वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये 4 शानदार ODI रिकॉर्ड

नई दिल्ली: टी-20 सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारत की नजरें अब 8 अगस्त से शुरू होने वाली वनडे सीरीज पर हैं। यह सीरीज भी तीन मैचों की होनी है। विश्व कप के बाद यह भारत का पहला वनडे अभियान है। ऐसे में टीम इंडिया के पास उन सवालों के जवाब ढूंढने का भी अच्छा होगा जो विश्व कप में उसको परेशान कर रहे थे। निश्चित तौर पर इसमे सबसे बड़ी बात मध्यक्रम के लिए काबिल बल्लेबाज की खोज होगी। इन सबके अलावा टीम के कप्तान विराट कोहली पर भी सबकी नजरें होगी। कोहली इस सीरीज के जरिए वनडे के कुछ शानदार रिकॉर्ड तोड़ने के मुहाने पर खड़े हैं।

विराट के पास शानदार रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

विराट के पास शानदार रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

कोहली, सौरव गांगुली के कुल ODI रनों से केवल 77 दूर खड़े हैं। गांगुली ने ODI करियर में 11,363 रन बनाए थे और वे सबसे ज्यादा ODI रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं। फिलहाल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं जिनके नाम ODI करियर में सर्वाधिक 18,426 रन है। इतना ही नहीं, अगर कोहली 19 रन और बनाने में कामयाब रहते हैं तो वे पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद के वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। मियांदाद ने विंडीज के खिलाफ 1930 ODI रन बनाए हैं। जबकि कोहली ने अब तक इस टीम के खिलाफ 1912 ODI रन बनाए हैं।

रिकॉर्ड नंबर तीन और चार-

रिकॉर्ड नंबर तीन और चार-

इसके अलावा कोहली भारत और वेस्टइंडीज के बीच ODI सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के रामनरेश सरवन के रिकॉर्ड को भी तोड़ने के करीब खड़े हैं। सरवन ने जहां दोनों देशों के बीच ODI सीरीज के 17 मैचों में 700 रन बनाए हैं तो वहीं कोहली ने अब तक ऐसी सीरीज में 12 मैच खेलकर 556 रन बनाए हैं। कोहली एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के बिल्कुल करीब खड़े हैं। ये रिकॉर्ड है भारत-वेस्टइंडीज सीरीज में कैरेबियाई धरती पर सबसे ज्यादा ODI शतक लगाने का। इस मामले में कोहली और विंडीज दिग्गज डेसमंड हेंस दो-दो शतक लगाकर बराबरी पर हैं। केवल एक शतक कोहली को इस मामले पर टॉप पर पहुंचा देगा।

दिग्गज भारतीय गेंदबाज का बयान- एक नवदीप से काम नहीं चलेगा, 4-5 गेंदबाज और लाओ ऐसे

टी20 के बाद अब ODI पर नजरें-

टी20 के बाद अब ODI पर नजरें-

भारत पहले ही टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर चुका है। कुछ इसी तरह के परिणाम की उम्मीद टीम इंडिया को वनडे सीरीज में भी होगी। इन सबसे इतर इस सीरीज का सबसे बड़ा आकर्षण क्रिस गेल होंगे जिनका नाम टीम में शामिल होना चौंकाता है। गेल ने खुद को इस सीरीज के लिए उपलब्ध कराकर कैरेबियाई देश के लिए अपनी विदाई का भी संकेत दे दिया है। इस सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (wk), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद नवदीप सैनी

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, August 8, 2019, 15:41 [IST]
Other articles published on Aug 8, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X