ODI इतिहास में छक्कों के जरिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, रोहित नंबर 3 पर

नई दिल्लीः एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे आक्रामक बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने सिंगल और डबल से ज्यादा बड़े बड़े छक्के मारने में विश्वास दिखाया है। कुछ खिलाड़ियों ने अपनी शारीरिक ताकत के दम पर छक्कों को मारना आसान बनाया तो कुछ खिलाड़ियों ने बड़े ही नजाकत और टाइमिंग भरे शॉट्स लगाकर गेंदों को खूबसूरती से सीमा रेखा के पार पहुंचाया। कुछ खिलाड़ी हेलीकॉप्टर शॉट लगाते थे तो कुछ मैदान के चारों और कहीं पर भी लपेटने की क्षमता के कारण मिस्टर 360-degree कहलाते थे। आइए देखते हैं एकदिवसीय क्रिकेट के लंबे इतिहास में ऐसे कौन से टॉप के पांच बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने सबसे ज्यादा प्रतिशत रन छक्कों के जरिए बनाए हैं।

1. शाहिद अफरीदी

1. शाहिद अफरीदी

हम यहां पर ऐसे खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम से कम 8000 रन बनाए। सबसे पहले नंबर पर पाकिस्तान के बूम बूम यानी कि लाला शाहिद अफरीदी का नाम आता है। शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान की ओर से 398 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 369 पारियां खेलते हुए 8064 रन बनाए। अफरीदी ने इस दौरान 351 छक्के लगाए हैं। इस तरीके से अफरीदी 26.1% रन केवल छक्कों के जरिए ही बनाने वाले खिलाड़ी हैं और यह है बाकी सभी बल्लेबाजों की तुलना में सबसे अधिक प्रतिशत है। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट के इतिहास में शाहिद अफरीदी के नाम ही सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। अफरीदी इस समय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और पाकिस्तानी सुपर लीग में खेलते हैं।

WTC फाइनल में इन दो भारतीय बल्लेबाजों को ओपन करते देखना चाहते हैं वीवीएस लक्ष्मण

2. क्रिस गेल

2. क्रिस गेल

दूसरे नंबर पर यूनिवर्सल बस क्रिस गेल आते हैं जिनको देखकर लगता है कि शाहिद अफरीदी से अधिक छक्के उन्होंने लगाई होंगे, पर ऐसा नहीं है। असल में गेल T20 लीग के बादशाह है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट उन्होंने पिछले कुछ समय से कम कर दिया है। गेल ने 301 वनडे क्रिकेट में 10480 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 331 छक्के लगाए हैं जबकि उनका छक्कों के जरिए आने वाला रन प्रतिशत 18.9 है जो कि शाहिद अफरीदी से बेहद कम है। शाहिद अफरीदी और गेल के बीच रन प्रतिशत का इतना ज्यादा अंतर होने के बावजूद भी इनके बीच में कोई खिलाड़ी नहीं है ऐसे में क्रिस गेल नंबर दो पर मौजूद है।

3. रोहित शर्मा

3. रोहित शर्मा

नंबर 3 पर भारत के हिटमैन रोहित शर्मा की बात आती है जिन्होंने अपने 15.9 प्रतिशत वनडे रन छक्के के जरिए बनाए हैं। रोहित शर्मा अभी भी क्रिकेट खेलते हैं और इस इस संख्या में और अधिक इजाफा होने की अपेक्षा है। जहां तक सर्वाधिक छक्के लगाने की बात है तो रोहित शर्मा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे नंबर पर आते हैं। उन्होंने 227 मैचों में 244 छक्के लगाए हैं। उनसे ऊपर श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनत जयसूर्या का नाम है जो 445 मैचों में 270 छक्के लगा चुके हैं।

4. एबी डिविलियर्स

4. एबी डिविलियर्स

इसके बाद मिस्टर 360-degree एबी डिविलियर्स का नाम आता है जो इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर होकर विभिन्न चलेगी T20 लीग का लुत्फ उठा रहे हैं। एबी डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में 12.8% रन छक्कों के जरिए बनाए हैं। लेकिन वह सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में सातवें नंबर पर आते हैं और उन्होंने 228 मैचों में 204 छक्के जड़े हैं। लेकिन खास बात यह है कि इस टॉप फाइव लिस्ट में एबी डिविलियर्स का औसत सबसे ज्यादा है जो कि 53.50 का है।

5. एमएस धोनी

5. एमएस धोनी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 12.7% रन छक्के से बनाए हैं। आप देख सकते हैं डिविलियर्स और धोनी के बीच में दशमलव 1 अंक का ही फर्क है। धोनी भी रिटायर हो चुके हैं और आईपीएल में ही खेलते हैं। उन्होंने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में 350 मैच खेले जिसमें 10773 रन बनाते हुए 229 छक्के लगाए। वे सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, June 15, 2021, 9:03 [IST]
Other articles published on Jun 15, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X