ही मांद में घुसकर हराने का सुनहरा अवसर भी है। इस बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले आइए देखते हैं कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसे कौन से टॉप के पांच भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं।

1. सचिन तेंदुलकर-

1. सचिन तेंदुलकर-

सचिन तेंदुलकर का नाम भारतीय क्रिकेट में सबसे ऊंचे पायदान पर लिया जाता है और वह साउथ अफ्रीका में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले भारतीयों की फेहरिस्त में नंबर एक पर है। सचिन ने अभी तक 25 टेस्ट मुकाबले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले और यहां पर 1741 रन बनाए जिसमें 7 शतक और पांच अर्धशतकीय पारियां शामिल थी। उनका सर्वाधिक स्कोर इस दौरान 169 रहा जो एक कप्तान के तौर पर आया लेकिन केपटाउन में हुए उस मुकाबले में भारत हार गया था और यह मैच 1997 में खेला गया था। सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन डक भी बनाए हैं और उनका टेस्ट औसत यहां पर 42.46 रहा है जो उनके करियर टेस्ट औसत की तुलना में काफी कम है।

2. वीरेंद्र सहवाग-

2. वीरेंद्र सहवाग-

अब बात करते हैं भारत के पूर्व कप्तान वीरेंद्र सहवाग की जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 1306 रन बनाकर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में दूसरा स्थान पाया है। सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका में पांच शतक लगाते हुए 50.23 के टेस्ट औसत से रन बनाए हैं जो कि उनके करियर टेस्ट औसत के आस-पास ही बैठता है। दक्षिण अफ्रीका में बहुत ही जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ बैटिंग करते हुए सहवाग ने 80.56 की दर निकाली है और यहां हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग के यादगार टेस्ट डेब्यू को नहीं भूल सकते जो 2001 की बात है। तब सहवाग ने 173 गेंदों पर 105 रन ठोक दिए थे। वीरेंद्र सहवाग का बेस्ट टेस्ट स्कोर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में आया जब उन्होंने 304 गेंदों पर 319 रन बना डाले थे।

3. राहुल द्रविड़-

3. राहुल द्रविड़-

नंबर तीन पर भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व दीवार और वर्तमान में हेड कोच राहुल द्रविड़ का नाम आता है जोकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए 1996 से लेकर 2011 के बीच 21 टेस्ट मुकाबलों में 1252 बनाकर तीसरे स्पॉट पर है। हालांकि उन्होंने प्रोटियस टीम के खिलाफ काफी संघर्ष किया है क्योंकि उनका औसत केवल 35.83 है जो उनके करियर की तुलना में बेहद ही कम है। राहुल द्रविड़ ने इस दौरान दो शतक और पांच अर्धशतकीय पारियां खेली और वे इस लिस्ट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने कोई भी छक्का नहीं लगाया।

'सेलेक्टर्स अच्छे बंदे हैं, पर उन सबने मिलकर भी कोहली की तुलना में आधे मैच भी नहीं खेले हैं'

4. विराट कोहली-

4. विराट कोहली-

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली इस फेहरिस्त नंबर चार पर नजर आते हैं और यह उनका तीसरा दक्षिण अफ्रीका दौरा है जो वे एक टेस्ट टीम के सदस्य के तौर पर कर रहे हैं। विराट कोहली ने अभी तक 1075 रन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए हैं और इस दौरान उनका बेस्ट टेस्ट स्कोर नाबाद 254 रहा जो कि 2019 में आया था। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभाली है और यह उनकी अगुवाई में भारत की दूसरी टेस्ट सीरीज है। भारत ने भले ही इंद्रधनुषी देश में कुछ टेस्ट मैच जीते हैं लेकिन वे कभी भी यहां पर सीरीज नहीं जीत पाए। भारत जब आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका आया था तो वे टेस्ट सीरीज 2-1 से हार गए थे।

5. वीवीएस लक्ष्मण-

5. वीवीएस लक्ष्मण-

नंबर पांच पर वीवीएस लक्ष्मण आते हैं जो मौजूदा समय में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चेयरपर्सन भी है। लक्ष्मण ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 976 रन बनाए हैं और भारतीय दिग्गज केवल 37.5 का औसत ही प्रोटियाज के खिलाफ निकाल सका। लक्ष्मण ने 143 रनों की नाबाद पारी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सर्वोच्च पारी के तौर पर खेली है। भारत ने उस मुकाबले में तीन बल्लेबाजों के शतक देखे थे और छह विकेट पर 643 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके दम पर टीम इंडिया एक पारी और 57 रनों से वह मैच जीतने में कामयाब रही थी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 18, 2021, 12:08 [IST]
Other articles published on Dec 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X