रोहित ने जड़ा शतक लेकिन 36 रन बनाकर इतिहास रच गए कैप्टन कोहली

Posted By:
India vs SA 5th ODI: Virat Kohli creates unique records | वनइंडिया हिंदी
Virat Kohli Becomes 1st Indian To Score 400 Runs In South africa

पोर्ट एलिजाबेथ। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को पांचवां मैच जीतकर छह मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत ने पहली बार देश से बाहर इस अफ्रीकी देश के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहली बार कोई सीरीज जीती है। दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ सीरीज जीतकर भारत ने उसे ही नंबर वन के स्थान से हटाकर खुद नंबर वन का स्थान कब्जाया है। अफ्रीका पर 4-1 से बढ़त हासिल करते ही भारत के 122 प्वाइंट हो गए हैं।

वहीं दक्षिण अफ्रीका के 121 प्वाइंट से 118 प्वाइंट हो गए हैं और वो नंबर दो पर काबिज है। भारत की इस जीत के हीरो ओपनर रोहित शर्मा (115) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव रहे। कुलदीप ने चार विकेट लेकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय कप्तान कोहली मात्र 36 रन बनाकर एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए जो आज तक कोई भारतीय बल्लेबाज अफ्रीकी सरजमीं पर नहीं कर सका। जी हां, दरअसल कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5वें मुकाबले में 36 रन बनाकर रन आउट हुए लेकिन इसके बावजूद वह एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे। 6 मैचों की वनडे सीरीज में अब तक कोहली 143 के औसत से 429 रन बना चुके हैं। आपको बता दें कि इसी के साथ विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमी पर एक वनडे सीरीज में 400 रन पूरे किए।

विराट कोहली इस सीरीज में अब तक 35 चौके और 4 छक्के लगा चुके हैं। कोहली ने दो शतक भी लगाए हैं। इस सीरीज से पहले की बात करें तो सबसे अधिक रन पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के नाम थे। उन्होंने 1999 में 285 रन बनाए थे। उसके बाद से कोई भी बल्लेबाज इस आकंड़े से आगे नहीं निकल सका था।

Story first published: Wednesday, February 14, 2018, 10:03 [IST]
Other articles published on Feb 14, 2018
POLLS

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट