अविश्वसनीय : जब पहली पारी में 45 रनों पर ढेर हुआ इंग्लैंड, फिर भी जीत गया था मैच

Cricket History : नई दिल्ली। क्रिकेट के इतिहास में कई अविस्मरणीय मैच खेले गए हैं जो डेढ़ सदी पुराने हैं। हालांकि कई मैच ऐसे हैं, जिन्हें देख दर्शक भी हैरान रहे। आज इस लेख में हम क्रिकेट के इतिहास के एक ऐसे अविस्मरणीय मैच के बारे में जानने जा रहे हैं, जो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Austrlia) की टीमों के बीच खेला गया था।

IPL 2021 : आरसीबी ने जिसे किया रिलीज, वो बरसा रहा है रन, लग सकती है बड़ी बोली

इंग्लैंड ने 1887 में दो टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी। दौरे का पहला मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। वह पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम को सिर्फ 45 रन पर आउट करने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर ने 6 विकेट और जेजे फेरिस ने 4 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी, जिसने इंग्लैंड को बैकफुट पर रखा, वह भी 119 रन पर सिमट गई। पहली पारी के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास 74 रनों की बढ़त थी। इंग्लैंड की ओर से डिक बार्लो और जॉर्ज लोहमैन ने 3-3 विकेट लिए।

पहले टेस्ट के लिए गाैतम गंभीर ने चुनी भारत की प्लेइंग XI, पांड्या को किया बाहर

अपनी दूसरी पारी में, इंग्लैंड कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 184 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 111 रनों का लक्ष्य रखा। 111 रनों का पीछा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 97 रन पर आउट हो गया और इंग्लैंड ने 14 रन से मैच जीतकर सबको चाैंका दिया। इंग्लैंड की दूसरी पारी में जॉनी ब्रिग्स (Johnny Briggs) ने सबसे ज्यादा 33, जबकि बिली बार्नी (Billy Barnes) ने 32 रन बनाए थे। बिल्ली बार्नी ने गेंदबाजी में भी कमाल किया था। उन्होंने 46 ओवर फेंके और 28 रन देकर 6 विकेट भी लिए। जॉर्ज लोहमन ने 3 विकेट लिए, जबति जॉनी ब्रिग्स ने 1 विकेट लिया। पहले दिन के खेल के बाद मैच से पूरी तरह बाहर हो चुके इंग्लैंड ने जोरदार वापसी की और ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 30, 2021, 12:15 [IST]
Other articles published on Jan 30, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X